जालोर  प्रधानमंत्राी मोदी के भाषण का अटल सेवा केन्द्रो पर दिखाया जायेगा प्रसारण



जालोर 6 मार्च - माननीय प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी के आठ मार्च को झुंझुनूं में राष्ट्रीय पोषाहार अभियान के शुभारभ्भ व बेटी बचाओं- बेटी पढाओं कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जालोर जिले के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्थित अटल सेवा केन्द्रो पर किया जायेगा।

जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार माननीय प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी आठ मार्च गुरूवार को झुंझुनूं जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय पोषाहार अभियान का प्रारभ्भ एवं बेटी बचाओं-बेटी पढाओं कार्यक्रम के विस्तार की घोषणा करेंगे उन्होंने बताया कि समारोह का सीधा प्रसारण जिले के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्थित अटल सेवा केन्द्रांे पर दोपहर 1 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक टीवी के माध्यम से दिखाया जायेगा ताकि क्षेत्रा के जरूरतमंद लोग भी लाभाविन्त हो सकें।

उन्होंने निर्देशित किया कि वे जिला मुख्यालय एवं समस्त प्रमुख स्थलों जहां वीडियो वाॅल्स की व्यवस्था हैं वहां इसके सीधे प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित कर अधिकाधिक लोगों को कार्यक्रम में जोड़ने एवं प्रेरित कर छाया, पानी एवं बैठने की व्यवस्था कर आमजन को अधिकाधिक संख्या में लाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने जिले के सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे नियत समय पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित अटल सेवा केन्द्रों पर टीवी के माध्यम से किया जाना सुनिश्चिता करें। कार्यक्रम में बैठने की एवं छाया, पानी इत्यादि की समुचित व्यवस्था के लिए आवश्यक न्यूनतम व्यय सम्बन्धित पंचायती राज संस्था द्वारा अपनी निजी आय या एफएफसी की राशि में किया जा सकता है। उन्होनें निर्देशित किया कि कार्यक्रमों के फोटो एवं समाचार पत्रों की कटिग्स इत्यादि सयुक्त निदेशक (मानिटरिंग) पंचायती राज मुख्यालय जयपुर को भिजवाये साथ एक प्रति केन्द्र सरकार के ई-मेल पर भी भिजवाना सुनिश्चित करें।

---000---

शीलता माता मेले का शुभारम्भ बुधवार को



जालेार 6 मार्च। शीतला सप्तमी मेले का विधिवत शुभारम्भ 7 मार्च बुधवार को सायं 5.30 बजे जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी मेला स्थल पर ध्वजारोहण कर करेंगे।

जालोर नगरपरिषद् के आयुक्त शिकेश कांकरिया ने बताया कि शीतला माता मेला 7 मार्च बुधवार को आयोजित किया जायेगा जिसका विधिवत शुभारम्भ 7 मार्च को सायं 5.30 बजे जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी मेला स्थल पर ध्वजारोहरण कर करेंगे। उन्होंने बताया कि मेला स्थल एवं उसके सभी प्रमुख पहुंच वाले सडक मार्गो की सफाई, आवश्यक मरम्मत व समतलीकरण सम्बन्धी कार्य सम्पन्न किये जा चुके हैं साथ ही रोडलाईट की उचित व्यवस्था भी की जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि मेला स्थल पर लगाई जाने वाली अस्थाई दुकानों की नीलामी का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका हैं तथा मेलार्थियों के पेयजल की व्यवस्था के लिए मेला स्थल पर जगह-जगह सामाजिक तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से लगाई जाने वाली प्याऊ के लिए उचित स्थानों का चिन्हीकरण व आवंटन सम्बन्धी प्रक्रिया भी प्रारम्भ की जा चुकी हैं।

---000---

शीतला माता मेले में आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए कार्य निर्धारण



जालोर 6 मार्च। जिला मुख्यालय पर 8 मार्च को शीतला सप्तमी मेले के दौरान आवश्यक व्यवस्थाएं एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर ने सम्बन्धित विभागों जिम्मेदारियाॅ सौपते हुए आवश्यक निर्देश दिए है।

जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने बताया कि मेले के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा शान्ति एवं कानून व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था व वाहनों की पार्किंग आदि व्यवस्थाओं को अंजाम दिया जायेगा वही सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा गिटको होटल से शीतला माता मन्दिर तक सडक का मरम्मत कार्य तथा मेले में बेरिकेटिंग आदि की व्यवस्था की जायेगी जबकि मेले में पेयजल आपूर्ति व टेंकर व्यवस्था के लिए जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग को, मेले में विद्युत लाईन व तार आदि की व्यवस्था के लिए जोधपुर विद्युत वितरण निगम को, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, राष्ट्रीय एवं राज्य सरकार द्वारा असाध्य रोगों की रोकथाम एवं उसके उन्मूलन के लिए चलाए जा रहे अभियान की ग्रामीणों को जानकारी देने के लिए प्रचार-प्रसार तथा खाद्य सामग्री आदि का निरीक्षण, पेयजल की शुद्धिकरण व्यवस्था के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जायेगी। इसी प्रकार यात्रियों के लिए वाहनों की व्यवस्था के लिए परिवहन एवं रोडवेज विभाग को, लोक कलाकारों के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि के लिए नेहरू युवा केन्द्र तथा मेले के प्रचार-प्रसार के लिए सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को निर्देशित किया गया हैं।

---000---

जिला कलक्टर ने पल्स पोलियों अभियान को सफल बनाने का किया आह्वान

11 मार्च को पोलियों बूथो पर पिलाई जायेगी दवा





जालोर, 6 मार्च। जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी ने जिले के समस्त जन प्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकत्र्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों, समाजसेवी संस्थाओं एवं राज्य कर्मचारियों से आग्रह किया है कि जिले में 11 मार्च को आयोजित होने वाले सघन पल्स पोलियों अभियान में अधिकाधिक सहयोग कर अभियान को सफल बनायें।

जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने जिलेवासियों ने आग्रह किया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले को पोलियो मुक्त बनाने के लिए 11 मार्च को सघन पल्स पोलियो अभियान चलाया जायेगा जिसके अन्तर्गत 0 से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को निर्धारित बूथों पर प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी वही दूसरे व तृतीय दिवस शेष रहे बच्चों को घर-घर जाकर पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 1154 बूथ बनाए गए हैं तथा आवश्यकतानुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भ्रमणशील दलों द्वारा दूरदराज क्षेत्रों के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का कार्य भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सघन पल्स पोलियो कार्यक्रम में जन भागीदारी बनाने व जिले को पोलियो मुक्त बनाने का संकल्प घर-घर तक पहुंचाने के लिए 10 मार्च को प्रातः 9 बजे जिला मुख्यालय, तहसील मुख्यालय, प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय, ग्राम पंचायत मुख्यालय व प्रत्येक राजस्व ग्राम (जहां प्राथमिक विद्यालय है) वहां पर विशाल पल्स पोलियो जन चेतना रैली जिला प्रशासन, पंचायती राज विभाग, चिकित्सा विभाग व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की जाएगी जिसमें भी सक्रिय सहभागिता निभाते हुए जिले को पोलियों से मुक्त बनाने की दिशा में सहयोग करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल.विश्नोई ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत कुल 1154 बूथों स्थापित किए गए हैं जिनमे 1053 स्थाई बूथ ,44 मोबाईल बूथ एवं 57 ट्रांजिट बूथ के रूप में कार्य करेंगे। आहोर में 145 बूथ, सायला में 130, जालोर में 95, जसवन्तपुरा में 94, भीनमाल में 166, रानीवाड़ा में 139, सांचैर में 169, चितलवाना में 169 व जालोर शहर में 47 बूथ स्थापित किए गए हैं। अभियान के लिए कुल 221 सुपरवाईजर पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं जिनमे आहोर में 26, सायला में 25, जालोर में 19, जसवन्तपुरा में 19, भीनमाल में 32, रानीवाड़ा में 27, सांचैर में 29, चितलवाना में 36, ग्रामीण व शहरी क्षेत्रा जालोर में 8 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। अभियान के तहत कुल 4346 वैक्सीनेटर में आहोर में 482, सायला में 496, जालोर में 366, जसवन्तपुरा में 354, भीनमाल में 646, रानीवाड़ा में 540, सांचैर में 652, चितलवाना में 646 व जालोर शहर में 164 नियुक्त किये गये है।

---000---

15 मार्च तक आॅनलाइन दावा प्रस्तुत करें



जालोर, 6 मार्च। जिले में 31 मार्च, 2019 तक सेवानिवृत होने वाले राज्यकर्मी 15 मार्च तक राज्य बीमा पाॅलिसी परिवक्वता संबंधी अनिवार्य रूप से आॅनलाइन दावा प्रस्तुत करें।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की उप निदेशक सुनिता यादव ने बताया कि जिले में 1 अप्रेल, 2018 से 31 मार्च, 2019 के मध्य सेवानिवृत होने वाले समस्त राज्यकर्मियों की राज्य बीमा पाॅलिसी 1 अप्रेल, 2018 को परिपक्व होगी एवं इस बार परिपक्वता स्वत्व प्रपत्रा आॅनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ऐसे समस्त कार्मिक 15 मार्च, 2018 तक अपने परिपक्वता स्वत्व प्रपत्रा एसआइपीएफ पोर्टल पर आॅनलाइन ही प्रस्तुत कर हार्ड काॅपी जीपीएफ कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि उनके प्रकरण में पत्रावली व खाते इत्यादि संकलित करने की कार्यवाही कर परिपक्वता दिनांक को भुगतान आदेश जारी किया जाकर भुगतान किया जा सके।

---000---

मार्च माह में शनिवार व रविवार को भी भरे जायेंगे पानी के बिल



जालोर 6 मार्च। जालोर शहर में पानी के बकाया बिल जमा करने के लिए मार्च माह के प्रत्येक शनिवार व रविवार के राजकीय अवकाशों में कार्यालय खुले रहेंगे।

जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग जालोर के सहायक अभियन्ता जितेन्द्र त्रिवेदी ने बताया कि जालोर शहर में शत-प्रतिशत राजस्व वसूली तथा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मार्च माह में प्रत्येक शनिवार व रविवार के राजकीय अवकाशों के दिन भी पानी के बिल कार्यालय में भरे जायेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार शत-प्रतिशत बकाया वसूली के लिए जिन उपभोक्ताओं के पेयजल कनेक्शन की लम्बे समय से चल रही बकाया राशि को 31 मार्च से पूर्व जमा कराने पर ब्याज एवं शास्ती राशि में छूट प्रदान की जाएगी तथा बकाया राशि जमा नहीं कराने पर विभाग द्वारा बिना सूचना के उपभोक्ताओं के जल सम्बन्ध विच्छेद कर दिए जाएंगे।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top