सोमवार, 2 अप्रैल 2018

भारत बंद: कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन, 6 की मौत, कई जगह कर्फ्यू

भारत बंद: कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन, 6 की मौत, कई जगह कर्फ्यू

एससी/एसटी कानून में बदलाव के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में देश के ज्यादातर क्षेत्रों में हिंसा भड़की हुई है। दलित संगठनों के भारत बंद प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है। सुबह से जारी विरोध प्रदर्शन और पुलिस की कार्रवाई में अभी तक 6 लोग जान गंवा चुके हैं। मध्य प्रदेश में चार, राजस्थान में एक और उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से भी एक शख्स की मौत की खबर आ रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारत बंद का खासा प्रभाव देखने को मिला है। मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाते हुए पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया। राजस्थान के बाड़मेर और मध्य प्रदेश के भिंड में दो गुटों में हुई झड़प में करीब 30 लोग जख्मी हुए हैं। बाड़मेर में कई वाहनों में आग लगाई गई है। पंजाब, बिहार, और ओडिशा में भी बंद का व्यापक असर है। यहां प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ रेल यातायात को प्रभावित किया है बल्कि सड़क जाम कर परिवहन व्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाया है। बढ़ती हिंसा को देखते हुए एहतियातन देश भर के कई जगहों पर कर्फ्यू लगा दिया गया है।


भारत बंद हिंसा

मुजफ्फरनगर में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहन फूंक दिए और मंडी थाने पर पथराव कर दिया जिसमें चार सिपाही घायल हो गए। उग्र प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। यहां 50 राउंड हवाई फायरिंग भी की गई। दलित संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पहले की तरह लागू किया जाए।



सरकार ने पुनर्विचार याचिका दायर की, गृह मंत्रालय ने लगाई शांति की गुहार



गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज बताया कि केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम को कमजोर करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर दी है। साथ ही उन्होंने राजनीतिक पार्टियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि विरोध प्रदर्शन की आड़ में किसी तरह की सांप्रदायिक हिंसा को अंजाम न दिया जाए। राजनाथ ने उन आरोपों को भी निराधार बताया जिनमें राजग सरकार के पिछड़े समुदायों के उत्थान के खिलाफ होने की बात कही गई थी। सिंह ने पत्रकारों से कहा, यह सुनिश्चित करना राजनीतिक पार्टियों की नैतिक जिम्मेदारी है कि कहीं भी कोई जातीय या सांप्रदायिक हिंसा न हो।




करीब 100 ट्रेनें प्रभावित

भारत बंद के दौरान आज प्रदर्शनकारी कई जगह रेल की पटरियों पर बैठ गए जिससे करीब 100 ट्रेनों की सेवाएं प्रभावित हुईं। अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर सेवाएं बहाल कर ली गयी हैं। प्रदर्शनकारियों ने राजस्थान, ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में रेल और सड़क यातायात को जाम कर दिया तथा हिंसा भी की। सप्त क्रांति एक्सप्रेस, उत्कल एक्सप्रेस, भुवनेश्वर और रांची राजधानी, कानपुर शताब्दी को गाजियाबाद से पहले मेरठ और मोदीनगर में ही रोक दिया गया। कई मालगाड़ियों को भी रोका गया। आगरा रेल मंडल पर एक शताब्दी और गतिमान एक्सप्रेस सहित 28 ट्रेनें देरी से चलीं। प्रदर्शनकारियरों के कारण पूर्व मध्य रेलवे की करीब 43 ट्रेनें प्रभावित हुई क्योंकि वे सुबह पांच बजकर 10 मिनट पर ही धनबाद रेल मंडल पर पहुंच गए थे। उत्तर पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे और उत्तर पूर्व फ्रंटियर रेलवे में करीब 18 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई।




up cm योगी ने की शांति की अपील
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के कई जिलों में उग्र प्रदर्शन कर रहे लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में प्रदर्शनकारियों से अपील की कि किसी भी प्रकार की ऐसी स्थिति ना पैदा हो जिससे कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो। हमारी संवेदना एससी-एसटी और वंचित तबकों के सभी नागरिकों के प्रति है। उनके उत्थान और सुरक्षा के हमारी सरकारें पूरी संजीदगी के साथ युद्धस्तर पर काम कर रही हैं।




राजस्थान में 50 लोग हिरासत में लिए गए
अनुसूचित जाति/जन जाति को लेकर आये उच्चतम न्यायालय के फैसले के विरोध में आज भारत बंद का राजस्थान में व्यापक असर रहा। बस और ट्रेन संचालन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। पुलिस सूत्रों के अनुसार जयपुर, अजमेर, बाडमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, उदयपुर, सीकर में बंद समर्थकों और पुलिस में हल्की झड़प हुई। जयपुर में टोंक रोड पर बंद समर्थकों ने कुछ वाहनों के शीशे तोड़ दिये और दुकानों में तोड़फोड़ की और गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर मालगाडी को रोकने की सूचना है।



मुरैना में छात्र ने गंवाई जान, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू

मध्यप्रदेश के मुरैना में एक छात्र नेता की आज गोली लगने से मौत हो गयी। मुरैना के एसडीएम उमेश शुक्ला ने बताया कि विरोध प्रदर्शन के दौरान छात्र नेता राहुल पाठक की गोली लगने से मौत हो गयी। भारत बंद के दौरान हुए विरोध प्रदर्शन में गोली लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया और इलाज के लिये अस्पताल ले जाने के दौरान उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। शुक्ला ने बताया कि विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा बढ़ने पर पूरे मुरैना शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।


महाराष्ट्र में बसों पर पथराव
महाराष्ट्र में बसों पर पथराव की घटनाएं सामने आयी हैं। प्रदर्शनकारियों ने नंदुरबार जिले के शहाहदा में शहाहदा- पडसाला बस समेत राज्य परिवहन की चार बसों पर पथराव किया है।

राहुल ने आरएसएस व भाजपा को लिया आड़े हाथ
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दलितों की पीड़ाओं के लिए आरएसएस एवं भाजपा को आड़े हाथ लेते हुए आज कहा कि वह अपने' दलित भाई बहन को सलाम करते हैं जो प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा करते हुए आज सड़कों पर उतरे हैं। दलितों को भारतीय समाज के सबसे निचले पायदान पर रखना आरएसएस भाजपा के डीएनए में है। जो इस सोच को चुनौती देता है उसे वे हिंसा से दबाते हैं। हजारों दलित भाई बहन आज सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा की मांग कर रहे हैं। हम उनको सलाम करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें