BNT

BNT


मतदान के जरिए लोकतंत्र के विकास में निभाएं भागीदारी:गुगरवाल

-नाकोड़ा में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के जरिए आमजन को मतदान करने का संदेश दिया गया। जागरूकता रैली में शामिल रेगिस्तान का जहाज उंट आकर्षण का केन्द्र रहा।

बाड़मेरबालोतरा,18 नवंबर। आगामी 1 दिसंबर को अधिकाधिक मतदान के जरिए लोकतंत्र के विकास में भागीदारी निभाएं। मतदाता जागरूकता के लिए सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। मतदान प्रत्येक व्यकित का नैतिक कर्तव्य है। कोर्इ भी व्यकित मतदान से वंचित नहीं रहना चाहिए। यह बात स्वीप प्रभारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर.गुगरवाल ने सोमवार को नाकोड़ा में स्वीप के तहत आयोजित जागरूकता कार्यकम के दौरान कही। निर्वाचन विभाग स्वीप, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, नेहरू युवा केन्द्र, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से यह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दौरान गुगरवाल ने कहा कि स्वीप के तहत प्रचार-प्रसार गतिविधियों के जरिए मतदाताआें को जागरूक किया जा रहा है। लेकिन यह प्रयास सबके सहयोग से सफल हो पाएगा। उन्हाेंने कहा कि शिक्षा विभाग, सर्व शिक्षा अभियान,महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ अन्य विभागाें के कार्मिकाें को मतदाता जागरूकता के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, प्रेरक एवं बीएलओ मतदाताआें के घर-घर तक मतदान की अपील करने का संदेश पहुंचाएं। इस दौरान उपखंड अधिकारी अयूब खान ने कहा कि सभी लोग आवश्यक रूप से मतदान करें। किसी भी कारण से कोर्इ भी व्यकित मतदान से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्हाेंने कहा कि एक जागरूक व्यकित का कर्तव्य है कि वह स्वंय मतदान करने के साथ अन्य लोगाें को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। स्वीप के नोडल अधिकारी मुकेश पचौरी ने स्वीप के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि मतदान बेहद जरूरी है। उन्हाेंने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदाताआें को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए खासे इंतजाम किए है। पहली बार मतदाताआें के घर तक मतदान पर्ची पहुंचार्इ जाएगी।

इस दौरान नाकोड़ा तीर्थ के ट्रस्टी एवं समाजसेवी ओम बांठिया ने कहा कि मतदाताआें को जागरूक करने के लिए उनकी ओर से पूरे प्रयास किए जाएंगे। बांठिया ने नाकोड़ा तीर्थ पर आने वाले श्रद्वालुओं एवं आसपास के इलाकाें में रहने वाले ग्रामीणाें को मतदान के लिए प्रेरित करने का भरोसा दिलाया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी ने कहा कि स्वीप के तहत पूरे जिले में मतदाताआें को जागरूक किया जाएगा। एक दिसंबर को प्रत्येक नागरिक को नैतिक दायित्व का वहन करते हुए मतदान करना है। अधिकाधिक मतदान के लिए यह प्रयास किया जाए कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर कोर्इ भी व्यकित मतदान करने से वंचित नहीं रहे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सती चौधरी ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहयोगिनी मतदाताआें को जागरूक कर रहे है। उन्हाेंने महिलाआें से मतदाता जागरूकता अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आहवान किया। इस दौरान क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय की ओर से मतदाता जागरूकता के लिए प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके विजेताआें को मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर.गुगरवाल ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर विकास अधिकारी सविता टी चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक पृथ्वीराज दवे, नाकोड़ा ट्रस्टी चंपालाल पारख, गणपत पटवारी, जिला साक्षरता अधिकारी पुखराज गौड़,महिला एवं बाल विकास विभाग के लछाराम सियाग,नेहरू युवा केन्द्र के शंकरलाल सेन,ब्लाक समन्वयक अजय चंदानी समेत कर्इ गणमान्य नागरिक उपसिथत थे।

रैली से दिया मतदान जागरूकता का संदेश: नाकोड़ा में मतदाता जागरूकता के लिए स्कूली विधार्थियाें, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताआें, सहयोगिनियाें के साथ आमजन ने जागरूकता रैली निकाली। इस रैली को स्वीप प्रभारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर.गुगरवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में शामिल विधार्थियाें एवं महिलाओं ने नाराें के जरिए मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top