मंगलवार, 13 मार्च 2018

बाड़मेर - सीमा सुरक्षा बल की पहल सरहदी इलाकांे मंे ग्रामीणों के लिए बनाए शौचालय।



बाड़मेर शौचालय निर्माण से ही मिलेगा महिलाओं को आत्मसम्मानः गौतम
बाड़मेर - सीमा सुरक्षा बल की पहल सरहदी इलाकांे मंे ग्रामीणों के लिए बनाए शौचालय।



बाड़मेर, 13 मार्च। सीमा सुरक्षा बल 72 बटालियन की ओर से एक सामाजिक पहल कर ग्रामीणों के लिए बनाये गए नवनिर्मित शौचालयों का लोकार्पण सीमा सुरक्षा बल सेक्टर मुख्यालय बाड़मेर के उप महानिरीक्षक प्रतुल गौतम प्रतुल गौतम के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। सीमा सुरक्षा बल की ओर से सरहदी गांवांे केलनोर, नवातला जेतमाल एवं शौभाला जेतमाल में विभिन्न स्थानों पर बनाए गए शौचालयों का लोकार्पण किया गया।




इस दौरान सीमा सुरक्षा बल बाड़मेर सेक्टर के उप महानिरीक्षक प्रतुल गौतम ने स्वच्छता के प्रति विचार व्यक्त करते हुए कहा कि खुले में शौच जाना एक सामाजिक अभिशाप है, इससे कई बीमारियां फैलती है। उन्हांेने कहा कि घर की महिला एवं बेटी के लिए खुले में शौच के लिए जाना महिला अस्मिता को ठेस पहुंचाता है एवं गांव की प्रतिष्ठा पर भी प्रश्नचिह्न लग जाता है। उन्हांेने कहा कि घर-घर में शौचालय का निर्माण कर महिलाओं को आत्मसम्मान से जीने का हक दें। उन्होंने समाज के सर्वागींण विकास के लिए बालिका शिक्षा को अति आश्यक बताया। इस दौरान कमांडेंट स्वर्ण देव ने कहा कि गांव में स्वच्छता बनाए रखने एवं बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक है कि खुले में शौच जाने की बुराई को समाप्त किया जाए। प्रत्येक ग्रामवासी को घर में शौचालय का निर्माण करवाकर उसका उपयोग करना चाहिए। इस दौरान डिप्टी कमांडेंट कमल पिलानिया ,असिस्टेन्ट कमांडेंट एम.यू .शिद्दीकी,असिस्टेंट कमांडेंट सवाई सिंह , इंस्पेक्टर अंजनी कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट रूपक कुमार, इंस्पेक्टर मुखाराम, इंस्पेक्टर अंजनी कुमार भी मौजूद रहे ।




सिविक एक्शन प्रोग्राम में बनाये गए है शौचालयः बीएसएफ ने सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत एक अनूठी पहल कर आमजन को स्वच्छ वातावरण एवं महिलाओं को आत्मसमान देने के उद्देश्य से सरहदी गांव केलनोर, नवातला जेतमाल, शौभाला जेतमाल में विभिन्न स्थानों पर एक सामाजिक सरोकार निभाते हुए गरीब परिवारों के लिए शौचालय का निर्माण कि

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें