गुरुवार, 22 मार्च 2018

जैसलमेर की फायरिंग रेंज में गूंज रही होवित्जर तोप

जैसलमेर की फायरिंग रेंज में गूंज रही होवित्जर तोप
जैसलमेर की फायरिंग रेंज में गूंज रही होवित्जर तोप

सीमावर्ती जिले जैसलमेर में एक बार फिर अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर गन 155 एम.एम 777 की गूंज पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सुनाई देने लगी है. गत वर्ष 2 सितंबर को जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में परीक्षणों के दौरान गन के बैरल में मजल ब्रेक होने के बाद रुके परीक्षण एक बार फिर शुरू हो गए हैं. होवित्जर गन ने लंबी दूरी की परीक्षण की शुरुआत के दौरान अचूक निशाने साध कर पोकरण फील्ड फायरिंग रेन्ज को धमाकों से गूंजायमान कर दिया.




इस अवसर पर सेना के तोपखाना यूनिट के अधिकारी अमेरिका सरकार के डेलिगेट्स, अमेरिकन गन कंपनी बी.ए.ई सिस्टम के प्रतिनिधि सहित कई विशेषज्ञ मौजूद हैं. यह ट्रायल दो महीने से अधिक चलेगा. इसकी फायर डेटा टेबल बनाई जा रही है ताकि जब इसे सेना को सौंपा जाए तो जवानों को इसे दागने में कोई तकलीफ न हो. इसकी रेन्ज 30 से 40 किमी तक बताई गई हैं. इस गन से एक मिनट में 4 गोले फायर किए जा सकते हैं.




4.4 टन की इस गन को 3 मिनट में एक्शन में लाया जा सकता हैं और दो मिनट में पैकअप किया जा सकता है. इसे हेलिकॉप्टर के जरिए पहाड़ी इलाकों सहित कहीं भी किसी इलाके में लाया ले जाया सकता हैं. इसमें 155 एमएम का करीब 45 से 48 किलो तक का कोई भी गोला फायर किया जा सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें