अजमेर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण
पात्र परिवारों की वरियता सूची में नाम जुड़वाने के लिए दिशा निर्देश जारी

आवेदन पत्र संबंधित ग्राम पंचायत /पंचायत समिति कार्यालय में 8 मार्च  तक प्रस्तुत करने होंगे
अजमेर, 06 मार्च। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत पात्र व्यक्तियों की पहचान किए जाने तथा स्थायी वरियता सूची में नाम शामिल करने के संबंध में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने दिशा निर्देश जारी किए है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि जिन व्यक्तियो के पास अपना पक्का आवास नही है वे अपना आवेदन पत्र संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय/पंचायत समिति कार्यालय में 8 मार्च  तक प्रस्तुत कर सकते है । प्राप्त आवेदन पत्रो की जांच 9 से 12 मार्च तक आयोजित होने वाली ग्राम सभाओ में की जावेगी । ग्राम सभा की जांच उपरान्त ब्लॉक स्तरीय समिति द्धारा परीक्षण कर जिला स्तर पर प्रेषित किये जावेगे । जिला स्तर पर  प्राप्त प्रस्तावो की जांच कर 26 मार्च तक राज्य सरकार को प्रेषित किये जावेगे । उन्होंने बताया कि परिवार आवासहीन/कच्ची छत के आवासधारी होना चाहिए। परिवार में मोटरयुक्त दोपहियां /तिपहिया/चौपहिया वाहन /मछली पकड़ने की नाव होने पर पात्र नहीं होगा। इसी प्रकार मैकेनाईज्ड तिपहिया/ चौपहिया वाहन कृषि उपकरण होने, किसान क्रेडिट कार्ड की 50 हजार या उससे अधिक सीमा होने, परिवार जिसमें कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी होने, सरकार के पास पंजीकृत गैर - कृषि उद्यम वाले परिवार होने, वे परिवार, जिनका कोई सदस्य 10,000 रू से अधिक प्रति माह कमा रहा हो,  आयकर देने वाला परिवार, व्यवसाय कर देने वाला परिवार, वे परिवार , जिनके पास रेफ्रिजरेटर हो, वे परिवार , जिनके पास लैण्ड लाइन फोंन हो, वे परिवार , जिनके पास 2.5 एकड़ या इससे अधिक सिंचित भूमि हो और कम से कम एक सिंचाई उपकरण हो, दो या इससे अधिक फसल वाले मोसम के लिये 5 एकड़ या इससे अधिक सिंचित भूमि होने, वे परिवार , जिनके पास 7.5 करोड़ एकड या इससे अधिक भूमि हो और कम से कम एक सिंचाई उपकरण हो तथा पूर्व में आवास योजना में लाभान्वित होने पर योजना में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

विधानसभा क्षेत्रों में गुणावगुण आधार पर होगा विद्यालयों का क्रमोन्नयन -शिक्षा राज्य मंत्री
     अजमेर, 6 मार्च। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बगैर किसी भेदभाव के गुणावगुण, नामांकन व दूरी तथा आवश्यकता के आधार पर 3-3 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा।
श्री देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के विस्तार के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि प्रदेश में आवश्यकतानुसार सभी स्थानों पर पर्याप्त संख्या में प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय हों।
उन्होंने बताया कि राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जिनका नामांकन 150 तथा कक्षा 8 का नामांकन 30 से अधिक है, ऎसे 225 को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया जाएगा। इसी प्रकार ऎसी समस्त ग्राम पंचायते जिनमें कि कोई भी राउमावि अथवा निजी उमावि स्थापित नहीं है, उन ग्राम पंचायतों में रामावि से राउमावि में 745 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि ऎसी समस्त ग्राम पंचायते जिनमें कि कोई भी राउमावि स्थापित नहीं हैं परन्तु निजी उमावि स्थापित हैं, उन ग्राम पंचायतों में राउप्रावि से रामावि में 11 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा। इसके साथ ही ऎसी समस्त ग्राम पंचायतें जिनमें कि कोई भी राउमावि अथवा निजि उमावि स्थापित नहीं है, उन ग्राम पंचायतों में राउप्रावि से रामावि में 167 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इसी तरह राजकीय प्राथमिक विद्यालय जिनका नामांकन 100 तथा कक्षा 5 का नामांकन 20 से अधिक है, ऎसे 84 विद्यालयो को उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया जाएगा।

‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ कार्यक्रम के तहत होंगे विद्यालयों में विशेष आयोजन
 अजमेर, 6 मार्च। राज्य में ‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ कार्यक्रम के तहत प्रदेश के विद्यालयों में स्वस्थ पोषण पर प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि इसके तहत विद्यालयो ंमें अध्ययनरत बालिकाओं के पोषण से संबंधित चर्चाएं की जाएगी। उन्होंने बताया कि बालिकाओं के स्वास्थ्य के दृष्टिगत समय-समय पर उन्हें दिए जाने वाले गुणवत्ता पोषाहार के संबंध में शिक्षक जानकारी देंगे।
श्री देवनानी ने बताया कि विद्यालय की प्रार्थना सभाओं में ‘बेटी पढ़ाओ के संबंध में पूर्व उत्पे्ररण पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने के लिए भी शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 8 मार्च को विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं में स्वस्थ पोषण विषयक प्रश्नोतरी प्रतियोगिताओं के आयोजन करवाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि बालिकाओं के स्वास्थ्य पर वृहद स्तर पर जागरूकता का प्रसार हो सके।
शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि 8 मार्च को विद्यालयों में दोपहर 1 बजे से 2.30 बजे तक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का प्रसारण करवाया जाएगा। यह प्रसारण कक्षा 6, 7, 8 एवं 9 तथा कक्षा 11 के विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से होगा।
शिक्षा सचिव श्री नरेशपाल गंगवार ने मंगलवार को राज्य के सभी जिलोें के उपनिदेशकों, जिला शिक्षा अधिकारी तथा समस्त अतिरिक्त जिला समन्वयक, रमसा एवं एसएसए से विडियो कॉन्फ्रेन्स की। इस दौरान उन्होंने ‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ कार्यक्रम के तहत जिलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने, स्वस्थ पोषण पर प्राथना सभाओं के आयोजन, प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का विद्यालयों में प्रसारण करवाए जाने के संबंध में निर्देश दिए।

जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 7 को
अजमेर, 06 मार्च।  जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक बुधवार 7 मार्च को प्रातः 11.30 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। पर्यटन उपनिदेशक श्री संजय जौहरी ने यह जानकारी दी।

गुरू गोलवलकर जन भागीदारी विकास योजना
जिले में 5 कार्यों के लिए 26 लाख 50 हजार रूपए स्वीकृत
     अजमेर, 06 मार्च। गुरू गोलवलकर जन भागीदारी विकास योजना अन्तर्गत जिले में 5 विकास कार्यों के लिए 26 लाख 50 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।
     जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि भिनाय पंचायत समिति के बांदनवाड़ा में  श्मशान भूमि में टीन शैड निर्माण पर एक लाख 50 हजार रूपए तथा खुला तिबारा निर्माण पर 5 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। श्रीनगर पंचायत सिमति के बीर गांव में श्मशान घाट की चारदीवारी मय चबूतरा निर्माण पर 10 लाख रूपए तथा मसूदा पंचायत समिति के सतावड़िया ग्राम पंचायत के सतावड़िया एवं चावण्डिया गांव में श्मशान घाट की चारदीवारी निर्माण पर 5-5 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।


कांस्टेबल भर्ती-2017 की लिखित परीक्षा 7 से
 अजमेर, 06 मार्च।  पुलिस विभाग में कांस्टेबल सामान्य एवं चालक पदो की भर्ती के लिए लिखित ऑनलाइन (कम्प्यूटर आधारित) परीक्षा 7 मार्च 2018 से लगभग 45 दिवस तक जयपुर, जोधपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर, झुंझुनूं, कोटा, सीकर, गंगानगर, उदयपुर में तीन पारियों में आयोजित की जाएगी।
     जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि कांस्टेबल सामान्य एवं चालक के लिए 5 हजार 390  पदो के लिए परीक्षा होनी है। परीक्षा के लिए अभ्यार्थी को एक घण्टा पहले प्रवेश पत्र में उल्लेखित परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा के ई प्रवेश पत्र विभाग की वैबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट पुलिस डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर सभी अभ्यार्थियों को प्रथम प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें अभ्यार्थी को परीक्षा की दिनांक एवं परीक्षा स्थान की सूचना होगी। परीक्षार्थियों को उनकी निर्धारित परीक्षा की दिनांक से तीन दिन पूर्व द्वितीय प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें परीक्षार्थी को परीक्षा की दिनांक, परीक्षा की पारी एवं परीक्षा केन्द्र की सूचना उपलब्ध होगी। परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र पर द्वितीय प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा।
     उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र वैबसाइट से प्राप्त करने की सूचना संबंधित अभ्यार्थी को उनके द्वारा आवेदन पत्र में दिए गए मोबाइल नम्बर के जरिए एसएमस अधिकृत फर्म द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। अभ्यार्थियों के परीक्षा के लिए मोक टेस्ट की सुविधा अधिकृत फर्म द्वारा वैबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। संबंधित अभ्यार्थी लिखित परीक्षा के ई प्रवेश पत्र एवं महत्वपूर्ण निर्देश अपनी एसएसओ आई डी टांस्क्शन नम्बर एवं जन्म दिनांक अंकित कर डाउनलोड कर सकेंगे।
     कंस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा हेतु अभ्यार्थी को ई प्रवेश पत्र के साथ स्वयं का आधार कार्ड, ई आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पैन कार्ड तथा पासपोर्ट में से एक मूल दस्तावेज लाना अनिवार्य होगा। अभ्यार्थी को बॉलपेन, पेंन्सिल परीक्षा केन्द्र पर साथ लाना अनिवार्य है। इनके अतिरिक्त मोबाइल ब्ल्यूटूथ, पर्स कोई भी आपत्तिजनक सामग्री के साथ अभ्यार्थी को परीक्षा हेतु प्रवेश नही दिया जाएगा।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
तीन पंचायत समितियों में एक करोड़ 95 लाख 66 हजार के 34 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 06 मार्च। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत पंचायत समिति भिनाय, श्रीनगर एवं सिलोरा में एक करोड़ 95 लाख 66 हजार रूपए के 34 विकास कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
     जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि भिनाय पंचायत समिति में 8 कार्यों के लिए एक करोड़ 5 लाख 99 हजार रूपए, श्रीनगर पंचायत समिति में 8 कार्यों के लिए 41 लाख 34 हजार रूपए तथा सिलोरा पंचायत समिति में 18 कार्यों के लिए 48 लाख 33 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।


विभागीय टंकण परीक्षा के परिणाम घोषित
     अजमेर, 06 मार्च। जिला स्तरीय विभागीय टंकण परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए हैं। अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं जिला स्तरीय टंकण परीक्षा आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री अबु सूफियान चौहान ने बताया कि मृतक राज्य कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकम्पात्मक नियुक्ति उपरान्त स्थायीकरण के लिए विभागीय टंकण परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। जिला स्तर पर घटित कमेटी के द्वारा जनवरी माह में टंकण परीक्षा आयोजित करवायी गई थी। इसमें कपिल गहलोत, दीपक वैष्णव, खगेन्द्र कुमार शर्मा, सुरभि लोधी, शंकर सिंह तथा सौरभ जांगिड़ को सफल घोषित किया गया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top