edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, विषेष योग्यजनों के पंजीयन के लिए पंचायत समिति में

फील्ड स्टाॅफ का प्रषिक्षण 12 व 13 अगस्त को


जैसलमेर, 11 अगस्त। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्यजन षिविर 2017 के अन्तर्गत फील्ड कर्मचारियों को चिन्ह्किरण एवं पंजीयन कार्य का विषेष प्रषिक्षण दिये जाने के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने एक आदेष जारी कर बताया कि 12 अगस्त को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक ब्लाॅक जैसलमेर के लिए पंचायत समिति जैसलमेर अटल सेवा केन्द्र में फील्ड स्टाॅफ का विषेष योग्यजन के पंजीयन के लिए प्रषिक्षण रखा गया है। इसी दिन दोपहर 2ः30 बजे से अपरान्ह् 4ः30 बजे तक ब्लाॅक सम के फील्ड स्टाॅफ का प्रषिक्षण पंचायत समिति सम के सभाकक्ष में तथा 13 अगस्त को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक ब्लाॅक सांकडा के फील्ड स्टाॅफ का प्रषिक्षण पंचायत समिति सांकडा के अटल सेवा केन्द्र में रखा गया है।

जिला कलक्टर के आदेष के अनुसार इस प्रषिक्षण में ग्रामीण एवं पंचायतीरात, षिक्षा, सर्वषिक्षा अभियान, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगरीय निकाय के कर्मचारी/फील्ड कर्मचारी एवं कार्यक्रर्ता तथा ब्लाॅक क्षेत्र में संचालित ई-मित्र के संचालक भाग लेंगें। संबंधित विभाग के जिलाधिकारी उनको अपने स्तर से प्रषिक्षण में भाग लेने के लिए सूचित कर उन्हें पाबंद करेगें। संबंधित पंचायत समिति के विकास अधिकारी प्रषिक्षण के लिए बैठक एवं अन्य व्यवस्थाएं सुलभ कराएगें।

-----000-----

जैसलमेर, भूतपूर्व सैनानियों व भारतीय तटरक्षक के योग्य बच्चों/विधवाओं से

व्यावसायिक पाठयक्रमों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित, मिलेगी छात्रवृति

जैसलमेर, 11 अगस्त। केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की और से प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना वर्ष 2017-18 के लिए भूतपूर्व सैनानियों व भूतपूर्व भारतीय तटरक्षक के योग्य बच्चों/विधवाओं से व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए है। शैक्षणिक सत्र 2017-18 के दौरान दाखिला लेने वाले छात्रों पर यह योजना लागू होगी।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल(से.नि.) भोजराजसिंह राठौड ने बताया कि इसके लिए छात्रवृति की राषि लडकों के लिए 2 हजार रूपये व लडकियों के लिए 2250 रूपये प्रतिमाह की दर से वार्षिक दिया जाएगा।प्रधानमंत्री छात्रवृति आवेदक फाॅर्म भरने की अन्तिम तिथि 15 नवम्बर 2017 है। उन्होंनें बताया कि यह छात्रवृति केवल भूतपूर्व सैनिकों(आर्मी/नेवी/एयरफोर्स/कोस्ट गार्ड) के आश्रित बच्चों एवं विधवाओं के लिए है। इस संबंध में केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाईट ूूूणेइण्हवअण्पद पर आॅन लाईन आवेदन कर सकते है। वेबसाईट से प्रधानमंत्री छात्रवृति लिंक पर क्लिक करके चेकलिस्ट एवं अन्य जानकारी ठीक ढंग से पढें ताकि आवेदन खारिज न हो आॅन लाईन फाॅर्म भरें।

उन्होंने बताया कि पूर्व सैनिकों के बच्चें एवं विधवाएं जो प्रोफेषनल डिग्री कोर्स कर रहें है वे भी प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के तहत आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। मेरिट के आधार पर कुल 5500 अभ्यर्थियों के लिए छात्रवृति राषि स्वीकृति की जाएगी।

-----000-----

रामदेवरा मेले के दौरान वाहनो की गति सीमा निर्धारित
जैसलमेर, 11 अगस्त। जिले में सडक दुर्घटनाओ को रोकने, आमजन की सुरक्षा सुनिष्चित करने एवं रामदेवरा मेले के दौरान घटित होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट कैलाष चन्द मीना ने मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 112(2) सपठित राजस्थान मोटर यान नियम 1990 के अध्याय आठ के नियम 8.1(1) के तहत प्रदत्त शक्तियांे का प्रयोग करते हुए एक अधिसूचना जारी कर रामदेवरा मेले के दौरान वाहनों की गतिसीमा निर्धारित की है।

जिला कलक्टर के आदेष के अनुसार पोकरण व रामदेवरा से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गो के लिए भारी वाहनों(बस व ट्रक ) के लिए 50 किलोमीटर प्रतिघण्टा, कार व जीप के लिए 60 किलोमीटर प्रतिघण्टा व मोटर साईकिल 45 किलोमीटर प्रतिघण्टा गतिसीमा निर्धारित की है। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र मार्ग पर रामदेवरा/पोकरण भारी वाहनों(बस व ट्रक ) के लिए 30 किलोमीटर प्रतिघण्टा, कार व जीप आदि हल्के वाहन के लिए 35 किलोमीटर प्रतिघण्टा, मोटर साईकिल 25 किलोमीटर व स्कूल बस 25 किलोमीटर प्रतिघण्टा गतिसीमा निर्धारित की है। यह आदेष 16 अगस्त से 6 नवम्बर तक प्रभावषील रहेगा।

-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top