सोमवार, 21 अगस्त 2017

खूबसूरत नजारे, सकारात्मक नजरिया और विकसित अजमेर -श्री देवनानी



खूबसूरत नजारे, सकारात्मक नजरिया और विकसित अजमेर -श्री देवनानी
सूचना केन्द्र में तीन दिवसीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता व प्रदर्शनी “चित्रांजलि“ का समापन
विजेताओं को किया पुरस्कृत, खूब जमा प्रदर्शनी का रंग
अजमेर, 21 अगस्त। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि तीर्थ गुरू पुष्कर और ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की आध्यात्मिकता तथा हिन्दू हृदय सम्राट पृथ्वीराज चैहान के शौर्य की नगरी अजमेर प्राकृतिक दृष्टि से भी बेहद खूबसूरत है। महिलाओं ने इसे अपने नजरिये से क्लिक कर और भी खूबसूरत बना दिया है। खूबसूरत नजारे, सकारात्मक दृष्टिकोण और विकसित अजमेर का यह संगम अजमेर को नई ऊंचाईयों तक ले जाएगा।

अजमेर के सूचना केन्द्र में विश्व फोटोग्राफी दिवस के उपलक्ष्य में चल रही तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता चित्रांजलि का आज समापन हुआ। प्रदर्शनी आयोजन में जिला प्रशासन, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, अजमेर विकास प्राधिकरण तथा पृथ्वीराज फाउन्डेशन का सहयोग रहा। सूचना केन्द्र सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री देवनानी ने कहा कि हमारा अजमेर कितना खूबसूरत है। यह जानना है तो चित्रांजलि में प्रदर्शित फोटो को देखना बहुत जरूरी है। सबसे खास बात महिलाओं ने जब कैमरा उठाया तो अपने नजरिये से इन नजारों को और भी सुन्दर बना दिया। किसी भी शहर के विकास के लिए इस तरह का सकारात्मक दृष्टिकोण बेहद जरूरी है।

श्री देवनानी ने सभागार को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार की गतिविधिया शहर में निरंतर होती रहनी चाहिए ताकि कलाकारों को प्रोत्साहन मिलता रहे। उन्होंने पृथ्वीराज फाउंडेशन को इस विशाल एवं भव्य आयोजन के लिए बधाई देते हुए इस अनूठी पहल की सराहना की।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि फोटाग्राफ के माध्यम से अजमेर के विभिन्न स्थानों की खूबसूरती सामने आयी है। इनको दृष्टिगत रखते हुए विकास के लिए नए रास्ते बनाए जाएंगे। अजमेर विकास प्राधिकरण जिले में कला को आगे बढ़ाने के लिए सदैव तत्पर है।

महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने फाउंडेशन की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि रंगमल्हार जैसे आयोजन कर प्रदूषण नियंत्राण को अपनाने की आमजन में मानसिकता बनाने का कार्य किया है और अब सिर्फ महिलाओं द्वारा की गई फोटोग्राफी जैसे नवाचार किए जाने सराहनीय है। इससे महिलाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। नगर निगम द्वारा घर-घर कचरा संग्रहण के कार्य को भी महिलाओं ने अपने फोटोग्राफ का विषय बनाया। यह अजमेर के स्मार्ट सिटी बनने का एक प्रमाण है।

इस मौके पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव श्रीमती मेघना चैधरी ने फोटो पत्राकारिता की महता बताते हुए कहा कि एक फोटो हजार शब्दों को अपने में समेट सकता है। वह अपने आप में पूर्ण समाचार भी होता है ।इस क्षेत्रा में महिलाओं द्वारा आगे आकर अजमेर शहर को अपने कैमरे में समेटना महत्वपूर्ण है।

प्रारम्भ में पृथ्वीराज फाउंडेशन के संयोजक श्री दीपक शर्मा ने फोटो प्रदर्शनी की तीन दिवसीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए इस सफल आयोजन के लिए सहयोग देने वालों का आभार व्यक्त किया। इसमें 85 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिनके करीब 300 फोटोग्राफ इस प्रदर्शनी में दर्शाए गए।

इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग की निदेशक श्रीमती स्नेहलता पंवार, नगर निगम उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी, निर्णायक मोनिका पंचोली, राजस्थान बोर्ड की वित्तीय सलाहकार श्रीमती आनंद आशुतोष, सूचना केन्द्र के उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा सहित गणमान्य नागरिक एवं प्रतिभागी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. पूनम पाण्डे ने किया। आभार श्री अनिल कुमार जैन ने व्यक्त किया।

कार्यक्रम में श्री ऋषिराज सिंह, राजेश कश्यप, नदीम खान, अमित बजाज, रूपश्री जैन, कुसुम शर्मा, अदिति भार्गव एवं हंसराज मण्डरावलिया का सहयोग रहा। कार्यक्रम में सहयोग करने वाले साथियों का भी सम्मान किया गया। आज मयूर, ब्लोसम एवं टर्निग पाॅइन्ट स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

इनको मिला पुरस्कार

अजमेर 360 श्रेणी में प्रथम स्थान पर निवेदिता पाठक, द्वितीय अन्वेषा पाठक, तृतीय मीनाक्षी वर्मा रही। स्पेशल मेंशन में हिना खत्राी, वर्षा शर्मा, करूणा शर्मा रहे। लैंस 360 श्रेणी में प्रथम अंजलि जैन, द्वितीय करूणा फिलीप एवं तृतीय नम्रता गांधी रही। स्पेशल मेंशन में वर्षा शर्मा, भावना ठाकुर, अंशिका माहेश्वरी रहे।

प्रदर्शनी का अवलोकन

समापन समारोह से पूर्व अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा विभिन्न कोणों से महिला प्रतिभागियों द्वारा खिंचे गए सुन्दर फोटोग्राफ की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन फोटोग्राफ को देखकर कोई भी अनुमान लगा सकता है कि हमारा अजमेर कितना सुन्दर है।



शहर के हर क्षेत्रा का होगा विकास -श्री देवनानी

फ्रेंड्स काॅलोनी क्षेत्रा में 74 लाख रूपये की लागत से हांेगे विकास कार्य

ऊंचाई वाले क्षेत्रों तक पहुंचेगा बीसलपुर का पानी, सड़क निर्माण से होगा क्षेत्रा का विकास


अजमेर, 21 अगस्त। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों में मुख्य मार्ग व काॅलोनियों सहित अंदरूनी क्षेत्रों के विकास के प्रति भी संकल्पबद्ध है। पिछले साढ़े तीन सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के प्रत्येक इलाके में हमने विकास कार्य कराए हैं। विकास की यह रफ्तार जारी रहेगी। स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होते शहर के प्रत्येक कोने तक हम विकास की गंगा पहुंचाएंगे ।

शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने आज चैरसियावास क्षेत्रा में 74 लाख रूपये की लागत से सड़क निर्माण एवं पेयजल पाइप लाइन कार्य का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम कर रही है। शहरों के विकास के लिए बजट में कोई कमी नही आने दी जा रही है। अजमेर तो केन्द्र व राज्य सरकार की विशेष प्राथमिकता वाला शहर है जहां स्मार्ट सिटी, हेरिटेज सिटी, अमृत व प्रसाद जैसी योजनाओं को लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत अजमेर में 2 हजार करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाए जाएंगे। इसके तहत बुनियादी सुविधाओं का विकास, सौन्दर्यकरण, आमजन के लिए सुविधाओं का विकास, पर्यटन के उत्थान के लिए योजनाआंे का क्रियान्वयन एवं अन्य पहलुओं को ध्यान में रखकर योजना तैयार की गई है। आगामी कुछ सालों में अजमेर देश के विकसित शहरों की पंक्ति मंे खड़ा दिखायी देगा।

उन्होंने कहा कि चैरसियावास, ईदगाह एवं फे्रन्ड्स काॅलोनी क्षेत्रा में लम्बे समय से सड़क और पेयजल की समस्या बनी हुई थी। राज्य सरकार से विशेष आग्रह कर योजना के लिए 74 लाख रूपये स्वीकृत कराएं गए है। 40 लाख रूपये की लागत से सड़क तथा 34 लाख रूपये की लागत से पाइप लाइन डाली जाएगी। इससे क्षेत्रा के विकास को नई गति मिलेगी। कार्यक्रम में महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, स्थानीय पार्षद श्री वीरेन्द्र वालिया सहित बड़ी संख्या मंे आमजन उपस्थित थे।



पालनहार विद्यार्थियों के अध्ययन प्रमाण पत्रा उपलब्ध करवाए शैक्षणिक संस्थान
अजमेर, 21 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें पालनहार योजना का लाभ प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के अध्ययन प्रमाण पत्रा समस्त शैक्षिणक संस्थानों को उपलब्ध करवाने के निर्देश प्रदान किए गए।

श्री किशोर कुमार ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्न वर्गों के अनुसार पात्रा विद्यार्थियों को पालनहार योजना का लाभ दिलाया जाना आवश्यक है। पालनहार योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के अध्ययनरत होने अथवा आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत होने का प्रमाण पत्रा संलग्न करना होगा। वर्तमान सत्रा में अध्ययनरत होने के प्रमाण पत्रा में विद्यार्थी का नाम, माता-पिता का नाम, लिंग, जन्मतिथि, वर्तमान कक्षा तथा शिक्षण संस्था में पंजीकृत एवं नामांकित होने की संख्या एवं दिनांक की जानकारी देनी होगी। संस्था प्रधान को भी अपने नाम पते एवं मोबाइल नम्बर की सूचना भी संलग्न करनी होगी। आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत होने की स्थिति में भी समस्त सूचनाए देनी होगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा केन्द्र के नाम पते एवं स्वयं के मोबाइल नम्बर भी प्रमाण पत्रा में लिखने होंगे।

उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रा के साथ पालनहारकर्ता के बैंक पासबुक की फोटो प्रति, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, राशन कार्ड एवं वर्ष 2015-16 की मार्कशीट की फोटो प्रति साथ लगानी होगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, उप वन संरक्षक श्री अजय चित्तौड़ा, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री संजय माथुर सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कक्षा अध्यापकों का प्रशिक्षण अब
अजमेर, 21 अगस्त। कक्षा अध्यापकों का स्किल्ड प्रशिक्षण अब स्वामी विवेकानन्द राजकीय माॅडल विद्यालय माकड़वाली (श्रीनगर) अजमेर में आयोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के सहायक परियोजना समन्वयक श्री रामनिवास गालव ने बताया कि 26 एवं 27 अगस्त को अजमेर जिले के आदर्श विद्यालय प्रथम चरण के कक्षा 6,7,8 एवं 9 के कक्षा अध्यापकों का स्किल्ड प्रशिक्षण स्वामी विवेकानन्द राजकीय माॅडल विद्यालय माकड़वाली अजमेर में आयोजित होगा। पूर्व में यह प्रशिक्षण स्वामी विवेकान्द राजकीय माॅडल विद्यालय खेड़ली खुर्द दौसा में सम्पन्न होना था।







सहायक प्रो. अग्रवाल को मिली पीएचडी

अजमेर, 21 अगस्त। राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय अजमेर के सहायक प्रोफेसर डाॅ.सुरेन्द ्रकुमार अग्रवाल को इलेक्ट्राॅनिक्स और संचार अभियांत्रिकी विषय में शोध कार्य के लिए पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई हैं।गौरतलब है कि राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान कुरूक्षेत्रा के डाॅ. ओ.पी. साहू के निर्देशन में शोध शीर्षक ’’डिजाइनिंग नियर परफेक्ट रिकंस्ट्रक्शन टु चैनल क्यूएमफ बैंक’’पर विश्वविद्यालय ने सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल को पीएचडी की उपाधि प्रदान की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें