मंगलवार, 6 मार्च 2018

अजमेर,अमृता हाट का आयोजन 9 मार्च से,रोजाना होगा ईनामी कूपन का ड्रॉ

अजमेर,अमृता हाट का आयोजन 9 मार्च से
रोजाना होगा ईनामी कूपन का ड्रॉ
    

अजमेर, 06 मार्च। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल के द्वारा अमृता हाट का शुभारम्भ 9 मार्च को सायं 4 बजे किया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए अमृता हाट 9 से 13 मार्च तक वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में आयोजित होगी। इसमें प्रातः 9 बजे से स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री को खरीदा जा सकेगा। मेले में एक हजार रूपए अथवा अधिक  की खरीददारी पर एक निःशुल्क ईनाम का कूपन दिया जायेगा जिसका ड्रा प्रतिदिन सांयः 8 बजे निकाला जावेगा । ड्रा के विजेता को पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।
     महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री नगेन्द्र कुमार तोलम्बिया ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर व आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों की उत्पादित सामग्री की बिक्री के लिए अमृता हाट का आयोजन किया जाएगा। इससे स्वयं सहायता समूहों का आर्थिक सुढृढ़ीकरण होगा। एक सब के लिये सब एक के लिये सिद्वान्त पर आधारित महिला स्वंय सहायता समूह कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार द्वारा संभाग मुख्यालय व जिला मुख्यालय पर महिला स्वंय सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण एवं विपणन कौशल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अमृता हाट का आयोजन किया जा रहा है। अमृता हाट में  राज्य के प्रत्येक जिले से महिला स्वंय सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री के विपणन हेतु  समूह की  महिलाएं उत्पाद सामग्री को लेकर आती है। जो कि अपने उत्पाद का हाट में प्रदर्शन कर एक छत के नीचे विपणन का कार्य करती है ।
     उन्होंने बताया कि राज्य के प्रत्येक जिले से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गठित स्वंय सहायता समूह उत्पाद सामग्री का विपणन करेंगे जिनमें मोलेला के टेराकोटा क्राफ्ट, बोनसाई प्लांट, साड़ी, आरातारी, मूंग पापड़, आर्टिफिशल ज्वैलरी, रेडिमेडट गारमेन्ट्स, श्रृंगार का सामान, आचार-मुरब्बा, घर के साज-सज्जा के सामान पापड, नेट साडी, हैण्डीक्राफ्ट आईटम, चद्दरे, मोलेला आर्ट, पेचवर्क, साड़ी, पूजा थाली, चमड़े की जूतियां, बागवानी, हर्बल प्रोडक्ट्स, भगवान की पोशाक,लाख की चुड़ियां,मक्का के पापड़,बच्चों के गारमेण्ट्स,लोहे के सामान, पुष्कर का गुलाबजल, मुरब्बा, गोलबंद, ऑवला कैण्डी, किशनगढ़ मार्बल आइटम सहित अन्य सामग्री का विपणन होगा। इन सभी प्रतिभागी स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को निःशुल्क भोजन एवं आवास की व्यवस्था हाट बाजार में ही विभाग द्वारा की गयी है।
     उन्होंने बताया कि अमृता हाट में राज्य के प्रत्येक संभाग और जिलों के सक्रिय स्वयं सहायता समूह भाग लेंगे। महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभाग द्वारा समूहों को विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध करवायी जाएगी। उन्होंने कहा कि अमृता हाट में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रातः 11 बजे से एक बजे तक विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिला परिषद द्वारा 11 मार्च को, महिलाओं के आर्थिक उन्नयन के लिए 12 तथा 13 मार्च को, तथा विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला रसद अधिकारी द्वारा 14 मार्च को प्रातः 11 बजे से कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही कलाकारों के द्वारा रोजाना सायं 6 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके साथ ही 10 मार्च को महेंदी एवं पोषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

     उन्होंने बताया कि मेले में समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री की खरीददारी पर पुरस्कार भी दिया जाएगा। प्रतिदिन एक हजार रूपए एवं अधिक की खरीदारी पर ईनामी कूपन दिया जाएगा। इसका ड्रॉ रोजाना सायं 8 बजे होगा। विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। साथ ही अमृता हाट के समापन अवसर पर बम्पर ड्रॉ खोला जाएगा। इसमें विजेता को बड़ा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि समान आर्थिक एवं सामाजिक पृष्ठभूमि की महिलाओं को अपने एक समूह का गठन कर अपनी छोटी-छोटी किन्तु  संकलित व नियमित बचतों के माध्यम से स्वंय की सहायता करने के विचार से महिला स्वंय सहायता समूहों का जन्म हुआ है। समूहों ने बैंक ऋण प्राप्त कर छोटे-छोटे व्यवसाय अपनी कला, योग्यता, एवं विभागीय सहयोग के बल पर प्रारम्भ किए एवं आज इन समूहों द्वारा हस्तकला, खाद्य, वस़्त्रगृह-सज्जा, सौंन्दर्य आदि से जुड़े उत्पाद निर्मित एवं मूल्य संवर्धित किये जा रहे है। विभाग अन्तर्गत अमृता सोसायटी द्वारा महिला स्वंय सहायता समूहों के इन उत्पादों का विपणन किया जाता है। अमृता हाट का उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाना है। वे भविष्य के उद्यमी बन सके।
    
ब्यावर गैस दुखांतिका जांच की बैठक 7 मार्च को
 अजमेर, 06 मार्च। ब्यावर गैस दुखांतिका के संबंध में नियुक्त जांच अधिकारी राजस्व मण्डल के अध्यक्ष श्री वी.श्रीनिवास की अध्यक्षता में जांच की बैठक का आयोजन 7 मार्च को अपरान्ह 3 बजे राजस्व मण्डल के समिति कक्ष में किया जाएगा। यह जानकारी राजस्व मण्डल के उपनिबंधक श्री सुरेश सिंधी ने दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें