शनिवार, 24 मार्च 2018

बाड़मेर जिला कलक्टर ने राजस्व से जुड़े प्रकरणांे की समीक्षा कर आवष्यक निर्देष दिए।



बाड़मेर जिला कलक्टर ने राजस्व से जुड़े प्रकरणांे की समीक्षा कर आवष्यक निर्देष दिए।
बाड़मेर, 24 मार्च। आगामी 1 मई से प्रारंभ होने वाले न्याय आपके द्वार अभियान को लेकर समुचित तैयारियां सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे राजस्व अधिकारियांे की बैठक के दौरान यह बात कही। जिला कलक्टर ने इस दौरान राजस्व से जुड़े विभिन्न प्रकरणांे   की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान के चौथे चरण के दौरान निष्पादित किए जाने प्रकरणांे को चिन्हित करने के साथ राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप अधिकाधिक लोगांे को इससे लाभांवित करवाने के प्रयास किए जाए। जिला कलक्टर नकाते ने न्याय आपके द्वार अभियान का अधिकाधिक प्रसार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि राजस्व कार्मिकांे की संवेदनशीलता एवं आमजन को राहत पहुंचाने की कार्य योजना पर अभियान की सफलता निर्भर करेगी। ऐसे मंे अग्रिम तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाए। जिला कलक्टर ने जिले मंे खनन गतिविधियों की निगरानी के साथ अवैध खनन की रोकथाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने राजस्व प्रकरणों, आरसीएमएस पोर्टल पर राजस्व प्रकरणों का अपडेशन पूर्ण करने, भू-अभिलेख एवं नेशनल लेण्ड रिकॉर्ड मोर्डनाइजेशन, आरएलआर एक्ट, पीडीआर एक्ट, एमएसीटी एक्ट के मामलों में वसूली करने, कानून एवं व्यवस्था, खरीफ फसल 2073 के आदान अनुदान वितरण, राजस्थान संपर्क पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने, विधानसभा प्रश्नों का प्रत्युत्तर भिजवाने, चुनाव कार्यो, बजट पर विस्तार से चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक निर्देश दिए। उन्हांेने राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाआंे का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करते हुए आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने समस्त उपखंड अधिकारियों को लंबित राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एलआर एक्ट के प्रकरण, सीमाज्ञान के प्रकरण, जमाबंदी की जांच एवं तरमीम के कार्य में प्रगति की आवश्यकता है। इस दौरान विभिन्न विकास योजनाओं के लक्ष्य एवं प्रगति के संबंध में भी चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों के कार्य को शीघ्र पूर्ण करवाने एवं स्वच्छ भारत मिशन के तहत वंचित ग्राम पंचायतांे को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए कहा गया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई समेत उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जलदाय विभाग ने विषेष अभियान मंे वसूले आठ लाख
बाड़मेर, 24 मार्च। जलदाय विभाग की ओर से बाड़मेर शहर में चलाये जा रहे विशेष बकाया राशि वसूली अभियान के तहत मार्च माह में 500 लोगों से 8 लाख 17 हजार 402 रूपए की बकाया राशि वसूली गई है। इसके अलावा जल संबंध बकाया राशि जमा नहीं करने एवं अवैध कनेक्शन पाए जाने पर 102 लोगांे के कनेक्शन काटे गए।

नगर उपखंड के सहायक अभियंता महेश कुमार शर्मा ने बताया कि एक हजार रूपए से अधिक बकाया राशि वाले उपभोक्ता बिल प्राप्त नहीं होने पर लक्ष्मीनगर नगर स्थित कार्यालय से डुप्लीकेट बिल प्राप्त कर बकाया राशि नजदीकी ई-मित्र कॉउंटर, कियोस्क पर जमा कर विभाग की ओर से दी जाने वाली छूट का लाभ ले सकते है। उनके मुताबिक ऐसे डिफाल्टर उपभोक्ताओं के जल सम्बन्ध विच्छेद किए जाएंगे। इसके विभाग की ओर से निर्धारित राशि एवं रोड कटिंग राशि 1500 रूपए जमा कराने पर ही दुबारा कनेक्शन किया जा सकेगा। उन्हांेने बताया कि जलदाय विभाग का नगर उपखंड कार्यालय बकाया वसूली के लिए अवकाश के दिनों में भी 31 मार्च 28 तक खुला रहेगा।

किसानांे को खेती-किसानी के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया

-जिला स्तरीय किसान मेला आयोजित

बाड़मेर, 24 मार्च। कृषि विभाग के तत्वावधान मंे जिला स्तरीय किसान मेले एवं प्रदर्शनी का आयोजन शनिवार को कृषि विज्ञान केन्द्र दांता मंे कियागया। इस दौरान किसानांे को खेती-किसानी के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया गया।

जिला स्तरीय किसान मेले के दौरान सैकड़ांे किसानांे ने प्रर्दशनी का अवलोकन किया। इसमंे कृषि एवं कृषि से संबंधित जानकारी खाद, बीज, कृषि उपकरण, कृषि उपज मण्डी, सरस डेयरी,इफ्को, सहकारिता विभाग की योजनाओ की जानकारी दी गई। निजी कृषि विक्रेताओं ने अपनी स्टॉल लगाकर किसानो को लाभान्वित किया। कृषि विभाग के उप निदेशक किशोरीलाल वर्मा ने आत्मा योजना अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओ एवं विभागीय कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। इसके उपरांत जोधपुर खंड से आए वैज्ञानिकांे डा.बंशीधर, भानाराम एवं उनकी टीम के सदस्यांे ने कृषको को उन्नत कृषि क्रियाऐ, रोग निदान, उन्नत किस्मों की जानकारी एवं उनकी गुणवता सम्बन्धित सभी पहलुओ पर विसतृत जानकारी प्रदान की। डॉं. प्रदीप पगारिया ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं फसल विविधिकरण के बारे मंे जानकारी दी। सहायक निदेशक पदमसिंह भाटी ने कृषि एवं उद्यान विभाग की योजनाओ को विस्तार से बताया एवं कृषको को अधिकाधिक आवेदन करने का आहवान किया। मेले में उपस्थित जनप्रतिनिधियो एवं कृषको की जिज्ञासाआंे का समाधान किया गया। इस दौरान कीटनोद सरपंच सरोज चौधरी ने महिला कृषको को नई तकनीक का उपयोग करने का आहवान किया। मेले में रामनिवास जागिड़, डॉं. धीरेन्द्र सिंह,पाबू सिंह, डॉं. शंकर काटवा एवं डॉं. श्याम दास समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें