बाड़मेर सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे से अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाएंः नकाते
-जिला स्तरीय बैठक मंे हुई बैंकिंग योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा

बाड़मेर, 13 मार्च। सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे से अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाएं। इसके लिए नियमित रूप से मोनेटरिंग के साथ शिविरांे एवं जागरूकता गतिविधियांे का आयोजन किया जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे मंगलवार को जिला स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना एवं मुद्रा योजना मंे धीमी प्रगति को गंभीरता से लेते हुए लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि बैंकर्स केन्द्र एवं राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करवाएं। उन्हांेने बैंक बीसी के खिलाफ प्राप्त होने वाली आमजन की शिकायतांे को गंभीरता से लेते हुए बैंकर्स से त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्हांेने बैंकांे की ओर से लीड बैंक के समन्वय से साख जमा अनुपात, खातो मंे आधार एवं मोबाइल लिंकिंग, सरकारी योजनाओ में ऋण लक्ष्यों की अच्छी उपलब्धि पर धन्यवाद जताया। उन्हांेने जिले मे जनसंख्या घनत्व के आधार पर अतिरिक्त बैंक शाखाएं खोलने के लिए आरबीआई अधिकारी से उचित कार्यवाही करने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि सरकारी योजनाओ में लक्ष्य तो न्यूनतम होते है, लेकिन बैंकर्स लक्ष्यों से बढ़कर स्वरोजगार बढ़ोतरी के लिए अधिकाधिक ऋण वितरण करें। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि डीबीटी योजना मंे जमा करने के लिए जनधन एवं भामाशाह खातांे को सामान्य खातांे मंे परिवर्तित करने की बात कही। एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक आर.सी. मीना ने सभी योजनाओ की सफलता के लिए बैंक से पूर्ण सहयोग का विश्वास दिलाया। आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक आर.पी. पालीवाल ने बैंकर्स से कहा कि पिछड़े गांवो में बैंकिंग आउटलेट, बीसी के के जरिए बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने आपदा राहत कार्यक्रम के तहत किसानो के पात्र ऋण खातांे का पुनर्गठन कर पुनः नए ऋण देने का निर्देश दिया। इस दौरान सदन की ओर से वित्तीय वर्ष 2018-19 की साख योजना का अनुमोदन किया गया। बैठक के दौरान आरबीआई सहायक महाप्रबंधक आर. पी..पालीवाल, एसबीआई सहायक महाप्रबंधक आर सी मीना, नाबार्ड जिला प्रबन्धक डा. दिनेश प्रजापत, आरएमजीबी क्षेत्रीय प्रबंधक कमल सक्सेना, एसबीआई अग्रणी बैंक मुख्य प्रबंधक अशोक गीगल समेत कई बैंकांे के वरिष्ठ प्रबंधक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

शस्त्र अनुज्ञापत्र को ऑनलाईन करने के लिए

25 मार्च तक आवेदन प्रस्तुत किये जा सकेंगे
बाड़मेर, 13 मार्च। जिन शस्त्र अनुज्ञाधारियों ने अपने शस्त्र अनुज्ञापत्र को ऑन लाईन करने, यूनिक आईडी प्राप्त करने के लिए जिला मजिस्टेªट कार्यालय बाड़मेर में तथा टोपीदार अनुज्ञाधारी अपने क्षेत्र के उपखण्ड कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत नहीं किया है वे 25 मार्च को सायं 6 बजे तक आवश्यक रूप से आवेदन प्रस्तुत कर अपने यूनिक आईडी नंबर प्राप्त कर सकते है।

जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार की ओर से शस्त्र अनुज्ञापत्रों पर यूनिक पहचान नंबर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि निर्धारित तिथि एवं समय के पश्चात् प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जिन शस्त्र अनुज्ञापत्रों की यूनिक आईडी निर्धारित तिथि 31 मार्च, 2018 तक जारी नहीं होती है वो शस्त्र अनुज्ञापत्र एक अप्रैल 2018 से स्वतः ही अवैध माने जाएंगे।

अग्नि पीडि़तों को आर्थिक सहायता स्वीकृत

बाडमेर, 13 मार्च। जिले में घटित अग्नि प्रकरणों में उपखण्ड अधिकारियों की अभिशंषा सहित प्राप्त प्रकरणों में अग्नि पीडितों को आर्थिक सहायता के रूप में राशि भुगतान करने की प्रशासनिक एवं वितीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिला कलक्टर (आपदा प्रबन्धन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा) शिवप्रसाद मदन नकाते ने आदेश जारी कर बाडमेर तहसील क्षेत्र में लच्छाराम पुत्र लूम्बाराम मेगवाल निवासी मातासर को 7300 रूपये, श्रीमती मीरोदेवी पत्नी बंशीलाल कुमावत निवासी सांसियों की बस्ती को 3200 रूपये, दुर्जनसिंह पुत्र करनसिंह राणा राजपूत निवासी आदर्श बस्ती गुडीसर को 4100 रूपये, पूनमाराम पुत्र रूगाराम कुम्हार निवासी बीबडा बोला को 6200 रूपये, डंूगरसिंह पुत्र मूलसिंह राजपूत निवासी जसवंतसिंहपुरा को 7000 रूपये, कानाराम पुत्र निम्बाराम जाट निवासी पोलाणियों की ढाणी को 20200रूपये, धर्माराम पुत्र रतनाराम भील निवासी आकल को 12000रूपये, मांगाराम पुत्र तगाराम भील निवासी बोला को 6200रूपये, मुबारक खान पुत्र लखा खान मुसलमान निवासी लाखेटाली को 4100रूपये, मांगाखान पुत्र नजरा खान मिरासी निवासी सेजुओं की ढाणी को 4100रूपये, हनुमानाराम पुत्र गोकलाराम जाट निवासी आदर्श चवा को 2100रूपये, मंगनाराम पुत्र हरदानराम जाट निवासी राइकों की ढाणी को 16200रूपये, जोगाराम पुत्र पाबूराम जाट निवासी आदर्श उण्डखा (पशु क्षति) 27000रूपये एवं भेराराम पुत्र हरखाराम जाट निवासी कुडला को 3200रूपये, शिव तहसील क्षेत्र में हुकमाराम पुत्र महेन्द्राराम मेगवाल निवासी बाटाडा को 4100रूपये, किशनदान पुत्र राजूदान चारण निवासी आरंग को 10200रूपये, रामसर तहसील क्षेत्र में पूंजाराम पुत्र तगाराम भील निवासी चाडी को 4100रूपये, अलीखां पुत्र मोहम्मद रहीम मुसलमान निवासी खारची बबुगुलेरिया को 7900रूपये, शेम्भूराम पुत्र गुमानाराम मेगवाल निवासी जुमा फकीर की बस्ती को 4100रूपये, श्रीमती जतना पत्नी भीमाराम मेगवाल निवासी जादम का पार पादरिया को 8200रूपये, सेडवा तहसील क्षेत्र में श्रीमती कमला पत्नी श्रवण कुमार मेगवाल निवासी सरूपे का तला को 7900रूपये, बहादूर पुत्र अदरूप मुसलमान निवासी झडपा को 4100रूपये, पचपदरा तहसील क्षेत्र में शबीर खान पुत्र वली खान मुसलमान निवासी किटनोद (पशुक्षति) को 17700रूपये तथा गडरारोड तहसील क्षेत्र में रहमतुल्ला खां पुत्र मुराद खां मुसलमान निवासी फकीरों की बस्ती केरली नाडी को 8200रूपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में भुगतान करने की प्रशासनिक एवं वितीय स्वीकृति प्रदान की है।

बाड़मेर शहर की सफाई एवं टैªफिक व्यवस्था

पर सुझावों के संबंध में बैठक आज

बाड़मेर, 13 मार्च। बाडमेर शहर की सफाई एवं टेªिफक व्यवस्था पर सुझावों के संबंध में जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में बुधवार को सायं 5 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में बैठक का आयोजन किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।

पेंशन प्रकरणों की त्रैमासिक समीक्षा बैठक 27 को
बाडमेर, 13 मार्च। जिला स्तर पर बकाया पेंशन प्रकरणों की त्रैमासिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 27 मार्च को दोपहर 12 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। संबंधित अधिकारियों को बकाया पेंशन प्रकरणों की सूचनाएं निर्धारित प्रपत्र में 21 मार्च तक भिजवाने तथा निर्धारित तिथि 27 मार्च को बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।

जिला कलक्टर ने हरी झंडी दिखाकर मोबाइल एटीएम वैन को रवाना किया

-दूरस्थ इलाकांे मंे ग्रामीणांे के घर तक पहुंचेगी मोबाइल एटीएम वैन
बाडमेर, 13 मार्च। राजस्थान ग्रामीण मरूधरा बैंक की ओर ग्रामीण इलाकांे को उनके द्वार तक एटीएम के जरिए राशि की निकासी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल एटीएम वैन को जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले जिला कलक्टर ने अपने एटीएम से रूपए निकालकर एटीएम मशीन की शुरूआत की।

इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मोबाइल एटीएम वैन की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे दूरस्थ इलाकांे मंे ग्रामीणांे को अपने घर पर ही एटीएम के जरिए राशि निकालने की सुविधा मिलेगी। उन्हांेने इसके जरिए सरहद पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानांे को भी सहुलियत मिलने की बात कही। इस दौरान आरएमजीबी क्षेत्रीय प्रबंधक कमल सक्सेना ने बताया कि यह आगामी सात दिन तक जिले में ग्रामीण इलाको में जाकर अलग-अलग स्थानों पर खड़ी रहेगी। ताकि ग्रामीण ग्राहकों को इसका लाभ मिल सके। यह एटीएम के साथ-साथ यह बैंक की योजनाओं का भी प्रसार प्रचार करेगी। उन्हांेने बताया कि आगामी एक महीने में राजस्थान ग्रामीण मरूधरा बैंक 12 एटीएम मोबाईल वैन शुरू करेगा। जो ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं देगी। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, रीजनल मैनेजर कमल सक्सेना, एन. के, खत्री, अशोक कुमार गूगल समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top