सोमवार, 20 नवंबर 2017

अजमेर विश्व बाल दिवस पर शिक्षा मंत्राी ने बच्चों को बताया अनमोल धरोहर



अजमेर विश्व बाल दिवस पर शिक्षा मंत्राी ने बच्चों को बताया अनमोल धरोहर

स्वस्थ और शिक्षित नागरिकों के रूप में बच्चों को आगे बढ़ने के अवसर मिले
-शिक्षा राज्य मंत्राी

अजमेर, 20 नवम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि बच्चों को स्वस्थ और शिक्षित नागरिकों के रूप में बढ़ने के अधिकाधिक अवसर मिलने चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चे समाज की अनमोल धरोहर हैं, ये यदि आगे बढ़ते हैं तो इसका अर्थ है पूरा समाज आगे बढ़ता है। उन्होंने विद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने, उनको सिखाने के अवसर उपलब्ध कराने, उनके सर्वांगीण व्यक्तित्व का विकास करने में शिक्षकों, अभिभावकों को सदैव तत्पर रहने पर जोर दिया।

विश्व बाल दिवस पर सोमवार को आकाशवाणी के एक जीवंत कार्यक्रम में श्री देवनानी ने बच्चों के साथ संवाद भी किया। उन्होंने बच्चों को देश के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने तथा उनके संदेश, खुली आंखो ंसे सपने देखने और उसके पूरा नहीं होने तक उसके पीछे भागते रहने को आत्मसात किए जाने पर जोर दिया।

शिक्षा राज्य मंत्राी ने कहा कि राजस्थान में शिक्षा को सर्वोपरी रखते हुए कार्य किया जा रहा है। प्रत्येक पंचायत समिति पर आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों की स्थापना के साथ ही पिछड़े क्षेत्रों में स्वामी विवेकानंद माॅडल स्कूलांे की स्थापना इसी उद्देश्य से की गई है कि वैश्विक आवश्यकता के अनुरूप बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से गुणवत्ता की शिक्षा मिल सके। उन्होंने कहा कि राजस्थान में विद्यालयी पाठ्यक्रम के अंतर्गत 200 से अधिक महापुरूषों की जीवनियों और प्रेरणास्पद व्यक्तित्व के पाठ सम्मिलित किए गए हैं। उद्देश्य यही है कि बच्चों को पढ़ने के अवसरेां के साथ-साथ व्यक्तित्व निर्माण का भी अवसर मिल सके।

श्री देवनानी ने बच्चों में नैतिकता, संस्कार निर्माण की शिक्षा प्रदान किए जाने पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षक, अभिभावक बच्चों में उत्साह और उमंग के साथ जोश का संचार करे। उन्हांेने कहा कि बच्चे यदि आगे बढ़ेंगे तभी देश और समाज आगे बढ़ सकेगा। इसलिए सभी मिलकर बच्चो के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करें।

इस मौके पर बाल अधिकारिता आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने बच्चों के अधिकारों के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि विश्व बाल दिवस बाल अधिकारों के लिए जागरूक करता है।

आमजन को दें राहत, निस्तारित करें समस्याएं

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश

विकास कार्यों की समीक्षा, सम्पर्क पोर्टल के प्रकरण शीघ्र होंगे निस्तारित

अजमेर, 20 नवम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देश पर आज कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिले में विभिन्न विकास कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में मौसमी बीमारियों की रोकथाम, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थियों तथा राजस्थान सम्पर्क पोर्टल से संबंधित मुद्दो पर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए गए। अगले महिने राज्य सरकार के चार साल पूरे होने पर जिले में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। बैठक में इन कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विचार विमर्श किया गया।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि डेंगु, चिकनगुनिया व स्वाइन फ्लू सहित अन्य मौसमी बीमारियों पर रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही करें। जिले में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बुक किए जा चुके पैकेज के अनुसार मरीजों को उपचार उपलब्ध कराया जाए। सभी जरूरतमंदों को योजना के तहत लाभान्वित किया जाए। अगले महिने राज्य सरकार के चार साल पूरे होने पर जिले में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। बैठक में इन कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक मंे अतिरिक्त जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि आमजन को राहत देने के लिए मुख्यमंत्राी की अजमेर यात्रा तथा जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान प्राप्त परिवेदनाओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाए। इस दौरान संवेदनशीलता अपनाते हुए प्रार्थी से सम्पर्क कर पूर्ण संतुष्ट करें।

बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग, पेयजल, बिजली एवं अन्य विभागों की योजनाओं की समीक्षा भी गई। बैठक में निर्देश दिए गए कि आरएसएलडीसी के माध्यम से युवाओं को अधिकतम रोजगार उपलब्ध कराने पर भी फोकस किया जाए । इसी तरह मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान एवं अन्य विभागों से संबंधित योजनाओं पर भी चर्चा कर कामकाज में गति लाने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबुसूफियान चैहान, उप निदेशक स्वायत शासन विभाग श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के एसीईओ श्री भगवत सिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।




विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत 14 कार्यो के लिए 57 लाख 98 हजार स्वीकृत
अजमेर, 20 नवम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत केकड़ी, पुष्कर, मसूदा, किशनगढ़ एवं अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रों में 14 कार्यो के लिए 57 लाख 98 हजार 729 रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि केकड़ी विधायक एवं संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम की अनुशंषा पर 5 कार्यो के लिए 20 लाख 98 हजार 729 रूपये की स्वीकृति जारी की गई है। जिनमें मोटालाव रास्ते स्थित बालाजी मंदिर के नजदीक मवेशियों के पानी पीने के लिए खुली कोठा विद्युतिकरण के लिए 98 हजार 729 रूपये, ग्राम नाईखेड़ा में रेगर मोहल्ले, सरवाड़ के भील मोहल्ले में खुला तिबारा निर्माण कार्य पर 5-5 लाख रूपये, सार्वजनिक शमशान घाट सरवाड़ की चार दीवारी निर्माण एवं नगर पालिका सरवाड़ में नंदी गौशाला निर्माण के लिए 5-5 लाख रूपये स्वीकृत किए गए है।

उन्होंने बताया कि पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत की अनुशंषा पर ग्राम सराधना चांगलों की ढ़ाणी में खुला बरामदा निर्माण के लिए ढ़ाई लाख रूपये स्वीकृत किए गए है। जबकि मसूदा विधायक श्रीमती सुशील कंवर की अनुशंषा पर चार विकास कार्यो के लिए 12 लाख रूपये स्वीकृत किए है। जिनमें ग्राम बूबकिया के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के मैदान के सामने पीलोदा रास्ते पर एवं ग्राम खटाणा का खेड़ा में ठाकुर जी के मंदिर के पास खुला तिबारा निर्माण पर ढ़ाई-ढ़ाई लाख रूपये, ग्राम देवलियांकला में खेल मैदान में रंगमंच निर्माण पर 4 लाख रूपये तथा राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय भिनाय की लैब मरम्मत कार्य के लिए 3 लाख रूपये स्वीकृत किए है।

जिला कलक्टर ने बताया कि अजमेर उत्तर विधायक एवं शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी की अनुशंषा पर अजमेर पत्राकार काॅलोनी कोटड़ा में सुरक्षाद्धार निर्माण के लिए 8 लाख रूपये स्वीकृत किए है। जबकि किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी की अनुशंषा पर 3 कार्यो के लिए 14 लाख 50 हजार रूपये स्वीकृत किए गए है। जिनमें ग्राम चीताखेड़ा, ग्राम पंचायत खातौली बांगड़ों की ढ़ाणी में सार्वजनिक खुला तिबारा निर्माण पर चार लाख रूपये, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ढसूक परिसर में रंगमंच निर्माण के लिए 7 लाख 50 हजार रूपये तथा किशनगढ़ वार्ड संख्या 36 में राजकीय प्राथमिक विद्यालय गुर्जर मौहल्ले में कक्षा-कक्षों के बाहर बरामदा निर्माण कार्य के लिए 3 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई ।

छात्राओं को दी पर्याप्त पोषण की जानकारी
अजमेर, 20 नवम्बर। बाल दिवस सप्ताह के तहत आज राजकीय माॅडल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं को पर्याप्त पोषण की जानकारी दी गई। प्राचार्य ने श्रीमती बीनू मेहरा ने बताया कि प्रार्थना सभा में श्रीमती मंजू सलूजा ने छात्राओं को पर्याप्त पोषण के बारे में जानकारी दी। इस दौरान विभिन्न खेल प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। बाल दिवस सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। सप्ताह के समापन पर सभी ने सुरक्षित बचपन की शपथ ली।

पीसीपीएनडीटी की बैठक मंगलवार को 3 बजे
अजमेर, 20 नवम्बर। गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत गठित उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक मंगलवार 21 नवम्बर को अपरान्ह 3 बजे कार्यालय संयुक्त निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें, जोन अजमेर में आयोजित की जायेगी।

भामाशाह योजना सफलता की कहानी

अब हर महीने मिलता है राशन


अजमेर 20 नवम्बर। केकडी तहसील के सरसडी ग्राम पंचायत में उगाई गांव का रहने वाला मुकेश अब बेहद खुश है। उसे उसके हिस्से का राशन समय पर एवं पूरा मिल जाता है। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि मुकेश का भामाशाह योजना में पंजीयन किया गया है। अब वह बेहद खुश एवं निश्चिंत है। राशन को लेकर उसकी परेशानी समाप्त हो गई है। मुकेश ने बताया कि भामाशाह योजना मंे पंजीयन के बाद से ही हमंे हर माह राशन मिलता है। साथ ही राशन डीलर द्वारा जितना राशन प्राप्त किया उसकी रसीद भी दी जाती है। अब हमारा राशन हमें ही प्राप्त होता है। सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओ का हमंे प्रत्यक्ष रूप से लाभ प्राप्त हो रहा है।

भामाशाह योजना सफलता की कहानी

तय समय पर मिल जाता है कैरोसीन

अजमेर 20 नवम्बर। सरवाड तहसील की ग्राम पंचायत रामपाली निवासी भंवर लाल भील भामाशाह योजना को धन्यवाद देते नही थकता। योजना में पंजीयन के बाद से ही उसे उसके हिस्से का गेहूं व कैरोसिन प्रतिमाह मिल रहा है। भंवर लाल ने बताया कि भामाशाह योजना के आने से हमे हर महीने गेहूँ व कैरोसिन मिल रहा है। अब नरेगा का पैसा भी सीधा हमारे खाते मे जमा हो जाता है जिसे कभी आवश्यकतानुसार निकलवा सकते है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें