शुक्रवार, 22 सितंबर 2017

जालोर सरकारी कार्यालयों में चला सफाई अभियान, डीजे व कलक्टरµएसपी ने थामी झाडू



जालोर सरकारी कार्यालयों में चला सफाई अभियान, डीजे व कलक्टरµएसपी ने थामी झाडू
µस्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत अधिकारी-कर्मचारियों ने कार्यालयों में किया श्रमदान
जालोर, 22 सितम्बर। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत शुक्रवार को जिलेभर के सरकारी कार्यालयों में सामूहिक श्रमदान से साफµसफाई गतिविधियों की धूम रही।

जिलेभर के सरकारी कार्यालयों का माहौल शुक्रवार सायं बदलाµबदला सा रहा। अधिकारीµकार्मिक छुट्टी के बाद घर जाने के बजाय हाथों में झाड़ू थामकर अपने कार्यालयों की सफाई में जुट गए। जिला एवं सेशन न्यायाधीश कमलचन्द नाहर, जिला कलक्टर एलएन सोनी, पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, न्यायाधीश पवन कुमार काला, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्रसिंह, जालोर पुलिस उप अधीक्षक दुर्गसिंह राजपुरोहित, सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कार्मिकों ने श्रमदान कर सफाई की और हमेशा साफµसफाई के प्रति सजग रहने का संकल्प लिया। कलक्टर सोनी ने प्रधानमंत्राी एवं मुख्यमंत्राी की देशµप्रदेश को साफµसुथरा रखने की कल्पना को साकार करने के लिए स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। उन्होंने सफाई के लिए मन से प्रयास करने पर जोर दिया। सफाई कभीµकभी करने वाली चीज नहीं, बल्कि आदत का हिस्सा होनी चाहिए।

जिला कलक्टर एलएन सोनी के आह्वान पर जिले के समस्त सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, अस्पतालों, ग्राम पंचायत कार्यालयों, पुलिस थानों में श्रमदान कर साफ-सफाई की गई। विभागाध्यक्षों, कार्यालयाध्यक्षों व संस्था प्रधानों ने अपने अधीनस्थ स्टाफ एवं स्कूली बच्चों के साथ सफाई कर अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों, तहसीलदारों एवं अन्य अधिकारियों ने भी हाथों में झाडू थामकर स्वच्छता में हाथ बंटाया।

----000----

पीड़ित प्रतिकर स्कीम के तहत बैठक का आयोजन
जालोर 22 सितम्बर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जालोर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष (जिला एवम् सेशन न्यायाधीश) कमलचन्द नाहर की अध्यक्षता में पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011 के तहत बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव पवन कुमार काला, समिति के अन्य सदस्य जिला कलेक्टर एल. एन. सोनी, जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश कुमार सोलंकी तथा राजकीय अधिवक्ता अभिताभसिंह उपस्थित हुए। समिति के समक्ष कुल 19 आवेदन विचारार्थ रखे गये जिनमे से 15 आवेदनों का निस्तारण किया गया। प्राधिकरण द्वारा 11 आवेदनों का अंतिम निस्तारण करते हुए करीब 25 लाख रुपए पीड़ित व्यक्तियों/उनके आश्रितों/संरक्षकों के पक्ष में स्वीकृत किये गये।

बैठक में प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव पवन कुमार काला ने बताया कि पूर्व में अपराध करने वाले अपराधी को तो न्यायालय से सजा से दण्डित कर दिया जाता था परन्तु जो अपराध का शिकार हुआ है या अपराध के कारण जिसने पीड़ा भोगी है उसके प्रतिकर के केवल सीमित प्रावधान थे। उसे केवल जुर्माने की राशि में से कुछ रकम दिलाई जाती थी। परन्तु माननीय सर्वोच्च न्यायालय के प्रयास से संसद द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता में नया प्रावधान धारा 357क जोड़ी जाकर पीड़ित को प्रतिकर दिलाने की शुरुआत की गई। इसी प्रावधान के तहत माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय के प्रयास से राजस्थान सरकार द्वारा पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011 का शुभारम्भ किया गया। यह एक ऐसी स्कीम है जिसके तहत अपराध के पीड़ित व्यक्ति या पीड़ित के आश्रितों/संरक्षक/ विधिक वारिसान को शारीरिक या मानसिक या आर्थिक क्षति हुई है उसकी पूर्ति करने के लिए प्राधिकरण द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है। जहां किसी व्यक्ति की हत्या करदी गई है वहां उसके वारिसान को 5 लाख रुपये तक की सहायता राशि दी जाती है, जहां किसी महिला या लडकी के साथ बलात्कार हुआ है वहां भी 5 लाख रुपये तक की राशि दी जाती है। अपराध के कारण जहां 80 प्रतिशत से अधिक शारीरिक हानि हुई है वहां 3 लाख रुपये, 40 प्रतिशत से अधिक व 80 प्रतिशत से कम क्षति हुई है वहां रुपये तथा 40 प्रतिशत तक क्षति की स्थिति में 25000 रुपये मंजूर किये जाते हैं। इसी प्रकार कोई व्यक्ति/महिला या लडकी एसिड हमले की शिकार हो जाती है वहां भी 3 लाख रुपये तक की सहायता राशि दी जाती है। किसी व्यक्ति की हत्या की स्थिति में उसकी अंतिम क्रियाक्रम के लिए तुरन्त उसके परिवारजन को अंतरित रुप से आर्थिक सहायता दिये जाने का भी प्रावधान है। इसी प्रकार बलात्कार के मामले या एसिड हमले की स्थिति में व गम्भीर शारीरिक क्षति की स्थिति में चिकित्सा व इलाज के लिए भी अंतरिम प्रतिकर की रािश मंजूर की जाती है। इस प्रकार अपराध के अपराधी को न केवल सजा मिलती है बलकि अब विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से पीडित पक्ष को उचित आर्थिक सहायता भी मंजूर की जाती है।

जिला स्तरीय कार्यकाला का आयोजन
बच्चों को ब्लू व्हेल गेम के खतरों से बचाने की श्रृंखला में राजकीय बालिक उच्च माध्यमिक विद्यालय, प्रताप चैक जालौर में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जालोर, आहोर, सायला व जसवंतपुरा ब्लाॅक के तहत आने वाले करीब 120 राजकीय विद्यालयों के प्राधानाचार्यों ने भाग लिया। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव श्री पवन कुमार काला ने विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को ब्लू व्हेल गेम चैलेंज के बारे में जानकारी देते हुए इस इन्टरनेट आधारित गेम के दुष्परिणामों, इसके लक्षण, बच्चों में इसे खेलने की प्रवृति की रोकथाम आदि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे दिनभर की दिनचर्या का आधा हिस्सा विद्यालय में व्यतीत करते हैं। ऐसे में शिक्षकों की बहुत बडी जिम्मेदारी बनती है कि वे बच्चों में अच्छे संस्कारों का संचार करें। बच्चों को आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें।

---000---

पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिन पर 25 सितम्बर को

प्रभात फेरी एवं गोष्ठी का आयोजन होगा

जालोर, 22 सितम्बर। पं. दीनदयाल उपाध्याय का जन्म दिन 25 सितम्बर को अन्त्योदय दिवस के रूप मंे मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रभात फेरी एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार 25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिन को अन्त्योदय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस को प्रातः 8 बजे जालोर नगरपरिषद् के प्रांगण से प्रभात फेरी निकाली जाएगी जो जिला कलक्टर कार्यालय के सामने से होते हुए रेलवे स्टेशन रोड स्थित सार्वजनिक उद्यान तक जाएगी। प्रभात फेरी में कक्षा 8 से 12 तक के छात्रा-छात्राएं, नर्सिंग स्टूडेन्ट आदि भाग लेंगे। दोपहर 2 बजे जिला परिषद सभागार में स्व. पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जीवनी पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। गोष्ठी में महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के व्याख्याता एवं अध्यापक, प्रबुद्ध नागरिक, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं मीडियाकर्मी भाग लेंगे।

---000---

कला उत्सव में होगा नवाचारी गतिविधियों का आयोजन
जालोर, 22 सितम्बर। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत कला उत्सव के रूप में नवाचारी गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।

रमसा के जिला परियोजना समन्वयक एवं जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेठा ने बताया की राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत सत्रा 2017-18 के लिए पीएबी अनुमोदित कला उत्सव के रूप में नवाचारी गतिविधियों के तहत विद्यालय, जिला,राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं का अयोजन किया जायेगा। कला उत्सव की थीम ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’’ को रखा गया है । कला उत्सव में गायन, नृत्य, नाटक व दृश्य कला की विद्याओं को शामिल किया जायेगा। विद्यालय स्तर पर इसका आयोजन 25 सितम्बर तक करके प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं की सूचना संबंधित विद्यालय द्वारा रमसा कार्यालय को भिजवानी होगी।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कला उत्सव का आयोजन 6 अक्टूबर को राबाउमावि, भीनमाल में आयोजित होगा जिसमें विद्यालय स्तर की सर्वश्रेष्ठ टीम भाग लेगी। राज्य स्तर पर कला उत्सव 30 अक्टूबर से 1 नवम्बर 2017 के मध्य आयोजित किया जायेगा। एक भारत श्रेष्ठ भारत के बारे में चेतना जगाने के उद्देश्य से सभी कार्यक्रम इसी थीम के अनुरूप रहेंगे। विद्यालय, जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम ,द्वितीय व तृतीय आने वाले को पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे। समस्त विद्यालयों की ओर से गतिविधियों का आयोजन विभिन्न संस्थाओ, भामाशाहों एवं व्यक्तियों का सहयोग लेकर उत्साह पूर्वक किया जायेगा।

---000---

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी
जालोर, 22 सितम्बर। जालोर शहर में 23 सितम्बर शनिवार को रिको तृतीय चरण फीडर, 220 केवी जीएसएस लेटा व 11केवी सिटी फीडर से जुड़े क्षेत्रों में तथा 24 सितम्बर रविवार को 132 केवी जीएसएस से जुड़े सभी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जोधपुर डिस्काॅम जालोर के सहायक अभियन्ता (एचटीएम) प्रवीण परिहार ने बताया कि जालोर शहर में 23 सितम्बर शनिवार को 132 केवी जीएसएस के रिको तृतीय चरण फीडर व 220 केवी जीएसएस लेटा पर मरम्मत व रखरखाव का कार्य किया जाएगा जिससे रिको तृतीय चरण में दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक तथा 220केवी जीएसएस से जुड़े नारणावास, लेटा, गोदन फीडर के सभी ग्रामों प्रातः 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। इसी प्रकार 24 सितम्बर रविवार को 132 केवी जीएसएस में मरम्मत व रखरखाव के कारण जुड़े सभी फीडरों के क्षेत्रों सम्पूर्ण जालोर शहर, प्रथम चरण, द्वितीय व तृतीय चरण की विद्युत आपूर्ति प्रातः 8 बजे से प्रातः 11 बजे तक बाधित रहेगी।

इसी प्रकार

जालोर शहर के कनिष्ठ अभियन्ता राजन लहवासिया ने बताया कि जालोर शहर में 23 सितम्बर शनिवार को ट्रांसफाॅर्मरों व लाईनों के विद्युत रखरखाव व मरम्मत का कार्य के लिए 11 केवी सिटी से जुड़े राजेन्द्र नगर, संजय नगर, कल्याण नगर, हाॅस्पीटल चैराहा, मानपुरा काॅलोनी, शास्त्राी नगर, पुराना बस स्टेण्ड, तिलक द्वारा, गांधी चैक, कुम्हारों क वास, जवाहर रोड़, सदर बाजार, कंाकरिया वास व खानपुरा वास इत्यादि क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें