रविवार, 17 जून 2018

राजस्थान: धार्मिक आयोजन में तोप फटने से 6 घायल, मची भगदड़

राजस्थान: धार्मिक आयोजन में तोप फटने से 6 घायल, मची भगदड़
राजस्थान: धार्मिक आयोजन में तोप फटने से 6 घायल, मची भगदड़

हिंडौन सिटी (करौली)। बयाना क्षेत्र के गांव धाधरेन में रविवार को कन्हैया पददंगल (धार्मिक गायन) के दौरान तोप फटने से छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। तोप फटने से हुए तेज धमाके से आयोजन स्थल पर भगदड़ मच गई। सभी घायलों को ग्रामीणों ने हिंडौन के राजकीय अस्पताल में भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर चार लोगों को जयपुर रेफर कर दिया गया। बयाना पुलिस के अनुसार तोप पुरानी थी और बारूद भरकर सरिए से धंसते समय फट गई। सूचना मिलने पर बयाना पुलिस के एएसआई सूरज सिंह पुलिस दल के साथ धाधरेन पहुंचे और ग्रामीणों से पूरे मामले की जानकारी ली।

पददंगल के शुरू होने पर चलाई थी तोप

- आज भी कई गांवों में पददंगल आदि धार्मिक कार्यक्रम के दौरान तोप चलाने की परम्परा है। तोप की आवाज सुनकर लोग समझ जाते हैं कि धार्मिक आयोजन शुरू हो गया है और भीड़ जुटना शुरू हो जाती है।धाधरेन में रविवार को कन्हैया पददंगल का शुभारंभ हुआ था तो काफी लोग मौजूद थे। इसी दौरान पुरानी तोप में बारूद भरकर सरिए से चलाते समय तोप फट गई और आसपास मौजूद लोग अंगारों की चपेट में आ गए जिसमें 6 लोग गंभीर रुप से झुलस गए। तोप फटने से अफरा-तफरी मच गई और लोग अपने-अपने घरों को चले गए।

ये हुए घायल

- तोप फटने से धाधरेन निवासी पिंटू मीना (25) पुत्र हरकेश मीना, बीनू मीना (35) पुत्र देवी सिंह मीना, सत्येन्द्र (17) पुत्र अमृत मीना, उमराव (65) पुत्र टूंडाराम, मुनीम मीना (30) दलगंजी, मलुआ मीना (18) पुत्र अमृतलाल शामिल हैं। घायलों ने बताया कि वे भी दंगल सुनने गए थे। इस दौरान तोप फटने से घायल हो गए।

चिकित्सा में जुटे डॉक्टर

- हिंडौन के राजकीय अस्पताल में डॉ. जेपी मीना, डॉ. राजकुमार और डॉ. गोपेश भारद्वाज सहित चिकित्साकर्मियों ने घायलों का उपचार किया। इस दौरान घायलों के परिजन एवं काफी लोग भी अस्पताल में जमा हो गए। डॉक्टरों ने बताया कि चार लोगों की आंखों में ज्यादा प्राब्लम होने के कारण जयपुर रेफर कर दिया गया है।

- डाक्टरों ने बताया कि हादसे में लोग 30 से 40 प्रतिशत तक झुलस गए।

पुलिस भय से छुपाए तोप के अवशेष

- धाधरेन में तोप फटने के बाद ग्रामीणों ने पुलिस के भय से फटी हुई तोप के अवशेष छुपा दिए। बयाना के थानाप्रभारी खलील अहमद ने बताया कि एएसआई सूरज सिंह को भेजा गया, लेकिन मौके पर तोप के अवशेष नहीं मिले। उन्होंने ग्रामीणों से इस मामले में जानकारी ली है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें