मंगलवार, 16 जनवरी 2018

बाड़मेर। बस कुछ देर और, राजस्थान की धरा से PM मोदी देश को देंगें रिफाइनरी की सौगात

बाड़मेर। बस कुछ देर और, राजस्थान की धरा से PM मोदी देश को देंगें रिफाइनरी की सौगात


बाड़मेर।

- पीएम मोदी सुबह 10:10 को दिल्ली एयरपोर्ट से बाड़मेर के लिए होंगे रवाना।
- सुबह 11:40 को वे उत्तरलाई एयरफोर्स स्टेशन पर उतरेंगे।
- दोपहर 12.20 को उनका हेलीकॉप्टर पचपदरा के लिए होगा रवाना।
- दोपहर 12:30 सभा स्थल पर पहुंचेंगे पीएम मोदी।
- 45 मिनट तक का रहेगा प्रधानमंत्री का संबोधन।
- दोपहर 1:30 बजे सभा समाप्ति के बाद रवानगी का है कार्यक्रम।


राजस्थान के लिए आज 16 जनवरी का दिन ऐतिहासिक बन जाएगा। बाड़मेर के पचपदरा कस्बे के पास सांभरा में देश की आधुनिक रिफाइनरी एवं पेट्रो केमिकल हब का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुभारंभ करेंगे। लगभग 43 हजार करोड़ की लागत से बनने वाली रिफाइनरी का काम चार वर्ष में पूर्ण करने का सरकार ने दावा किया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2013 में सोनिया गांधी ने पचपदरा में रिफाइनरी का शिलान्यास किया था।

मोदी के लिए इमेज परिणाम


ये भी दावासरकारी दावा है कि 43000 करोड़ की यह रिफाइनरी चार साल में पूर्ण होगी। बीएस-6 मानक की रिफाइनरी देश में अत्याधुनिक होगी। अभी बाड़मेर- सांचौर तेल बेसिन से 1.75 लाख बैरल तेल का उत्पादन हो रहा है। रिफाइनरी के मद्देनजर 37 हजार करोड़ का अतिरिक्त निवेश कर प्रतिदिन 5 लाख बैरल तक पहुंचाने का दावा किया जा रहा है। साथ ही बाड़मेर-जैसलमेर में तेल खोज भी पुन: शुरू हो रही है। रिफाइनरी के साथ यहां पेट्रो केमिकल हब बनाकर रिफाइनरी से निकलने वाले उत्पादों का बड़ा उद्योग क्षेत्र विकसित किया जाएगा।

तीन लाख लोग जुटाने में जुटेप्रधानमंत्री के दौरे को लेकर तमाम तैयारियां केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान देखरेख में पूर्ण कर ली गई है। यहां सभा में तीन लाख लोगों के पहुंचने को लेकर इंतजाम किए गए हंै। इसके लिए तीस हजार वाहनों की व्यवस्था की गई है। बाड़मेर सहित पूरे संभाग से भीड़ जुटाई जाने की तैयारी अंतिम चरण में है।

पश्चिमी सीमा सील, सुरक्षा के कड़े इंतजामप्रधानमंत्री के दौरे को लेकर पश्चिमी सीमा सील कर दी गई है। बॉर्डर पर बीएसएफ चाक चौबंद है। बाड़मेर से जोधपुर तक २०० किमी पर ५००० से अधिक पुलिसकर्मियों की चप्पे-चप्पे पर तैनातगी है। एक दर्जन से ज्यादा आईपीएस अधिकारी तमाम व्यवस्थाओं को संभाले है।


फैक्ट फाइल- 43000 करोड़ से बनेगी रिफाइनरी
- 4 वर्ष में प्रथम चरण का कार्य होगा पूर्ण
- 9 लाख टन प्रतिवर्ष की होगी तेल परिशोधन की क्षमता
- 5 लाख बैरल बाड़मेरी तेल करेगी प्रतिदिन परिशोधित
- 37000 करोड़ से बढ़ेगा बाड़मेर में तेल खोज का कार्य
- 200 और तेल कुएं खोजने का रहेगा बाड़मेर में लक्ष्य

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें