मंगलवार, 6 मार्च 2018

जैसलमेर शिक्षा प्रत्येक बालक का मौलिक अधिकार: - चैहान



जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 15 मार्च गुरुवार को


जैसलमेर, 06 मार्च। जिले में जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 15 मार्च गुरुवार को दोपकर 1ः00 बजेः कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

इस बैठक के दौरान जिले में परिवहन व्यवस्था को ओर अधिक बेहतरीन ,सुविधाजनक , पारदर्षी तथा उत्तरदायी बनाने के संबंध में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यह जानकारी सदस्य सचिव एवं जिला परिवहन अधिकारी जैसलमेर ने दी।

--000--

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में स्वर्ण नगरी

जैसलमेर में गुरुवार को होगा समारोह का आयोजन

समस्त आमजन की सहभागिता नितांत जरुरी


--000--

जैसलमेर ,06 मार्च। महिला एवं अधिकारिता विभाग,जैसलमेर के तत्वावधान में स्वर्ण नगरी जैसलमेर में 8 मार्च, गुरुवार को प्रातः11ः30 बजेः स्थानीय शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में ’’ अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस ’’के उपलक्ष में समारोह का आयोजन रखा गया है।

उपनिदेषक , महिला एवं अधिकारिता विभाग,जैसलमेर भैरुप्रकाष नागर ने जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों ,समाजसेवियों , आम नागरिकगणों , पदाधिकारियों/कार्मिकों माताओं-बहनों और महिलाओं के साथ ही मीडिया बंधुओं इत्यादि से विषेष आग्रह किया हैं कि वे अधिकाधिक संख्या में समारोह के दौरान नियत समय पर समारोह में उपस्थित होकर कार्यक्रम की शौभा बढावें।



राजस्थान पर्यटन इकाई नीति के तहत भूमि आवंटन से

संबंधित प्रक्रिया प्रारंभ करने को लेकर 7 से 9 मार्च तक षिविर कार्यक्रम निर्धारित

जैसलमेर, 06 मार्च। मुख्य सचिव, राजस्थान की अध्यक्षता में राजस्थान पर्यटन इकाई नीति-2015 के अन्तर्गत राजकीय भूमि आवंटन से संबंधित भूमि आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए पर्यटन विभाग राजस्थान के द्वारा अनुमोदित किए गए प्रोजेक्ट के संबंध में भूमि आवंटन को लेकर प्राप्त आवेदन-पत्रों आवष्यक जांच और सत्यापन व विहित औपचारिकाताओं की पूर्ति के लिए जिला कलक्टर कार्यालय जैसलमेर में 7 मार्च 9 मार्च तक की अवधि के लिए अलग-अलग गांवों के लिए अनुमोदित किए प्रोजेक्टनुसार षिविर आयोजन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना के द्वारा इस संबंध में जारी किए गए निर्धारित षिविर कार्यक्रम के अनुसार भूमि आवंटन की कार्यवाही को लेकर 7 मार्च को लक्षमणों की बस्ती के अनुमोदित 3 प्रोजेक्ट और ग्राम कनोई के लिए अनुमोदित किए गए 5 प्रोजेक्ट के लिए जिला कार्यालय में षिविर रखा गया है। इसी प्रकार 8 मार्च को लूणों की बस्ती के लिए अनुमोदित किए गए 6 प्रोजेक्ट और सम के लिए 17 प्रोजेक्ट के लिए षिविर कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

निर्धारित षिविर कार्यक्रमानुसार 09 मार्च को ग्राम धउवा के लिए अनुमोदित किए गए 4 प्रोजेक्ट के लिए तथा गांव काहला के लिए लिए अनुमोदित किए गए11 प्रोजेक्ट के लिए षिविर लगाया जायेगा।

---000---

जैसलमेर शिक्षा प्रत्येक बालक का मौलिक अधिकार: - चैहान


जैसलमेर 06 मार्च। प्रवीण चैहान, न्यायिक मजिस्ट्रेट जैसलमेर की अध्यक्षता में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया जिसमें प्रशिक्षु न्यायिक अधिकारी संध्या पूनिया, पैनल अधिवक्ता गिरीराज गज्जा, पैरालीगल वाॅलियंटर सज्जन कंवर, विमला लोहिया सहित अध्यापकगण उपस्थित थे। शिविर में जानकारी देते हुए चैहान ने बताया कि प्रत्येक बालक - बालिका को शिक्षा हेतु स्कूल भेजा जाना चाहिए यह समाज व परिवार का दायित्व है। बालिकाओं को भी बालकों के समान ही अधिकार एवं समान व्यवहार मिलना चाहिए यह बालिकाओं का मौलिक अधिकार है साथ ही शिक्षा प्रत्येक बच्चे का मौलिक अधिकार है।

इस दौरान गिरीराज गज्जा लोक अदालत के बारे जानकारी देते हुए ने बताया कि यह एक ऐसा माध्यम है जिससे सरल सुलभ व निःशुल्क न्याय मिलता है लोक अदालत मे समझाईश व राजीनामे के जरिए मामले का निस्तारण किया जाता है। इसके साथ ही बाल - विवाह प्रतिषेध अधिनियम की जानकारी दी गई। विषय से सम्बंधित पेम्पलेट व लीफलेट बांटकर आम जन में विधिक जागृति करने का प्रयास किया गया ताकि अधिक से अधिक जनता इसका लाभ उठा सके।

इस अवसर पर सज्जन कंवर भाटी ने नकल विरोधी कानून के बारे में जागरूक किया तथा विमला लोहिया ने बाल श्रम विरोधी कानून के बारे में जानकारियां प्रदान की।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें