सांसद देवजी पटेल ने की नरेन्द्रसिंह तोमर से मुलाकात
बाढ़ से प्रभावित खेतो का समतलीकरण ‘‘अपना खेत अपना काम’’ योजना से किया जायें- सांसद देवजी पटेल



नईदिल्ली। 11 अगस्त, 2017 शुक्रवार।

जालोर-सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने नईदिल्ली में शुक्रवार को केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर से मुलाकात कर संसदीय क्षेत्र जालोर-सिरोही में अतिवृष्टि से आई बाढ़ के कारण टूटे लघु और सिमांत किसानो के खेतो का समतलीकरण ’’अपना खेत, अपना काम‘‘ योजनान्तर्गत करवाने की मांग की।




लघु और सिमांत किसानोे को ‘‘अपना खेत अपना काम’’ योजना से जोड़ा जायेंः सासंद देवजी पटेल ने ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर से मुलाकात के दौरान बताया कि जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र में जुलाई माह में लगातार हुई मूसलाधार बारिश के कारण नदियों एवं नालों के जलस्तर व तेज बहाव के कारण कई बांध टूट गये। जिससे लगभग सभी गांवो ने टापु का रूप ले लिया। तेज बहाव के कारण किसानों की खातेदारी भूमि में कटाव हो जाने से लोगों द्वारा बोई गई फसले नष्ट हो गई एवं भूमि कृषि योग्य नहीं रही। खेतो मे बडे-बडे गढे बन गए। आज लघु और सिमांत किसानो के खेतो को कृषि योग्य बनाने के लिए भूमि को समतलीकरण करने की जरूरत है। प्राकृतिक आपदा को देखते हुए “अपना खेत अपना काम“ योजना के अतंर्गत लघु और सिमांत किसानोे को इससे जोडने की आवश्यकता हैं।

सांसद पटेल ने ग्रामीण विकास मंत्री नरेंन्द्रसिंह तोमर से मांग करते हुए कहा कि बाढ पीडित किसानो के खातेदारी भूमि के समतलीकरण का कार्य मनरेगा की “अपना खेत अपना काम“ योजना के अंतर्गत जल्द से जल्द करवाया जावें। जिससे किसानों की खातेदारी भूमि को कृषि योग्य बनाया जा सके।

सांसद पटेल को आश्वस्त करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री तोमर ने बताया कि अतिवृष्टि एवं बाढ प्रभावित कृषको को इस योजना में शामिल करने हेतु सकारात्मक प्रयास किये जाएंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top