मंगलवार, 13 मार्च 2018

बाड़मेर -जिला कलक्टर ने तिलवाड़ा मंे झंडारोहण कर मेले का विधिवत शुभारंभ किया।



बाड़मेर मेले भारतीय संस्कृति की धरोहरःनकाते

बाड़मेर -जिला कलक्टर ने तिलवाड़ा मंे झंडारोहण कर मेले का विधिवत शुभारंभ किया।
बाड़मेर, 13 मार्च। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को तिलवाड़ा पशु मेले का झंडारोहण कर विधिवत शुभारंभ किया। उन्हांेने विभिन्न विभागांे की ओर से लगाई सरकारी योजनाआंे की प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ व्यवस्थाआंे का जायजा लिया।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मेलों को भारतीय संस्कृति की धरोहर बताते हुए कहा कि इसके जरिए पशुपालकांे और किसानांे को जागरूक करने मंे सहायता मिलेगी। उन्हांेने किसानांे से केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाआंे का लाभ उठाने की अपील की। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा.यूग भूषण वधवा, तहसीलदार सुरेन्द्र कुमार , गोपीकिशन पालीवाल, विकास अधिकारी सांवलराम पटेल ने विधिवत पूजा अर्चना की। पंडित जोगराज दवे एवं जयंतीलाल दवे ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना करवाई। इसके उपरांत जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने झंडारोपण किया। इस दौरान पुलिस की टूकड़ी ने सलामी दी। इस अवसर पर सरपंच शोभसिंह, जबरसिंह एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियांे ने जिला कलक्टर को तिलवाड़ा मेले के इतिहास के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इसके उपरांत जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने पशुपालन, चिकित्सा, कृषि एवं अन्य विभागांे की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्हांेने विभिन्न बीमा योजनाआंे, कृषि आदान अनुदान, कृषि विभाग की ट्रेक्टर योजना संबंधित पोस्टर भी लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्हांेने मेला परिसर का भ्रमण कर व्यवस्थाआंे का जायजा लिया। तिलवाड़ा मंे आगामी 27 मार्च तक मेले का आयोजन होगा। इस दौरान डा.नारायणसिंह सोलंकी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

गेर नृत्य का आनंद लियाः तिलवाड़ा मेले के दौरान कल्याणपुर के गेर दल ने जिला कलक्टर से नृत्य करने का आग्रह किया तो वे स्वयं को रोक नहीं पाए। उन्हांेने ग्रामीणांे के साथ कुछ समय गेर नृत्य का आनंद लिया।

मेले मंे मोबाइल एटीएम वैनः जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि मेलार्थियांे की सुविधा के लिए राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक की मोबाइल एटीएम वैन को तिलवाड़ा मंे लगाया गया है। इससे मेलार्थियांे को सहुलियत होगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजामः तिलवाड़ा मेले मंे जिला एवं पुलिस प्रशासन की ओर समुचित व्यवस्थाआंे के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। जिला कलक्टर ने बताया कि प्रशासन की ओर से ओर से मेला स्थल पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के साथ नियमित रूप से मोनेटरिंग की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें