जैसलमेर आवष्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा

जिले में गर्मियों के दौरान पेयजल

आपूर्ति सुचारु करने की हिदायत



जैसलमेर, 05 मार्च। जिले में पेयजल आपूर्ति तंत्र को दुरस्त कर गर्मियों के दौरान सुचारू पीने के पानी मुहैया कराने के लिए जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने सभी व्यवस्थओं को चाक-चैबंद रखने के निर्देष दिए है। उन्होंनंे इस माह के अंत तक सभी स्वीकृत ट्यूबवेलों की खुदाई कर उनसे पेयजल आपूर्ति करने को कहा है ताकि गर्मियों के दौरान जिले में पेयजल की किल्लत नहीं रहें।

जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी ,बिजली , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सम सामयिक साप्ताहिक बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा कि वे पेयजल के जिन नलकूपों की डिमाण्ड राषि जमा करा दी उनमें शीघ्र विद्युतीकरण करावें। उन्होंने जलदाय विभाग को निर्देष दिये कि सभी नलकूपों के संबंध में शीघ्र डिमाण्ड राषि जमा करावें। वहीं डाॅयरेक्ट फीडर के संबंध में डिमाण्ड राषि तत्काल जमा कराने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाए रखें तथा जहां से भी समस्या आती वहां पेयजल आपूर्ति को पुनः समय पर चालू करने पर जोर दिया। उन्होंनंे सगरा, चांधन तथा लोहटा के कार्य अतिषीघ्र पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंने पेयजल के नमूनों की जांच प्रभावी ढंग से कराने के साथ ही राजस्व नलकूपों को कम से कम समय में ठीक करवा कर पुनः पेयजल आपूर्ति चालू करने के निर्देष दिये। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के पेयजल स्त्रोतों के भी पानी के नमूनों को परखने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारियो को अपने कार्यालय में स्वंय की टेबल पर एक रजिस्टर संधारित करने के निर्देष दिए जिसमें वे स्वंय टेलीफोन पर प्राप्त षिकायतों अथवा सूचना का ब्यौरा अंकित करें तथा उसकी नियमित माॅनेटरिंग कर समस्या का समाधान करें। जिला कलक्टर ने गर्मियों के लिए अतिरिक्त वाहनों की स्वीकृति के लिए तत्काल अद्र्वषासकीय पत्र उनके द्वारा भिजवाने को कहा।

उन्होंने नगरपरिषद में पेयजल कार्य देख रहे अभियंता को निर्देष दिये कि वे सभी जोन में 48 धण्टे के अन्तराल में पानी की सप्लाई करना सुनिष्चित करावें। उन्होंने जलदाय के अधिकारियों को टैंकरों के माध्यम से पेयजल परिवहन की रिपोर्ट पेष करने के निर्देष दिये। उन्हांेनें नर्सिंग छात्रावास की पृथक पेयजल लाईन से अवैध कनेक्षन हटवानें के निर्देष दिए। साथ ही शहर के 72 घण्टे अंतराल के जलापूर्ति वाले जोनों में पेयजल आपूर्ति में सुधार के निर्देष दिए। उन्होंनंे नगर में सूली डंूगर समेत सभी पेयजल स्त्रोतों की सफाई की जांच करने की हिदायत दी।

जिला कलक्टर मीना ने प्रमुख चिकित्सा एवं मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी को सख्त निर्देष दिये कि वे राजश्री योजना और जननी सुरक्षा योजना में बकाया भुगतान को गंम्भीरता के साथ शीघ्र करावें। उन्होंने जो ए.एन.एम समय पर कार्य नहीं करती उनके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने मौसमी बीमारियों के उपचार के पुख्ता प्रबंध करने पर जोर दिया।

उन्होंने तृतीय चरण के गौरव पथ का निर्माण कार्य समय पर कराने पर जोर दिया। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने सप्ताह के दौरान आवष्यक सेवाओं की जानकारी दी। अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीना, पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी , अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक ,पीएमओ जे.आर.पंवार ,संयुक्त निदेषक पषुपालन आर.के.मीणा ने विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।

जवाहिर चिकित्सालय में विषेष

योग्य जन प्रमाणीकरण षिविर आज


जैसलमेर, 5 मार्च। पं0दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्य जन प्रमाणीकरण षिविर के अन्तर्गत 6 मार्च को स्थानीय श्री जवाहिर चिकित्सालय में ब्लाॅक स्तरीय विषेष योग्य जन प्रमाणिकीण षिविर का आयोजन होगा ।

सहायक निदेषक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि षिविर में पंचायत समिति सम ,पंचायत समिति जैसलमेर व नगर परिषद जैसलमेर क्षेत्र के विषेष योग्य जन जिन्होने ने अपना आॅनलाईन रजिस्ट्रेषन करवा रखा है एवं अभी तक उन्होने अपना निःषक्तता प्रमाण नहीं बनवाया है ऐसे विषेष योग्य जन इस षिविर में उपस्थित हो कर मेडिकल बोर्ड से चेैक करवाकर निःषक्तता का प्रमाण पत्र प्राप्त सकते है। अधिकाधिक विषेष योग्य जन इस षिविर का लाभ उठावे।

-----000-----

फसल कटाई के प्रपत्र शीघ्र जमा करावे
जैसलमेर, 5 मार्च। फसल कटाई प्रयोग के प्रपत्र संख्या-1 सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय जैसलमेर मे शीघ्र जमा करावे।

उपनिदेशक, आर्थिक एवं सांख्यिकी डाॅ.बृजलाल मीणा द्वारा बताया कि जिन पटवारियो/कृषि पर्यवेक्षको/ भू अभिलेख निरीक्षको को ग्राम आवंटित किये गये थे उनके प्रपत्र आज दिनांक तक सांख्यिकी विभाग जैसलमेर मे जमा नही हुए है जिसके लिए राजस्व मंडल राजस्थान अजमेर से बार-बार स्मरण पत्र प्राप्त हो रहे है । अतः इस संबंध मे डाॅ. मीणा द्वारा संबंधित कर्मचारियो को निर्देशित किया जाता है कि वे तत्काल भरे हुए प्रपत्र सांख्यिकी कार्यालय जैसलमेर मे जमा करावे।

-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top