गुरुवार, 22 मार्च 2018

ख्वाजा साहब का 806 वां उर्स राज्यपाल ने खुशहाली और समृद्धि की दुआ मांगी राज्यपाल श्री कल्याण सिंह की ओर से चादर पेश



ख्वाजा साहब का 806 वां उर्स

राज्यपाल ने खुशहाली और समृद्धि की दुआ मांगी

राज्यपाल श्री कल्याण सिंह की ओर से चादर पेश

अजमेर, 22 मार्च। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह की ओर से गुरूवार को अजमेर के प्रसिद्ध सूफी सन्त ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर पेश की गई। ख्वाजा साहब के 806 वें सालाना उर्स के मौके पर राज्य में खुशहाली और समृद्धि की कामना के साथ राज्यपाल श्री सिंह ने सभी जायरीन को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

राज्यपाल श्री कल्याण सिंह के परिसहाय श्री जय और जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. लोकेश चन्द्र शर्मा ने आज प्रातः नौ बजे मज़ार शरीफ पर चादर पेश की। खादिम श्री मुकद्दस मोईनी ने उन्हें जियारत कराई। अंजुमन के पदाधिकारियों एवं अन्य सदस्यों ने स्वागत किया। दरगाह पहुंचने पर अधिकारियों की दस्तारबंदी की गई। जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. लोकेश चन्द्र शर्मा ने राज्यपाल श्री कल्याण सिंह का सन्देश पढ़कर सुनाया। राज्यपाल श्री सिंह ने अपने संदेश में कहा है कि ‘‘ ख्वाजा साहब ने इन्सानी मोहब्बत का पैगाम दिया। गरीब और यतीमों की मदद करने के कारण ही उन्हें गरीब नवाज के रूप में जाना जाता है। सालाना उर्स के मुबारक मौके पर मैं, प्रदेशवासियों को बधाई देता हूँ। मैं, प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि के लिए दुआ करता हूँ।



मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री की चादर 25 को
अजमेर, 22 मार्च। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान की ओर से आगामी 25 मार्च को सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 806वें उर्स में चादर पेया की जाएगी। मध्यप्रदेश के राज्य पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री एस.के.मुद्दीन दरगाह में चादर पेश करेंगे।



पॉली हाउस लगाने पर मिलेगा अनुदान
अजमेर, 22 मार्च। जिले में अनुसूचित जाति वर्ग के व्यक्तियों द्वारा पॉली हाउस लगाने पर अनुदान दिया जाएगा।

राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहाकारी निगम के परियोजना प्रबंधक श्री केसर सिंह रावत ने बताया कि जिले में पॉली हाउस लगाने पर अनुसूचित जाति वर्ग के व्यक्तियों को अनुदान प्रदान किया जाएगा। एक पॉली हाउस के निर्माण पर 25 लाख की लागत आती है। उसमें 12 लाख 50 हजार रूपए राष्ट्रीय उद्यानिकी बोर्ड के द्वारा अनुदान दिया जाएगा। शेष राशि मे से 8 लाख 75 हजार का ऋण निगम द्वारा स्वीकृत होगा। लाभार्थी को केवल 3 लाख 75 हजार रूपए ही खर्च होंगे।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना में पॉली हाउस का निर्माण, सिंचाई भूमि को तैयार करना, तार की बाड करना, मिट्टी तैयार करना, आधारभूत संरचना निर्मित करने, सिंचाई संबंधी कार्य, रोपण सामग्री, उर्वरक, कीटनाशक एवं मजदूरी को सम्मिलित किया गया है। इस परियोजना के लिए 60 वर्ष की आयु तक का अनुसूचित जाति वर्ग का व्यक्ति आवेदन कर सकता है। आवेदन 10 रूपए का शुल्क जमा करवाकर जिला कलेक्ट्रेट में डीआरडीए भवन स्थित कार्यालय से प्राप्त कर सकते है। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन 6 अप्रेल तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक बीपीएल परिवार से अथवा उसकी वार्षिक आय शहरी क्षेत्र में एक लाख 20 हजार या ग्रामीण क्षेत्र में 98 हजार से कम होनी चाहिए।



राजस्थान दिवस के संभागीय मैराथन दौड़ के लिए प्रभारी नियुक्त
अजमेर, 22 मार्च। राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में आोजित होने वाली संभाग स्तरीय मैराथन मशाल दौड़ के लिए जिलेवार प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने बताया कि अजमेर जिले के लिए जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर को प्रभारी तथा नायब तहसीलदार प्रीति चौहान को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार भीलवाड़ा जिले के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती अनुपमा टेलर को प्रभारी, पुष्कर तहसीलदार श्री वीमलेन्द्र राणावत को सहायक प्रभारी, नागौर जिले के लिए अजमेर के उपखण्ड अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह को प्रभारी, अजमेर तहसीलदार श्री अनुराग हरित को सहायक प्रभारी तथा टोंक जिले के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री अशोक चौधरी को प्रभारी और तहसीलदार श्री रामसिंह को सहायक प्रभारी लगाया गया है।



छात्राओं ने जानी कौशल प्रशिक्षण की गतिविधियां
अजमेर, 22 मार्च। राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय की यांत्रिकी शाखा द्वितीय वर्ष की छात्राओं ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान माखुपुरा में कौशल प्रशिक्षण की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिला प्लेसमेंट सैल के प्रभारी श्री शैलेन्द्र माथुर ने बताया कि छात्राओं ने यांत्रिकी शाखा विभागाध्यक्ष डॉ. जय गोपाल गुप्ता के साथ कौशल प्रशिक्षण की बारिकियां जानी। छात्राओं ने हुनरमंद होने के विभिन्न चरणों के बारे में अपनी जिज्ञासाओं को शान्त किया। आईटीआई के प्राचार्य श्री नरेश शर्मा भी इस अवसर पर साथ थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें