edvertise

edvertise
barmer



जालोर । परिवार का प्रत्येक सदस्य पौधा लगाकर उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी लेवें - अमृता

जालोर । बाकरा गांव से बाकरा रोड जाने वाले मुख्य सडक के दौनो तरफ पौधे लगाने के तहत वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्म बुधवार को शुभ मुर्हत में किया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोंधित करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में विधायक अमृता मेघवाल ने कहा कि परिवार का प्रत्येक सदस्य पौधा लगाकर उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी लेवें । उन्होने पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समारोह आयोजक हडमतमल वेदमुथा का आभार व्यक्त किया। विधायक ने बताया कि गत दिनों मुख्य मंत्री वंसुधरा राजे के जालोर आगमन पर भी उन्होने जालोर जिले के भामाशाह कि प्रशंसा की थी। मेघवाल ने कहा कि परिवार के किसी भी सदस्य कि याद में भी एक पौधा जरूर लगावें ताकि उस परिवार के सदस्य की यादगार हमेंशा बनी रहे।

पूर्व विधायक एवं पूर्व मंत्री जोगेश्वर गर्ग ने पौधारोपण की चर्चा करते हुए पाली जिले के किशोरचंन्द्र खीमावत का उदाहरण देते हुए कहा कि इस प्रकार का कार्य अनुकरणीय हैं। उन्होने कहा कि केवल पौधारोपण करने से ही कुछ नही होता वरन् उसकी देखभाल भी जरूरी है। गर्ग ने कहा कि हडमतमल वेदमुथा जालोर जिलें में खीमावत की तरह ही कार्य कर रहे हैं। पौधारोपण करने से क्षेत्र का निखार भी उभरकर आता हैं तथा इससे पर्यावरण में भी मदद मिलती है। समारोह आयोजक हडमतमल वेदमुथा ने कहा कि बचपन से ही पर्यावरण के प्रति मुझे प्रेम हो गया था जो अब प्रोढावस्था में पर्यावरण का काम करने में मुझे खुशी मिलती है। इससे पूर्व भी रेवतडा से आलासन तथा कतरासन होते हूए केशवणा तक के मार्ग पर करीब 1000 पौधे लगाये गये थें, उनमें से अभी तक 950 पौधे जीवित हैं।

गांव के पूर्व ठाकुर भवानीसिंह ने पौधारोपण कार्य की सराहना करते हुए वेदमुथा परिवार का साधुवाद ज्ञापित किया। समारोह का संचालन वंसतभाई वेदमुथा ने करते हुए पर्यावरण को अपनाने पर बल दिया। नागरिक कल्याण मंच के अध्यक्ष माणकमल भंडारी ने सभी आगन्तुको का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पौधारोपण करने से हमें जीवन में बडी शक्ति प्राप्त होती है। पर्यावरण प्रेमी हडमतमल वेदमुथा को विधायक अमृता मेघवाल सहित अतिथियों ने सम्मानित किया। समारोह में सरपंच मफीदेवी चैधरी, भेरूसिंह, चन्दनमल कांकरिया, दूदमल बालड, जीतमल सौफाडिया, राजु हीराणी, टीकमचंद वेदमुथा, विमल गुरू, दिलीपकुमार वेदमुथा, अमरचंद वेदमुथा, नेतिक चैधरी, भेराराम चैधरी सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थें ।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top