जालोर  चिकित्साकर्मी संभावित मौसमी बीमारियों को रोकने के लिए आवश्यक कार्य करें - कलक्टर 



जालोर 5 मार्च । जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए संभावित बीमारियों के समुचित ईलाज पर विशेष ध्यान दिये जाने के साथ ही अपने अधीनस्थ सभी चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों को पाबन्द किया जाये कि वे अपने-अपने क्षेत्रा में मौसमी बीमारियों पर नियन्त्राण एवं दवाईयों आदि की उपलब्धता सुनिश्चित रखें। 
                 जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मौसम में बदलाव को ध्यान में रखते हुए संभावित बीमारियों के बचाव व उपचार के लिए आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाये साथ ही सभी चिकित्सा अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबन्द किया जायें। उन्होनें राजश्री एवं शुभ लक्ष्मी योजना में वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति के भी निर्देश दिए। 
               उन्होंने जालोर नगर परिषद के आयुक्त शिकेश कांकरिया को निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्रा में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा शहर के भीतरी क्षेत्रा में नियमित साफ-सफाई के अतिरिक्त बाहरी क्षेत्रों में विशेष अभियान संचालित किया जाकर कचरें को हटाया जाये। उन्होनें कहा कि शहर में जहाॅ नालियाँ अवरूद्ध हो रही है उनकी पूर्ण सफाई की जाये वही प्रमुख बडे नालों का निरीक्षण कर उनमें पडी प्लास्टिक की थैलियों व अन्य कचरें को भी साफ किया जाये। उन्होंने कहा कि वे अभियान चलाकर शहर को स्वच्छ बनाये साथ ही इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग के लिए अपने अधीनस्थ अधिकारियों को क्षेत्रावार नियुक्त किया जाकर उसकी जानकारी दें। 
        जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित किया कि ग्रीष्मकाल को ध्यान में रखते हुए पेयजल की आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए कार्य योजना बनाये तथा दूरस्थ ढाणियों व ग्रामों में टेंकरों से आपूर्ति के लिए आवश्यक प्रम्बध करें। उन्होनें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. ज्योतिप्रकाश अरोडा को कहा कि पालनहार योजना की आॅन लाईन प्रक्रिया पूर्ण की जाकर वांछित लोगों को लाभाविन्त किया जाये। उन्होने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि श्रमिक कल्याण की योजनाओं को जिले में गति दिये जाने की दिशा में आवश्यक कार्य करें। 
                  बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थे।
                                  ----000---                 

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top