जैसलमेर, इण्डौर स्टेडियम में मीठे पानी के लिए लगावें आर.ओ.प्लान्ट -जिला कलक्टर मीना
चीखल ऊंट पोलो डेडानसर स्टेडियम की दर्षक दीर्घा बनेगी पहाड़ी की रिझ में
जैसलमेर, 21 मार्च। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला क्रीड़ा परिषद की बैठक आयोजित हुई जिसमें खेल विकास गतिविधियों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे इण्डोर स्टेडियम में खेल अकादमी के खिलाड़ियों के मीठे पानी के लिए शीघ्र आर.ओ प्लान्ट लगाने की व्यवस्था कर दें। उन्होंने चीखल ऊंट पोलो डेडानसर स्टेडियम दर्षक दीर्घा को पहाड़ी की रिझ में बनाने के निर्देष दिये। बैठक में जिला क्रीड़ा परिषद के सदस्यों ने इंडौर स्टेडियम में लगभग 85 लाख रुपये की लागत से करवाए गए विकास कार्यो के प्रति जिला कलक्टर एवं नगरपरिषद का आभार जताया।

बैठक में जिला क्रीड़ा परिषद के उपाध्यक्ष हिम्मताराम चैधरी ने बताया कि जैसलमेर में 17 से 20 मई तक राज्य यूथ बास्केट बाॅल प्रतियोगिता आयोजित होने जा रही है इसके लिए जिला प्रषासन को पूरा सहयोग करने का आग्रह किया। बैठक में जिला क्रीडा परिषद उपाध्यक्ष हिम्मताराम चैधरी, समिति सदस्य मुकेष सांवल, उम्मेद इणखिया, मुकेष शर्मा, अनिल व्यास, पंकज सिंह पंवार, सुरेन्द्र व्यास, शरद भाटिया, आयुक्त झब्बरसिंह चैहान, खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर, सहायक अभियंता नगरपालिका पोकरण, धमेन्द्र यादव उपस्थित थें।

बैठक में समिति सदस्यों ने पोकरण में 3 बाॅलीबाॅल एवं 3 क्रिकेट के मैदान को विकसित कराने की आवष्यकता जताई। इस संबंध में जिला कलक्टर ने नगरपालिका पोकरण के अभियंता को निर्देष दिए कि वे 20 दिवस में इन मैदानों को विकसित कर दें। उन्होंनें पोकरण स्टेडियम में विकास कार्यो के लिए मेचिंग ग्राण्ट योजना के अन्तर्गत 20 लाख रूपये के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देष दिए। उन्होंने सुन्दर नगर में जो मैदान के रूप मे सरकारी भूमि काम आ रही है उसकी चार दीवारी कराने के भी निर्देष दिए।

उपाध्यक्ष चैधरी ने मोहनगढ, नाचना, हमीरा, राजमथाई, खेतोलाई, लाठी में भी खेल सुविधाओ को विकसित कराने की आवष्यकता जताई। वहीं बताया कि राज्य सरकार खेल गतिविधियों के प्रोत्साहन कर रही है वह वास्तव में अनुकरणीय है एवं जैसलमेर में इससे खेल गतिविधियों में विकास हुआ है।



बैठक में खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर ने बताया कि बैठक में बताया कि जैसलमेर बाॅस्केट बाॅल अकादमी के राजवीरसिंह, एषियन बाॅस्केट बाॅल चैम्पियनषिप के युथ वर्ग में चीन में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगें जो हमारे लिए गौरव की बात है। उन्होंनंे बैठक में जिले में की गई खेल गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

--000--



राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग द्वारा डीडीओ की हुई कार्यषाला
विस्तार से दी गई राज्य बीमा मेडिक्लेम इत्यादि योजनाओं की जानकारी
जैसलमेर 21 मार्च। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग जैसलमेर के तत्वावधान में स्थानीय राज्य बीमा कार्यालय परिसर में बुधवार को जिले के आहरण-वितरण अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला के अवसर पर आई.टी.आई जैसलमेर के प्राचार्य आई.आर.गैंवा ,राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के पदाधिकारीगण/कार्यालय अधीक्षक कपिल थानवी तथा अच्छी संख्या में विभिन्न विभागों से आए डीडीओ व प्रतिनिधिगण तथा कार्मिकगण मौजूद थे।

कार्यषाला के प्रारंभ में राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग जैसलमेर के सहायक निदेषक मोहमद रउफ ने उपस्थित सभी आहरण व वितरण अधिकारियों का कार्यषाला में पधारने पर हार्दिक स्वागत करते हुए मेडिक्लेम योजना , साधारण बीमा निधि , एनपीए, जीपीएफ योजना ,राज्य बीमा योजना और समूह बीमा दुर्घटना इत्यादि के साथ ही एसआईपीएफ पोर्टल पर किए जाने आॅनलाईन कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्हानें एस.एस.ओ.आई डी को बेहतरीन ढंग से संचालन करने को कहा।

सहायक निदेषक रउफ ने कार्यषाला में आहरण-वितरण अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनके विभाग से संबंधित यदि कोई भी समस्या उनके सामने आ रही हो तो उसका वे उनके कार्यालय में कार्यालय समय में आकर समाधान करवाए। इस अवसर पर कई विभागों से आए डीडीओ/प्रतिनिधिगणों ने उनके समक्ष राज्य बीमा योजना इत्यादि के बारे में समस्याएॅं रखी तो उन्हानें उनकी इन समस्याओं का पूर्ण संवेदीषीलता के साथ त्वरित गति से समाधान करवाने का पूर्ण विष्वास दिलाया। उन्हानें कहा कि आज का युग डीजिटल का है इसलिए हमें कम्प्यूटर के कार्य का पूर्ण अनुभव होना अति जरुरी है तभी हम दिषा में भली भांति आॅनलाईन कार्य कर पाएगें। इसके साथ ही उन्होंने कार्मिकों को अपने-अपने नोमीनी का सही नाम अंकित करने के साथ ही संबंधित बैंक में स्पष्ट खाता सही ढंग से खोले जाने और अधिक घोषणा पत्र की आवष्यक पूर्ण पूर्ति कर भिजवाए जाने पर विषेष जोर दिया।

कार्यषाला के दौरान सहायक निदेषक ने समस्त आहरण-वितरण अधिकारियों व प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे उनके कार्यालय में कार्यरत ऐसे पदाधिकारीगण/कर्मचारीगण जो आगामी 31 मार्च 2019 से पूर्व राजकीय सेवा से सेवानिवृत होने जा रहे है के राज्य बीमा क्लेम के भुगतान होने है, उनके स्वत्व प्रपत्र की आवष्यक पूर्ति बेहतरीन ढंग से समयपूर्वक करवाया जाना सुनिष्चित करावें ताकि 01 अप्रेल 2018 को भुगतान की राषि उनके खातों में यथासमय सुविधापूर्वक जमा कराई जा सकें।

उन्होंने बताया कि हमारे विभाग द्वारा वर्तमान में ओल्ड लैजर को लेकर सक्रीयता से पूरी टीम द्वारा कार्य प्रारंभ कर दिया गया है ताकि अगले पांच सालों में राजकीय सेवा से सेवानिवृत रहे कार्मिकों के लम्बित प्रकरणों को तत्परतापूर्ण तरीके से सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए निपटाया जा सकें। सहायक निदेषक ने मेक्लिेम के कार्य को एम्पाॅय आई.डी के साथ निर्धारित की 90 दिवसीय समय सीमा के तहत पूर्ण रुप से सुम्पादित करने की हिदायत दी। सभी विभागों के अधिकारियो को अपनी-अपनी ई-मेल आई डी अनिवार्य रुप से राज्य बीमा विभाग को भिजवाने को कहा और डीडीओ के किसी कारणवष चैंज होने की स्थिति में उनकी आई.डी व पासवर्ड को भी शीघ्र परिवर्तन करने की आवष्यकता जताई। सहायक निदेषक ने कार्यषाला के अंत में सभी आगन्तुक डीडीओ/प्रतिनिधिगण का धन्यवाद ज्ञापित किया।

---000--

राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की मासिक बैठक 26 मार्च , सोमवार को
जैसलमेर , 21 मार्च। जिले के सभी राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की 26 मार्च, सोमवार को अपरान्ह 2ः30 बजेः कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में एक मासिक बैठक का आयोजन रखा गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एम.स्वामी ने संबंधित सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देषित किया गया है कि वे इस बैठक में नियत समय पर पूर्ण जानकारी के साथ आवष्यक रुप से उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

---000---

बीस सूत्री कार्यक्रम के संबंध में बैठक गुरुवार को
जैसलमेर, 21 मार्च। जिले में बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा के लिए 22 मार्च ,गुरुवार को सायं 5ः00 बजेः कलेक्टेªट सभाकक्ष में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन रखा गया है।

---000---

स्थाई लोक अदालत में 09 प्रकरणों का हुआ निस्तारण
जैसलमेर , 21 मार्च। सम रोड़, डाईट के पास के पास स्थित जिला वैकल्पिक विवाद निस्तारण केन्द्र पर आज जन उपयोगी विवादों के निस्तारण के संबंध में श्रीमान् जिला एवं सेशन न्यायाधीश जैसलमेर श्री मदनलाल भाटी की अध्यक्षता में स्थाई लोक अदालत का आयोजन हुआ, जिसमें 09 प्रकरणों का निस्तारण हआ। स्थाई लोक अदालत के सदस्य अधिवक्ता श्री मुरलीधर जोशी एवं ओमप्रकाश वासु उपस्थित रहे।

स्थाई लोक अदालत में सचे खान, मनोहरलाल, हुकमसिंह, सवाईसिंह देवड़ा, भुवनेश उज्जवल, पीराणे खां, श्रीमती गुड्डी, नरपतसिंह एवं अध्यक्ष अधिवक्ता संस्थान द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्रों में पक्षकारों द्वारा चाहा गया अनुतोष प्राप्त होने अथवा समस्या का समाधान होने की स्थिति में निस्तारित किया गया। इस प्रकार कुल 09 प्रकरणों को स्थाई लोक अदालत में निस्तारित किया गया।

अधिवक्ता संघ जैसलमेर की ओर से एक याचिका प्रस्तुत कर अधिवक्ता काॅलोनी में मूलभूत सुविधाओं के विकास हेतु अनुतोष चाहा गया। जिसमें नगरपरिषद् जैसलमेर के आयुक्त श्री झबरसिंह ने जवाब प्रस्तुत कर 06 माह के भीतर संपूर्ण विकास कार्य संबंधित अधिवक्ता काॅलोनी में पूर्ण करने के लिए समय चाहा। ऐसी स्थिति में न्यायालय द्वारा आयुक्त नगरपरिषद् जैसलमेर को आदेशित किया गया कि वे संबंधित काॅलोनी में उनके जवाब में प्रस्तुत तमाम विकास कार्य जैसे सड़क, पानी, बिजली, सीवरेज व अन्य जरूरी सुविधाएं आदेश की दिनांक से 06 माह के भीतर संपूर्ण करते हुए उसकी पालना रिपोर्ट न्यायालय में पेश करेंगे। उक्त आदेश पारित करने के संबंध में वकील प्रार्थी श्री एम.आर. बारूपाल ने सहमति व रजामंदी देकर प्रकरण को सफलतापूर्वक निस्तारित करवाया। सचे खां द्वारा प्रस्तुत याचिका में संबंधित ढ़ाणी में लगी पाईप लाईन में अविलम्ब कनेक्शन जारी करने के आदेश दिए। हुकमसिंह द्वारा प्रस्तुत याचिका में उसके घर के आगे गंदे पानी की समस्या में आदेश दिया गया कि 03 माह के अंदर सीवरेज लाईन बिछाई जाकर स्थाई समाधान किया जावें। साफ सफाई की व्यवस्था नगरपरिषद् जैसलमेर शीघ्र करें।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top