बुधवार, 7 मार्च 2018

रानी की वाव रेल लाईल का कार्य अतिशीघ्र पूरा किया जायें - देवजी पटेल



रानी की वाव रेल लाईल का कार्य अतिशीघ्र पूरा किया जायें - देवजी पटेल
नईदिल्ली। 07 मार्च, 2018 बुधलवार




जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने सोलहवीं लोकसभा के चैदहवें सत्र में पाटन से भीलड़ी वाया रानी की वाव तक नए रेल मार्ग के कार्य को समय पर पुरा करने मुद्दा उठाया।

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने लोकसभा में रेल राज्य मंत्री राजेन गोहांई से प्रश्न करते हुए कहा कि क्या सरकार पाटन से भीलड़ी वाया रानी की वाव तक नए रेल मार्ग के कार्य में हो रहे आवश्यक विलंब से अवगत है। यदी हा तो क्या कारण है क्या सरकार द्वारा कार्य में तेजी लाले और उक्त परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए क्या कदम उठाए गए है और क्या कदम उठाए जाने का विचार हैै?

सांसद पटेल का प्रश्न का जवाब देते हुए रेल राज्य मंत्री राजेन गोहांई ने बताया कि पाटन भीलड़ी नई रेल लाईन परियोजना में पाटन के खलीपुर 10 किलोमीटर तक पुरानी रेल लाईन का नवीनीकरण और खलीपुर से भीलड़ी तक 41.03 किलोमीटर नई रेल लाईन का निर्माण शामिल है। रानी की वाव के निकट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने इस परियोजना के काम पर आपत्ति की थी जिस पर रेलवे ने इस संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र एनओसी देने के लिए राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) से संपर्क किया था जिसे उनके द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था उसके बाद परिणामस्वरुप रेलवे ने एक वैकल्पिक संरेखन का सुझाव दिया जिसके बाद भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण नई दिल्ली द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र एनओसी जारी किया तदनुसार रेलवे ने योजना बनाई और वैकल्पिक संरेखण पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया सहित परियोजना का निष्पादन प्रारंभ किया 11.11.2017 को एसडीएम पाटन को सेक्षन 19 के अंतर्गत अधिसूचना जारी करने के लिए रानी की वाव के निकट अलग संरेखण के लिए संयुक्त माप के बाद भूमि अधिग्रहण के दस्तावेज प्रस्तुत किए है सरेक्षण 19 के तहत क्लेक्टर पाटन द्वारा अधिसूचना जारी की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें