edvertise

edvertise
barmer



जालोर स्वतंत्राता दिवस की संध्या पर सुन्देलाब तालाब पर होगा कार्यक्रम ‘वन्दे मातरम्’
जालोर 11 अगस्त। जिला प्रशासन के तत्वाधान में 15 अगस्त को 71वंे स्वतंत्राता दिवस की संध्या पर सुन्देलाव तालाब के तुलसी घाट पर एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘‘वन्दे मातरम्’’ का आयोजन किया जायेगा।

जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 15 अगस्त को 71वें स्वतंत्राता दिवस की संध्या पर पहली बार जालोर की ऐतिहासिक धरोहर सुन्देलाव तालाब के तुलसी घाट पर सायं 7.30 बजे से रात्रि 10 बजे तक एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘वन्दे मातरम्’ का आयोजन किया जायेगा जिसमें मुख्य आकर्षण के रूप में स्कूल छात्रा-छात्राओं एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी जायेगी। कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रतिभागियों का सम्मान, उपखण्ड स्तरीय उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मचारी एवं बाढ़ एवं आपदा प्रबन्धन में सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्तियो, जालोर की ऐतिहासिक धरोहर सुन्देलाव तालाब के विकास, सौन्दर्यकरण एवं स्वच्छता में योगदान करने वाले भामाशाहों का सम्मान किया जायेगा।

---000---

जालोर उपखण्ड क्षेत्रा में 198 परिवारों को त्वरित सहायता की राशि के प्रस्ताव स्वीकार
जालोर 11 अगस्त। जालोर उपखण्ड क्षेत्रा में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से हुए नुकसान में कपड़ों, बर्तन एवं मकान क्षति इत्यादि के लिए 198 परिवारों के लिए 7 लाख 54 हजार 100 की राशि के प्रस्ताव स्वीकार किये गये है।

जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि जालोर उपखण्ड क्षेत्रा में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से हुए नुकसान में कपड़ों, बर्तन एवं मकान क्षति इत्यादि के लिए त्वरित सहायता देने के लिए जालोर तहसीलदार से सर्वे करवाया गया। सर्वे में प्राप्त 198 परिवारों की रिपोर्ट के आधार पर 7 लाख 54 हजार 100 रूपयों के प्रस्ताव स्वीकार किये गये हैं वही जालोर तहसीलदार को शेष रहे प्रकरणों को पूर्ण कर प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश दिये गये हैं।

---000---

तीन उचित मूल्य दुकानदारों के प्राधिकार पत्रा निलम्बित

जालोर 11 अगस्त। जिला रसद अधिकारी ने वितरण कार्य में अनियमितता बरतने पर तीन उचित मूल्य दुकानदारों के प्राधिकार पत्रा निलम्बित किये हैं।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि भीनमाल प्रवर्तन अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर पावटी ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार दिनेशसिंह द्वारा वितरण कार्य में गंभीर अनियमितता बरतने पर डीलर दिनेशसिंह का प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से निलम्बित किया गया है। पावटी ग्राम की वैकल्पिक व्यवस्था नजदीकी डीलर डोरडा ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार विक्रमसिंह को दी गई है। इसी प्रकार भीनमाल प्रवर्तन अधिकारी की रिपेार्ट के अनुसार जेरण ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार शेरसिंह द्वारा वितरण व्यवस्था में गंभीर अनियमितता बरतने पर डीलर शेरसिंह का प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से निलम्बित किया गया है। यहां की वैकल्पिक व्यवस्था नजदीकी डीलर अरणु ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार मुकनसिंह को सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जालोर प्रवर्तन निरीक्षक की रिपोर्ट के आधार पर सांगाणा ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार नजीर खां पुत्रा सदीक खां द्वारा वितरण कार्य में गंभीर अनियमितता पाये जाने पर डीलर नजीर खां का प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से निलम्बित किया गया है। सांगाणा की वैकल्पिक व्यवस्था नजदीकी डीलर मानाराम पुत्रा बिजलाराम को दी गई है।

---000---

आजादी सप्ताह के तहत लोगों को किया स्वच्छता के प्रति जागरूक
जालोर 11 अगस्त। नगरपरिषद जालोर की ओर से आजादी सप्ताह के तहत 11 अगस्त शुक्रवार को आईईसी गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

नगरपरिषद की ओर से ग्रीन एण्ड क्लीन एवीजलेण्ड संस्था, शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से शुक्रवार को जालोर शहर के वार्ड नं. 1, 2, 5, 17, 18, 19, 20 व 21 में आईईसी गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसके तहत स्थानीय निवासियों, विद्यार्थियों, जनप्रतिनिधियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, महिला समूह व पार्षदों ने मिलकर स्वच्छता के लिए घर-घर जाकर लोगों को स्वच्छता की जानकारी दी। साथ ही शौचालय के संबंध में विशेष चर्चा करते हुए लोगों की समस्या का आंकलन कर उसके निवारण का आश्वासन दिया गया। गतिविधि कार्य में 8 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, 22 नगर परिषद प्रतिनिधि, 96 स्कूल के विद्यार्थियों व 3 पार्षदों का सहयोग रहा। इस दौरान नगरपरिषद के कनिष्ठ अभियन्ता शैलेन्द्र कुमार, सफाई निरीक्षक महावीर कुमार, अविनाश सक्सेना व नगरपरिषद कार्मिकों ने विभिन्न गतिविधियों का निरीक्षण किया।

जालोर नगरपरिषद के कनिष्ठ अभियन्ता शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि इन वार्डवार प्रतियोगिता में स्वच्छता के लिए जागरूकता कार्य में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले व्यक्ति को 15 अगस्त को नगरपरिषद के वीरम मंच पर सम्मानित किया जायेगा। 12 अगस्त को विभिन्न संस्थाओं मंे पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा जिसमें स्वच्छता थीम ‘मेरा स्वच्छ जालोर शहर’ पर विभिन्न प्रतिभागी पोस्टर बनवायेंगे।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top