सोमवार, 23 अक्तूबर 2017

जैसलमेर बीएडीपी में शत्-प्रतिषत कार्यो के उपयोगिता राषि का प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करें-जिला कलक्टर



जैसलमेर बीएडीपी में शत्-प्रतिषत कार्यो के उपयोगिता राषि

का प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करें-जिला कलक्टर


जैसलमेर, 23 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के कार्यो की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए इस कार्यक्रम से जुडें लाईन डिपार्टनेन्ट के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे वर्ष 2015-16 और 2016-17 के जितने भी कार्य पूर्ण हो गए है उन सभी कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र ही जिला परिषद में पेष कर दें। उन्होंने विषेष रूप से जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि उनके स्वीकृत कार्यो में जिन कार्यो पर जितनी राषि व्यय कर दी है उसके शत्-प्रतिषत का राषि उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र ही पेष करें। उन्होंनें शत्-प्रतिषत कार्यो के उपयोगिता राषि का प्रमाण पत्र तत्काल ही पेष करने के निर्देष दिये।

आधारभूत सुविधाएं विकसित करें

जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित बीएडीपी की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वर लाल मीणा के साथ ही अन्य कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारी उपस्थित थें। उन्होंने बीएडीपी में विषेष रूप से आमजन से जुडें पेयजल, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देष दिए कि वे इसमें विषेष रूचि दिखाकर कार्यो को निर्धारित की गई समयसीमा में पूर्ण करावें। उन्होंनें बैठक में वर्ष 2014-15, 2015-16 एवं 2016-17 के कार्यो की प्रगति की लाईन डिपार्टमेन्ट वार विस्तार से समीक्षा की एवं कार्य देरी पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंनें कहा कि इस कार्यक्रम में भारत सरकार का पैसा है इसलिए समय पर आंवटित धनराषि को खर्च कर आधारभूत सुविधाएं विकसित करावें।

जिला कलक्टर ने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे वर्ष 2016-17 तक के सभी कार्यो को 31 अक्टूबर तक पूर्ण करवाकर पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें। उन्होंनें कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बीएडीपी के कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान रखें एवं उसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बैठक में कार्यकारी एजेन्सीवार स्वीकृत कार्यो, पूर्ण कार्यो के साथ ही यूसी समायोजित की राषि के बारे में जानकारी दी वहीं कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे पूर्ण हुए कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र अतिषीघ्र पेष करें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीना, पीडब्लयूडी सुनील कालानी, विकास अधिकारी सम समिति सुखराम विष्नोई, जैसलमेर धनदान देथा, सांकड़ा नारायणलाल सुथार, जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियन्ता पराग स्वामी, एस.डी. सोनी के साथ ही सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

जिन पंचयतों में सौ से अधिक श्रमिक नियोजित है उन कार्यो

का बीडीओ निरीक्षण कर रिपोर्ट पेष करें-जिला कलक्टर


जैसलमेर, 23 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के साथ ही ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज की विभिन्न योजनाओ की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जिन पंचायतों में महानरेगा कार्यो पर 100 से अधिक नियोजित है उनका विकास अधिकारी कार्यवार निरीक्षण कर रिपोर्ट पेष करें। उन्होंनें विषेष रूप से जेटीए को सख्त निर्देष दिये कि वे आज ही यात्रा कार्यक्रम बनाकर पेष करें एवं प्रभावी ढंग से ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर महानरेगा के साथ ही अन्य योजनाओं के विकास कार्यो का निरीक्षण करें।

जिला कलक्टर मीना ने कलक्टेªट सभागार में आयोजित मनरेगा एवं अन्य विकास योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे महानरेगा पर श्रमिकों के नियोजन में बढोतरी लाने के साथ ही बकाया दायित्वों का भुगतान शीघ्र करावें। उन्होंनें यह भी हिदायत दी कि जितने भी बकाया कार्य है उनकों अतिषीघ्र पूरा करने की कार्यवाही कर दें।बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव के साथ ही विकास अधिकारी एवं अन्य कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारी उपस्थित थें।

समय पर करें श्रमिको को भुगतान

उन्होने विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे श्रमिकों को समय पर भुगतान करावें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि श्रमिकों को किसी भी सूरत में देरी से भुगतान न हो इस बात का विकास अधिकारी विषेष ध्यान रखें एवं विलम्ब होने पर संबंधित से क्षतिपूर्ति राषि का भुगतान करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंनंे समीक्षा के दौरान विकास अधिकारी सांकडा को निर्देष दिये कि वे महानरेगा में विभिन्न बिन्दुओं पर विषेष ध्यान देकर प्रगति लावें ताकि जिले की रैंकिंग में बढोतरी हो। उन्होंनें शून्य उपस्थिति मस्टरोल प्राप्त होने को गंभीरता से लिया एवं सख्त निर्देष दिये कि इस प्रवृति को खत्म कर दें एवं यह स्थिति शून्य हो यह सुनिष्चित करें। उन्होंनें फ्लेगषिप योजना के तहत फाॅर्म पाॅण्ड, खेल मैदान, खाद्य गोदाम, केटल शेड, मुक्तिधाम इत्यादि के कार्यो की स्वीकृति जारी करने के निर्देष दिये।

प्रधानमंत्री आवास योजना में 30 अक्टूबर तक तीसरी किष्त जारी करावें

जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे वर्ष 2016-17 में स्वीकृत हुए आवासों में 30 अक्टूबर तक आवासों का निर्माण कर तीसरी किष्त जारी करावें। उन्होंनंे जिन समितियों में प्रथम व द्वितीय किष्त जारी होने में जो अन्तर आ रहा उसको किष्त जारी करके बराबर की स्थिति में लावें। उन्होंनंे विकास अधिकारियों व जेटीओं को इन आवासों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देष दिये।

दिव्यांगों को योजनाओं से लाभान्वित करावें

जिला कलक्टर ने बैठक में बताया कि जिले में जितने दिव्यांग पेंषन धारी है उन सभी की विकास अधिकारी सूची प्राप्त कर उन सभी को महानरेगा के साथ ही अन्य योजनाओ में लाभान्वित करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे सबसे पहले ऐसे दिव्यांग जो बीपीएल, एससी-एसटी है उनकों पहले एवं उसके बाद जिसके बाद शेष रहें लघु एवं सीमान्त दिव्यांग व अन्य दिव्यांगों को अगले सप्ताह तक महानरेगा में केटेगरी 2 मेें स्वीकृत कर लाभान्वित करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिये कि जो दिव्यांग स्कील्ड डवलेपमेन्ट प्राप्त करने योग्य है उनकी भी सूची ग्राम सेवकों से ग्राम पंचायत वार प्राप्त करें ताकि उन्हें कौषल विकास का प्रषिक्षण प्रदान किया जा सकें।

बकाया शौचालयों का भुगतान 7 दिवस में करावें
जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिन लाभार्थियों ने शौचालय का निर्माण पूरा करा लिया है उन सभी बकाया रहें लाभार्थियों को सात दिवस में भुगतान कराने के विकास अधिकारियों को निर्देष दिये। उन्होंनें इस कार्य को गंभीरता के साथ लेते हुए प्राथमिकता से करने के निर्देष दिये।

इन्होंनें दी जानकारी

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भार्गव ने बैठक में विकास अधिकारियों को महानरेगा के तहत अपूर्ण कार्यो को शीघ्र ही पूर्ण कराने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि वर्तमान में महानरेगा के तहत 1198 कार्य चल रहें है जिन पर 19184 श्रमिक कार्यरत है। उन्होंनें बैठक के दौरान विलंबित भुगतान, बकाया दायित्वों, आधार सीडिंग, जाॅब कार्ड सत्यापन, जियो टेगिंग की प्रगति पर विस्तार से प्रकाष डाला। उन्होंनें औसत मजदूरी में बढोतरी लाने के निर्देष दिये।

----000----

ग्राम पंचायत धायसर में रात्रि चैपाल मंगलवार को

जैसलमेर, 23 अक्टूबर। ग्राम पंचायत धायसर में रात्रि चैपाल का आयोजन मंगलवार, 24 अक्टूबर को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सुनेंगे एवं उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। ग्राम पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंच कर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनका विभागीय अधिकारियों द्वारा निराकरण किया जा सकें।

-----000-----

31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को

राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा

जैसलमेर, 23 अक्टूबर। गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देषों की पालना में 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को ‘‘ राष्ट्रीय एकता दिवस ‘‘ के रूप में मनाया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने जिलाधिकारियों को पत्र प्रे्रषित कर निर्देषित किया कि वे राष्ट्रीय एकता दिवस पर राष्ट्रीय एकता की शपथ का सामूहिक आयोजन करायेगें। उन्होंनें बताया कि जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय एकता दिवस पर एकता दौड का भी आयोजन किया जाएगा।

-----000-----

प्रधानमंत्री जी के 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक बुधवार को
जैसलमेर, 23 अक्टूबर। अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याणार्थ प्रधानमंत्रीजी के 15 सूत्री कार्यक्रम की त्रैमासिक प्रगति समीक्षा बैठक जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में बुधवार, 25 अक्टूबर को अपरान्ह् 5 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी हिम्मतसिंह कविया ने यह जानकारी दी।

-----000-----

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फलसूण्ड में आज लगेगा

दिव्यांग प्रमाण पत्र प्रमाणीकरण षिविर


जैसलमेर, 23 अक्टूबर। विषेष योग्यजनों के पंजीयन के लिए पण्डित दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्यजन षिविर 2017 के तहत प्रथम चरण मे विषेष योग्यजनों का पंजीयन किया गया था उनके लिए जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना द्वारा द्वितीय चरण में विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविरों के लिये जारी किए गए कार्यक्रमों की कडी मंे 24 अक्टूबर, मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फलसूण्ड में विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविर रखा गया है। इस षिविर में ग्राम पंचायत भूर्जगढ ,फलसूण्ड ,झाबरा ,मानासर ,पन्नासर ,रातड़िया , एवं स्वामी जी की ढांणी के विषेष योग्यजनों के मेडिकल टीम द्वारा जांच की जाकर उनके आॅनलाईन विषेष योग्यजन प्रमाणपत्र जारी किए जायेगें।

27 व 28 अक्टूबर को नाचना में षिविर

इसी प्रकार 27 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नाचना में विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविर रखा गया है जिसमें ग्राम पंचायत नाचना, अजासर, आसकन्द्रा, अवाय, बाहला, भारेवाला व बोडाना के विषेष योग्यजनों के प्रमाण पत्र जारी किए जायेगें। 28 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नाचना में षिविर रखा गया है जिसमें ग्राम पंचायत चिन्नू, जालूवाला, मदासर, नोख, पांचे का तला, सत्याया, शक्तिनगर, ताडाना, टावरीवाला के पंजीकृत विषेष योग्यजनों की मेडिकल टीम की जांच की जाकर उनके विषेष योग्यजन प्रमाण पत्र जारी किए जायेगें।

जिला कलक्टर ने संबंधित ग्राम पंचायतों के दिव्यांगजन जिन्होंनें प्रथम चरण में आॅनलाईन पंजीयन करवाया था वे निर्धारित तिथि को अधिक से अधिक विषेष योग्यजन षिविर स्थल पर पहंुचकर निःषक्तता प्रमाण पत्र प्राप्त करें और इस सुअवसर का पूरा-पूरा लाभ उठाएॅं।



---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें