सोमवार, 21 अगस्त 2017

633 वां जग विख्यात रामदेवरा मेले का विधिवत शुभारम्भ बुधवार बाबा की बीज से



633 वां जग विख्यात रामदेवरा मेले का विधिवत शुभारम्भ बुधवार बाबा की बीज से
मंगला आरती एवं स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन के साथ होगा मेले का आगाज
जैसलमेर, 21 अगस्त। द्वारकाधीष भगवान श्रीकृष्ण के कलयुगी अवतार बाबा रामदेव की अवतरण तिथि भादवा शुक्ला द्वितीया से 633 वां अन्तर प्रान्तीय जग विख्यात रामदेवरा मेला 23 अगस्त, बुधवार से विधिवत रूप से प्रारम्भ हो रहा है। बुधवार को प्रातः बाबा की कर्मस्थली रामदेवरा में ब्रहम मुहर्त में मंगला आरती के अवसर पर बाबा की समाधी के मस्तक पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन के साथ 633 वां भादवा मेले का शुभारम्भ होगा।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि रामदेवरा मेले में मेलार्थियों की भारी संख्या की आवक को दृष्टिगत रखते हुए रामदेवरा मेले मे विधिवत शुभारम्भ से पूर्व ही 8 अगस्त से ही जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन तथा मेला प्रषासन द्वारा मेलार्थियांे के लिए प्रषासनिक व्यवस्थाएं प्रारम्भ कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि मेले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस का पर्याप्त जाब्ता लगाया गया है वहीं चिकित्सा, पेयजल,विद्युत,सफाई व्यवस्था एवं अन्य आवष्यक व्यवस्थाएं सुचारू रूप से जुटाई जाकर संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया कि मेला प्रषासन द्वारा मेलार्थियों की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मेले की हर गतिविधियों पर कडी नजर रखने के लिए क्लौज सर्किट कैमरे लगाए गए है।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत रामदेवरा द्वारा मेले में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मेला व्यवस्थाओं से जुडे सभी अधिकारीगण अपनी सेवाऐ निरन्तर दे रहे है। उन्होंने बताया कि रामसरोवर तालाब पर आरएससी के कुषल तैराक वहां तैनात है। उन्होंने बताया कि विषेष रूप से मेलार्थियों को शुद्ध खाद्य सामग्री मिलती रहे इसके लिए समय-समय पर खाद्य सामग्री के सैम्पल लिए जा रहे हैं एवं चिकित्सा विभाग द्वारा लगाए गए खाद्य निरीक्षक पूर्ण सजगता के साथ दुकानों की चैकिंग कर रहे हैं। भारी संख्या में मेलार्थी शांतिमय वातावरण में बाबा की समाधी के दर्षन कर रहे है तथा रामदेवरा स्थित अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे है।

जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने बताया कि रामदेवरा मेले में आने वाले लाखों श्रद्वालुओं के लिए सुरक्षा के कडे प्रबंध किए गए है एवं पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाप्ता तैनात है वहीं सादी वर्दीधारी के पुलिसकर्मी भी अपनी चैकस सेवाएं दे रहे है। उन्होंने कहा कि रामसरोवर तालाब पर भी पुलिस के पुख्ता इंतजाम है। उन्होंने बताया कि मेले में यातायात की व्यवस्था के लिए भी पर्याप्त मात्रा में यातायात पुलिस कर्मी तैनात है।

मेलाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी पोकरण रणसिंह ने बताया कि मेले में दर्षनार्थियों की भारी गहमागहमी रह रही है तथा सवेरे-सवेरे से ही भक्तजन लम्बी-लम्बी कतारों में खडे होकर अपनी बारी के अनुरूप श्रद्धा भावना सहित अपने ईष्ठ देव बाबा रामसापीर की समाधि के दर्षन कर रहे है। उन्होंने बताया कि श्रृद्धालुओं को बाबा की समाधी के सुचारू रूप से सुविधापूर्वक दर्षन करवाने की व्यवस्था सुनिष्चित की गयी है। उन्होंने बताया की 22 घण्टे नीज मन्दिर खुला रह रहा है जिससे भक्त जन आसानी से दर्षन कर रहे है।

उन्होंने बताया कि मेले में वाहनों के पार्किंग की समुचित व्यवस्था होने से मेले में आने वाले यात्रियों के वाहनों की पूरी सुरक्षा है वही पार्किग होने के कारण मेला परिसर में वाहन भी अन्दर नही आ रहे है। उन्हेाने बताया कि पार्किग स्थल पर बडी गाडियां,छोटी गाडिया व दुपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग जगह चिन्हित की जाकर उनकी पार्किग व्यवस्था रखी गई है इसके साथ ही पार्किग स्थल पर टेन्ट व शीतल मीठे पेयजल की व्यवस्था की गई है। मेलार्थियों के लिए अस्थाई व चल शौचालय पर्याप्त मात्रा में लगाए गए है।

उन्होंने बताया कि मेले में मुख्य सडकों व मुख्य मोड पर संकेत बोर्ड लगाए गए है वहीं रामदेवरा दर्षक मानचित्र भी लगाए गए है। मेले में आने वाले यात्रियों को आर0ओ के मीठे पानी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वहीं बीलिया फिल्टर प्लांट से मीठे पानी की आपूर्ति की गई है। विद्युत आपूर्ति 24 घंटे निरबात रूप से चलती रहें एवं ट्रिपिंग की समस्या ना हो इसके लिए 6 नये ट्रांसफाॅर्मर लगाए गए है। एवं एक ट्रांसफाॅर्मर रिजर्व में रखा गया है।

विकास अधिकारी नारायणलाल सुथार ने बताया कि मेले सफाई व्यवस्था को छः जोन में विभक्त किया जाकर पर्याप्त मात्रा में सफाई कर्मचारियों के माध्यम से रामदेव नगरी को स्वच्छ एवं साफ सुथरा किया जा रहा है। इसके साथ ही सूचना केन्द्रो के संचालन होने से अपने परिजनों से बिछुडने वालो को पुनः मिलाया जा रहा है। वही इन केन्द्रो के माध्यम से जेब कतरों से सावधान रहने, अपने समान की हिफाजत स्वयं करने के साथ ही मेलाधिकारी के आवष्यक संदेष प्रसारित किये जा रहे है। सरपंच श्रीमती भूरी देवी ने बताया कि मेले में मेलार्थियों की सुविधा के लिए बडे डोम भी लगाए गए है जिसमें वे आसानी से विश्राम कर रहें है।

उपअधीक्षक पुलिस नानकसिंह ने बताया कि मेले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात है जो हर गतिविधि पर कडी नजर रख रहे है वही कतार में खडे भक्त जनों को दर्षन कराने में पुरा सहयोग दे रहे है।

मेले में जलदाय विभाग द्वारा कतार में खडे भक्तजनों के लिए पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। विभाग द्वारा टुंटियां लगे हुए टैंकर खडे किये हुए है वही स्काउट गाईड द्वारा लोगो को मीठा पानी पिलाया जा रहा है। मेले में मन्दिर समिति द्वारा भी बाबा के भक्तों के लिए अच्छी व्यवस्थाएं की गई है। इसके साथ ही विद्युत विभाग द्वारा मेले में 24 घण्टे विद्युत सप्लाई दी जा रही है जिससे मेले में रोषनी कर उचित व्यवस्था है वहीं रामसरोवर तालाब पर भी मास्क लाईट की भी उचित व्यवस्था की गई है।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें