रविवार, 18 मार्च 2018

जल्द ही सभी ट्रेनों में मिलेगी CCTV और वाई-फाई की सुविधा: रेल मंत्री पीयूष गोयल

जल्द ही सभी ट्रेनों में मिलेगी CCTV और वाई-फाई की सुविधा: रेल मंत्री पीयूष गोयल
जल्द ही सभी ट्रेनों में मिलेगी CCTV और वाई-फाई की सुविधा: रेल मंत्री पीयूष गोयल

लखनऊ: सभी ट्रेनों में जल्द ही सीसीटीवी कैमरा और वाई-फाई की सुविधा मिलेगी. यह बात रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान कही. हालांकि, उन्होंने कोई समय-सीमा नहीं बताई. यह घोषणा ऐसे हुई है जब दो दिन पहले ही भारतीय रेलवे ने यात्रियों द्वारा की जा रही तोड़फोड़ से खिन्न होकार तेजस और शाताब्दी एक्सप्रेस से सभी एलसीडी स्क्रीन हटाने का निर्णय लिया है.




गोयल ने कहा कि हमारी सरकार देश के सभी रेलवे स्टेशनों को साफ, सुरक्षित और सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. हमने सभी ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने और वाई-फाई सुविधा देने का निर्णय लिया है. रेल मंत्री ने कहा कि हमने रायबरेली रेलवे कोच फैक्टरी को विश्व की सबसे बड़ी फैक्टरी बनाने का संकल्प लिया है. पिछली सरकार ने उत्तर प्रदेश में रेलवे के विकास को लेकर कोई काम नहीं किया. हम रेलवे में 90 हजार भर्तियां करने जा रहे हैं.उधर, कार्यक्रम में मौजूद केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कामकाज पर विवाद हो सकता है, लेकिन कोई भी उसकी नीयत पर सवाल नहीं उठा सकता. काम अधिक हुआ, कम हुआ, इस पर विवाद हो सकता है लेकिन हमारी सरकार की नीयत और ईमान पर कोई भी सवालिया निशान नहीं लगा सकता. सिंह ने कहा कि देश में नई रेलवे लाइन बिछाने का काम चार गुना तेजी से चल रहा है. वर्ष 2022 तक सभी रेलगाड़ियों को बिजली से चलाने का लक्ष्य तय किया गया है. इससे लगभग 11 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी.

लखनऊ से सांसद सिंह ने बताया कि 1910 करोड़ रुपये की लागत से गोमतीनगर रेलवे टर्मिनस के विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास की परियोजना स्वीकृत हो गयी है. इसकी निविदा प्रक्रिया पूरी होने के साथ-साथ परियोजना को शिलान्यास भी आज हो गया. इसके अलावा 1800 करोड़ रूपये की लागत से उत्तर रेलवे के चारबाग स्टेशन के पुनर्विकास की वृहद परियोजना का बजट स्वीकृत हो चुका है. सिंह ने बताया कि आलमनगर रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन घोषित किया गया है. यात्री सुविधाओं के लिये 26 करोड़ का बजट है. लखनऊ जंक्शन के ओवरब्रिज और दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन के बीच ‘स्काई वाक’ और उतरेठिया रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण हुआ है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें