edvertise

edvertise
barmer

स्वर्णनगरी में यूनिक मैराथन ‘‘ संकल्प से स्वच्छता ‘‘ अभियान की शुरूआत

अधिकारियों-कर्मचारियों एवं नगरवासियों ने हाथों से झाडू निकाल कर स्वच्छता का दिया संदेष

स्वच्छता का मन से संकल्प लेकर स्वर्णनगरी को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने की कि अपील

जैसलमेर, 12 अगस्त। नगरपरिषद, जिला प्रषासन एवं समस्त नगरवासियों के सम्मिलित प्रयासों से यूनिक मैराथल ‘‘ संकल्प से स्वच्छता ‘‘ अभियान का आगाज शनिवार को प्रातः नगर के हद्य स्थल गोपा चैक से जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना, जिला एवं सत्र न्यायाधीष मदनलाल भाटी, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव के आतिथ्य में हुआ। इस अभियान की शुरूआत अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही नगरवासियों, आई लव जैसलमेर की टीम, पुलिस कर्मियों ने अपने हाथों से झाडू निकालकर इसकी शुरूआत की।

सफाई का लें संकल्प

जिला कलक्टर मीना ने संकल्प से स्वच्छता अभियान के शुभारम्भ समारोह के अवसर पर संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यटन की दृष्टि से विष्व विख्यात स्वर्णनगरी को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाने का आज संकल्प ले कि वे अपने घर, आस-पडोस, गली मौहल्ला को नियमित रूप से सफाई करेगी। एवं उसको साफ रखेगें। उन्होंने सभी नगरवासियों से अपील कि वे इस स्वच्छता अभियान मे मन से जुड जायेगें तो यह स्वर्णनगरी एक दम स्वच्छ एवं सुन्दर हो जाएगी तथा आने वाले देषी विदेषी सैलानियों द्वारा अच्छी सफाई व्यवस्था को अवष्य महसूस करेगें।

उन्होंने पार्षदों से अपील की कि वे अपने-अपने वार्ड को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाएं रखने के लिए जागरूकता अभियान चलावें एवं ऐसा माहौल पैदा करें कि हर घर का वांसिदा सफाई के लिए आगें आवें। उन्होंनें कहा कि जब शहर स्वच्छ होगा तो हमारे आस-पास स्वच्छ एवं सुन्दर लगेगा। उन्होंने कहा कि आज 6 जोन में जो सफाई अभियान चलाया उसमें नगरवासी सहयोगी बनें एवं उन सभी जोन क्षेत्र के सदैव स्वच्छ रखें।





सफाई की आदत डालें

जिला एवं सत्र न्यायाधीष मदनलाल भाटी ने कहा कि जिस प्रकार हम हमारे शरी को साफ रखते है उसी भाव को मन मंे रखते हुए अपने घर, गली, आंगन व पडोस को भी साफ सुथरा रखें एवं घर के बाहर कहीं पर भी कचरा नहीं डालें। उन्होंनें प्रषासन की प्रेरणा से प्रारम्भ किये गये इस सफाई अभियान की तारीफ की एवं कहा कि इससे स्वर्णनगरी की स्वच्छता में निखार आएगा।

सफाई के लिए प्रतियोगिता करावें

जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने वार्ड पार्षदों के मध्य उनके वार्ड की सफाई व्यवस्था के संबंध में प्रतियोगिता आयोजित कराने का सुझाव दिय एवं कहा कि जो वार्ड सबसे स्वच्छ एवं सुन्दर हो उन वार्ड पार्षदों को प्रोत्साहित भी करें। उन्होंने नगरवासियों से अपील की कि वे शहर के सामने गली को आंगन मानकर उसकी सफाई करेगें तो यह शहर एक दम साफ-सुथरा नगर आएगा।

सफाई व्यवस्था में दें सहयोग नगरवासी

नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने नगरवासियों से अपील की कि वे नालियों में पाॅलिथीन नहीं डालें वहीं नगरपरिषद द्वारा डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की व्यवस्था की गई है। उसमें ही घर का कचरा डालें एवं नगरपरिषद को सफाई व्यवस्था में पूरा सहयोग प्रदान करें।

शुभारम्भ समारोह के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डाॅ.महेन्द्रकुमार गोयल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा, उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार, आयुक्त झब्बरसिंह सोलंकी, आई लव जैसलमेर के उपाध्यक्ष विमल गोपा, रोटरी क्लब के मंयक भाटिया, समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान सहित पार्षद गण नगरवासी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अधिषाषी अभियंता राजीव कष्यप ने किया।

स्वच्छता की दिलाई शपथ

समारोह के अन्त में नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने संभागियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

6 दलों द्वारा की गई सफाई, झाडू निकालकर की सफाई

संकल्प से स्वच्छता कार्यक्रम के शुभारम्भ के अवसर पर नगर के मुख्य 6 मार्गो की सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस कर्मियों, बास्केट बाॅल अकादमी के खिलाडियों, आई लव जैसलमेर की टीम, नगरपरिषद के सफाई कर्मचारियों ने अपने हाथों से झाडू निकाल कर पूरे क्षेत्र को साफ सुथरा किया। इसमें दल संख्या 1 द्वारा हनुमान चैराहा, गीता आश्रम, मलका प्रोल, दल संख्या 2 द्वारा अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी के नेतृत्व में नीरज होटल, षिवरोड व गोपा चैक, दल संख्या 3 द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तेतृत्व में किला पार्किंग, गोपा चैक, सालमसिंह की हवेली तक, दल संख्या 4 गोपा चैक से भाडिय पाडा, राखेचा पाडा, चिडिया हवेली, मलका प्रोल तक, दल संख्या 5 द्वारा सालमसिंह हवेली से शारदा पाडा, पटवा हवेली तक, तथा दल संख्या 6 द्वारा अम्बेडकर उद्यान से गडीसर तालाब तक अपने हाथों से झाडू निकालकर सफाई के बाद टीम द्वारा उसका मूल्यांकन भी करवाया गया एवं जो क्षेत्र सबसे अच्छा सफाई वाला रहा उसको प्रोत्साहित भी किया गया।

-----000-----



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top