सोमवार, 23 अक्तूबर 2017

,जालोर राज सम्पर्क पोर्टल के लम्बित मामलों का प्रथम प्राथमिकता से निस्तारण करें- सोनी



 ,जालोर राज सम्पर्क पोर्टल के लम्बित मामलों का प्रथम प्राथमिकता से निस्तारण करें- सोनी
जालोर 23 अक्टूबर। जिला कलक्टर एल.एन. सोनी ने कहा कि सभी अधिकारी राज सम्पर्क पोर्टल के तहत दर्ज होने वाले समस्त मामलों का भली प्रकार अद्यतन करते हुए उनका प्रथम प्राथमिकता से निस्तारण करें साथ ही विशेष रूप से कम जटिलता वाले मामलों को तत्परता से निपटाकर लम्बित मामलों का निस्तारण करें अन्यथा उनके विरूद्व आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

जिला कलक्टर सोनी सोमवार को स्थानीय कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि आगामी 25 अक्टूबर को राज विकास की वीसी होने वाली है इसलिए सभी अधिकारी राज सम्पर्क पोर्टल के तहत लम्बित मामलों का विशेष अभियान चलाकर मंगलवार की शाम तक निपटारा करें वही 60 दिवस से अधिक अवधि के मामलों का शत प्रतिशत निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें अन्यथा उनके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बैठक में सभी विभागों से सम्बन्धित राज सम्पर्क के 30 व 60 दिवस से अधिक अवधि के मामलों की विभागवार समीक्षा भी की।

बैठक में उन्होने जिले में दिव्यांगों के पंजीकरण अभियान की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एल.विश्नोई को निर्देशित किया कि वे जिला स्तर पर लम्बित 473 मामलों से सम्बन्धित प्रमाण पत्रा आज ही जारी करें वही जिन-जिन दिव्यांगों का शिविरों के दौरान पंजीकरण हो चुका है लेकिन प्रमाण पत्रा जारी नहीं हुए है उन्हें सम्बन्धित स्थानों पर होने वाले शिविरों या जिला मुख्यालय पर प्रति सोमवार व बुधवार को आयोजित जिला चिकित्सालयों में अभियान संचालित कर उन्हें वांछित प्रमाण पत्रा दिये जायें। उन्होनें जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारभ्भिक को कहा कि विधालयों में पढने वाले चिन्हित सभी दिव्यांगों का पंजीकरण किया जाकर उन्हें प्रमाण पत्रा उपलब्ध करवायें।

बैठक में कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर को निर्देेशित किया कि जालोर-आहोर मार्ग पर सांकरणा पुलिया जोकि इस वर्षाकाल के दौरान क्षतिग्रस्त हो गया था उसके क्षतिग्रस्त भाग का पुर्ननिर्माण सम्बन्धित टोल वसूलने वाली कम्पनी के द्वारा होना चाहिए था लेकिन इतना समय बीतने के बाद भी उसने पुर्ननिर्माण नही करवाया है इसलिए सख्ती के साथ कार्य करवाये अन्यथा टोल वूसली के कार्य पर प्रतिबन्ध लगाया जायें। उन्होने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत को कहा कि पानी के टेंकरों पर लगे जीपीएस सिस्टम की माॅनिटरिंग प्रभावी तरीके से होनी चाहिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना एवं सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरों का आयोजन
जालोर 23 अक्टूबर। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर योजना के द्वितीय चरण के तहत जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्दों व जिला मुख्यालय पर स्थित सार्वजनिक चिकित्सालय में आगामी 12 दिसम्बर तक निर्धारित कार्यक्रम के तहत शिविरों का आयोजन किया जायेगा जिसमें पंजीकृत दिव्यागों की चिकित्सीय जांच के उपरान्त वांछित प्रमाण प्रदान किए जायेगे वही 24 अक्टूबर मंगलवार को चितलवाना ब्लांक क्षेत्रा के पंजीकृत दिव्यांगजनों के लिए हाडेचा में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर शिविर आयोजित होगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल. विश्नोई ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन के द्वितीय चरण के तहत गत 27 सितम्बर से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो व सार्वजनिक चिकित्सालय जालोर में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जोकि निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगामी 12 दिसम्बर, 2017 तक चलेगा जिसमें वर्तमान शिविरों में निर्धारित पाॅच श्रैणियाॅ यथा दृष्टि बाधितता, अल्प दृष्टि, श्रवणबाधिता, चलन निःशक्तता व आॅटिज्म आदि की जांच कर प्रमाण पत्रा जारी किये जायेगे। उन्होनें बताया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 24 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाडेचा में शिविर लगेगा वही 27 को जिला चिकित्सालय जालोर में, 31 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आहोर में, 3 नवम्बर को सायला में, 7 को भीनमाल में, 10 को जसवन्तपुरा में, 14 को रानीवाडा में, 17 को सांचैर में, 21 को हाडेचा में, 24 को सामान्य चिकित्सालय जालोर में, 28 को आहोर में, 29 को सायला में, 1 दिसम्बर को भीनमाल में, 5 को जसवन्तपुरा में, 8 को रानीवाडा में, 11 को सांचैर में एवं 12 दिसम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाडेचा में शिविर लगाया जायेगा जिसमें सम्बन्धित ब्लांक के पंजीकृत दिव्यांग चिकित्सा जांच के लिए उपस्थित होगें तत्पश्चात उन्हें वांछित प्रमाण पत्रा प्रदान किये जायेगे। उन्होनें बताया कि इसके अतिरिक्त पंजीकृत दिव्यांगों को जिला मुख्यालय पर स्थित सार्वजनिक चिकित्सालय में प्रति सोमवार व बुधवार को विशेष शिविर आयोजित किये जाकर उन्हें वांछित प्रमाण पत्रा दिये जायेगे इसलिए पंजीकृत दिव्यांग अपनी सुविधा अनुसार उक्त शिविरों में चिकित्सा जांच के लिए उपस्थित होकर प्रमाण पत्रा प्राप्त कर सकेगें।

उन्होनें सभी बीसीएमओं को निर्देशित किया कि वे शिविरों की आवश्यक व्यवस्थाएॅ सुनिश्चित करते हुए शिविर में प्राप्त विशेष योग्यजनों के प्रमाण पत्रा प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

----000---

संयुक्त राष्ट्र दिवस समारोह का होगा आयोजन
जालोर 23 अक्टूबर। जिला मुख्यालय पर 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष की भांति 24 अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर संयुक्त राष्ट्र दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र संघ की गतिविधियों एवं उसकी सार्थकता से जन साधारण को अवगत करवाया जाएगा। इस दिवस पर संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज फहराया जाएगा। शिक्षण संस्थाओं में भी संयुक्त राष्ट्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा।

---000---

अजा-जजा अत्याचार सम्बन्धी बैठक 24 को
जालोर 23 अक्टूबर । जिला कलक्टर एल.एन. सोनी की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति व जन जाति के व्यक्तियों पर अत्याचार सम्बन्धी मासिक बैठक अब संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 24 अक्टूबर को मध्यान्ह 3.00 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जायेगी।

----000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें