edvertise

edvertise
barmer



जिला कलक्टर मीना ने म्याजलार में रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

विद्यालय में नये शौचालय का निर्माण होगा, पानी की नई पाईपलाईन लगेगी

डीएनपी में गैर खातेदारों को बारानी भूमि में आवंटन के प्रस्ताव लेने के दिये निर्देष

जैसलमेर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने लिया म्याजलार को गोद

जैसलमेर, 12 अगस्त। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने शुक्रवार को सीमावर्ती ग्राम पंचायत म्याजलार में आयोजित रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनका समाधान का विष्वास दिलाया। ग्राम पंचायत म्याजलार के वासिंदों के लिए जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल बहुत ही राहत दायी रही। चैपाल में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नव नियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, उखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार, विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, सरपंच म्याजलार रेवंतसिंह, समाजसेवी जुलगसिंह सोढा, पूर्व सरपंच सतो दलपतसिंह के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीण जन व अधिकारी उपस्थित थें।

विद्यालय में बनेगा नया शौचालय, पानी की मिलेगी सुविधा

चैपाल के दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय व बालिका विद्यालय में ग्रामीणों ने पानी की सुविधा उपलब्ध कराने व शौचालय की स्थिति सही नहीं होने की बात जिला कलक्टर को बताई। जिला कलक्टर मीना ने मौके पर सरपंच व ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि वे एक माह में अच्छे स्तर का शौचालय का निर्माण करा दे। साथ ही चैपाल में ग्रामीणों द्वारा विद्यालय एवं चिकित्सालय में गंदगी करने की बात बताई तो जिला कलक्टर ने चैपाल में सरपंच की अध्यक्षता में 11 लोगों की कमेटी हाथोंहाथ बनाई एवं कहा कि ये कमेटी व ग्रामीणजन कल ही श्रमदान कर विद्यालय व चिकित्सालय में सफाई अभियान चलाकर पूरी तरह से साथ करेगें एवं झाडियों की कटाई करा देगें वहीं वे विद्यालय के मिड-डे-मील व शैक्षणिक व्यवस्था की निगरानी भी करेगें उन्होंने कमेटी को कहा कि जो भी व्यक्ति विद्यालय व चिकित्सालय प्रांगण में कचरा डाले उन पर 1100 रूपये का जुर्माना वसूली करें।

वही विद्यालय मे ंनई जीएलआर का मिर्माण कर उसकी पाइपलाईन से भी शीघ्र जुडवाने के निर्देष दिये। इस प्रकार रात्रि चैपाल से विद्यालय की व्यवस्था सुधर जायेगी।

मौके पर जहां बैठे है उस भूमि की होगी तरमीम

रात्रि चैपाल के दौरान सरंपच व समाजसेवी सवाईसिंह ने कहा कि म्याजलार क्षेत्र में वर्ष 1971 में जिला 25 लोगों को भूमि आवंटित हुई थी उसकी तरमीम गलत हो गयी एवं जिस भूमि पर लोग खेती कर रहे है उस भूमि की तरमीम करवाई जाये। इस संबंध में जिला कलक्टर ने पटवारी को सख्त निर्देष दिये कि वे कल ही ऐसे आवंटियों से आवदेन तरमीम दुरस्थी संबंधी प्राप्त कर तहसीलदार के माध्यम से उपखण्ड अधिकारी को 16 अगस्त तक भेजेंगें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को शीघ्र ही तरमीम संबंधी फैसला कर राहत दिलाने के निर्देष दिये। इस प्रकार यह रात्रि चैपाल ऐसे आवंटियों के लिए लाभदायी रही ।

डीएनपी में गैर खातेदारों को तबादला भूमि का मिलेगा लाभ

चैपाल के दौरान जिला कलक्टर को ग्रामीणों ने बताया कि म्याजलार, दव, सत्तो आदि गांवों के 25-30 किसानो की डीएनपी में भूमि है एवं अभी तक गैर खातेदार है इसलिए उन्हें म्याजलार क्षेत्र में जहां सरकारी भूमि पडी है वहां आवंटन करावें। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देष दिये कि वे डीएनपी क्षेत्र में जो गैर खातेदार है उनके तबादला भूमि के प्रस्ताव बनाकर पेष करें ताकि इस प्रकरण को राज्य सरकार को भेजकर ग्रामीणों को बारानी भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने ग्रामीणो की मांग पर म्याजलार में डीएलसी दर कम करने का विष्वास दिलाया।

एक चिकित्सक ओर मिलेगा

चैपाल में ग्रामीणों ने बताया कि यह क्षेत्र लम्बा है इसलिए यहां एक मात्र चिकित्सक ही है। इस संबंध में उन्होंनंे आरसीएचओ से जानकारी ली तो यहां का एक चिकित्सक मदासर में प्रतिनियुक्ति पर लगाया हुआ है। जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि वे आज ही आदेष कर वहां की प्रतिनियुक्ति समाप्त कर उस चिकित्सक को म्याजलार चिकित्सालय में लगा दें।



बुजुर्ग राणुलाल की ढाणी तक बनेगी ग्रेवल सडक

चैपाल में बुजुर्ग राणुलाल भार्गव ने ढाणी तक ग्रेवल सडक बनाने की मांग की तो जिला कलक्टर ने ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि वे इसके ढाणी तक ग्रेवल सडक का महानरेगा में प्रस्ताव लेकर शीघ्र निर्माण करवा दें। इस प्रकार राणुलाल को चैपाल में ग्रेवल सडक का तोहफा मिला।

दो षिक्षक ओर लगावें

चैपाल में ग्रामीणों ने राकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गणित व संस्कृत का षिक्षक लगाने की मांग की तो जिला कलक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक को कहा कि वे यहां दो षिक्षक लगा दें।

बींजराज का तला मार्ग से हटेगा अतिक्रमण

चैपाल में बींजराज का तला कटाण मार्ग पर किये गये अतिक्रमण हटाने की ग्रामीणों ने मांग की तो जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया और पटवारी व तहसीलदार को निर्देष दिये कि वे 20 दिवस में रास्ते पर किये गये अतिक्रमण को हटाकर रिपोर्ट पेष करें।

पषुओं का बीमा करावें

जिला कलक्टर ने पषु चिकित्सक को निर्देष दिये कि वे कल ही अटल सेवा केन्द्र में केम्प लगाकर पषुपालको को बुलाकर उनके पषुओं का स्वास्थ्य बीमा करावें।

जिला प्रमुख ने म्याजलार को लिया गोद

ग्रामीणों की मांग पर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने म्याजलार गांव को गोद लिया। उन्होंने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि वे पंचायतीराज विभाग से गांव के विकास में पूरा सहयोग करेंगी। उन्होंने ग्रामपंचायत के हर घर में शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग करने की सीख दी।

योजनाओं की दी जानकारी

चैपाल में विभागीय अधिकारियों ने कल्याणकारी एवं फ्लेगषिप योजनाओं की जानकारी दी एवं उसका लाभ उठाने का आग्रह किया।

-----000-----


0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top