edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,बीसूका में मासिक कार्य योजना बनाकर लक्ष्य की

उपलब्धि अर्जित करें- जिला कलक्टर


जैसलमेर, 09 अगस्त। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बीसूका कार्यक्रम से जुडें सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अभी से ही मासिक कार्य योजना बनाकर लक्ष्य की उपलब्धि अर्जित करें। यह सुनिष्चित करें एवं रेटिंग वाले सभी सुत्रों में नियमित रूप से ‘‘ ए ‘‘ श्रेणी अर्जित होती रहें। उन्होंनंे कहा कि राज्य सरकार बीस सूत्री कार्यक्रम को गंभीरता से ले रही है इसलिए इन सूत्रों में पूरी गुणवता का ध्यान रखें एवं पात्र लोगों को लाभान्वित कर राहत पंहुचावें।

जिला कलक्टर मीना ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीसूका की मासिक प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनंे बैठक में रेटिंग वाले बिन्दुआंे की सूत्रवार प्रगति की समीक्षा की एवं जिन विभागों के ‘‘ बी, सी एवं डी ‘‘ श्रेणी थी उनको विषेष प्रयास कर ‘‘ ए ‘‘ श्रेणी अर्जित करने के निर्देष दिये।

उन्होंनंे जिला परिषद के अभियंता को निर्देष दिये कि माडा योजना में अनुसूचित जनजाति की छात्राआंे को उच्च षिक्षा के लिए जो प्रोत्साहन राषि प्रदान की जाती है इसके लिए जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यों से सम्पर्क कर ऐसे छात्राओं की सूची प्राप्त करें एवं उन्हें प्रोत्साहन राषि से लाभान्वित करावें।

जिला कलक्टर मीना ने रूटीन टीकाकरण कार्य में भी अच्छी प्रगति नहीं होने पर निर्देष दिये कि वे लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिषत बच्चांे का सम्पूर्ण टीकाकरण करवाना सुनिष्चित करें एवं साथ ही संस्थागत प्रसव मंे बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें। उन्होंनंे अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक, अन्य पिछडा वर्ग कल्याण क्षेत्र में भी पात्र लोगों को लाभान्वित कराने के निर्देष दियें। उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे लाभान्वित शहरी गरीब परिवारों के क्षेत्र में पात्र लोगों को लाभान्वित कर इस सूत्र में भी ‘‘ ए ‘‘ श्रेणी अर्जित करें।

समय पर भेजें मासिक सूचना

उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बीसूका के संबंध में प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक माह की 5 तारीख तक आयोजना अधिकारी को उपलब्ध करवा दें। आयोजना अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीणा ने बैठक में बीसूका के माह जुलाई तक की विभागवार प्रगति से अवगत कराया।

-----000-----

शत्-प्रतिषत विद्यालयों में मिड-डे-मील पोषाहार

व्यवस्था का औचक निरीक्षण करावें-जिला कलक्टर


जैसलमेर, 09 अगस्त। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि सभी विद्यालयों में गुणवता का पोषाहार विद्यार्थियों को मीनू के अनुरूप उपलब्ध हों यह सुनिष्चित कर लें। उन्होंने षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिये कि वे एक कार्य योजना तैयार कर अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर शत्-प्रतिषत विद्यालयों के मिड-डे-मील पोषाहार व्यवस्था के साथ ही शैक्षणिक व्यवस्था का औचक निरीक्षण एक साथ करावें।

जिला कलक्टर मीना ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मिड-डे-मील पोषाहार की जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, प्रारम्भिक रामधन जाट, जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया, विकास अधिकारी सांकडा नारायणलाल सुथार के साथ ही ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी उपस्थित थें।

उन्होंने बैठक में विद्यालयों में खाद्यान्न की उपलब्धता, कुक कम हेल्पर के मानदेय के भुगतान, रसोई घर निर्माण, गैस कनेक्षन इत्यादि के बारे में विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देष दिये कि कुक कम हेल्पर को समय पर भुगतान हो जावें। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिये कि वे विकास अधिकारियों से सम्पर्क कर जिन विद्यालयों में रसोई घर का कार्य चल रहा है उनको शीघ्र पूरा करावें। उन्होंनें ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे संस्था प्रधानों को पाबंद करें कि विद्यालय में खाद्यान्न की सुरक्षा एवं गुणवता का पूरा ध्यान रखें।

उन्होंनें विद्यालयों की सफाई व्यवस्था अच्छी हो इसके लिए संस्था प्रधानों को पाबंद करें एवं साथ ही जिन विद्यालयों की चारदीवारी बनी हुई है उनमें अधिक से अधिक वृक्षारोपण लगाने की कार्यवाही करें। उन्होंनंे जिला षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों जिनके अभी तक आधार कार्ड नहीं बने है उनके आधार कार्ड का बनाने की कार्यवाही करावें। उन्होंने कुक कम हेल्पर के भी आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देष दिये। उन्होंने कुक कम हेल्पर का जो पैसा ट्रांसफर करते है उनके खाता संख्या की सही जांच करें इसमें पूरी सतर्कता बरतें।

अति.जिला षिक्षा अधिकारी मनोहरलाल ने बैठक में बताया कि सभी विद्यालयों में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न की उपलब्धता है वहीं सभी स्कूलों गैस कनेक्षन ले लिए गए है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top