edvertise

edvertise
barmer

स्वाधीनता दिवस समारोह 2017
शिक्षा राज्यमंत्राी करेंगे ध्वजारोहण 


अजमेर 11 अगस्त । स्वाधीनता दिवस का जिला स्तरीय समारोह 15 अगस्त को पटेल स्टेडियम में मनाया जाएगा। जहां शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि स्वाधीनता दिवस का मुख्य समारोह पटेल स्टेडियम में प्रातः 9 बजकर 5 मिनट पर प्रारम्भ होगा। जहां मुख्य अतिथि द्वारा झण्डारोहण कर परेड का निरीक्षण करेंगे तथा मार्चपास्ट की सलामी लेंगे। समारोह में राज्यपाल का संदेश पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर करेंगे। साथ ही लोकनृत्य, सामूहिक नृत्य तथा व्यायाम के मनमौहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इस मौके पर स्वतंत्राता सैनानियों का सम्मान किया जाएगा तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को पारितोषिक वितरण किया जाएगा। 
सांस्कृतिक कार्यक्रम 14 को
स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 14 अगस्त को सायं 7 बजे जवाहर रंगमंच पर शिक्षा विभाग के विभिन्न विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।  


रोशन भारत समाचार पत्रा द्वारा तैयार स्मारिका का विमोचन
अजमेर 11 अगस्त । सरकार के 3 वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित स्मारिका शासन, प्रशासन, पुलिस सम्पर्क सूत्रा दिग्दर्शिका का विमोचन शुक्रवार को शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कलेकट्रेट सभागार में किया। 
रोशन भारत समाचार पत्रा द्वारा तैयार इस स्मारिका में अजमेर जिले की प्रमुख-प्रमुख जानकारियों को समाहित किया गया है। वहीं सरकार की विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं एवं कार्यक्रमों की उपलब्धियों को भी प्रकाशित किया है। 
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री देवनानी ने पुस्तिका को सूचना परख बताया तथा कहा कि यह आमजन के लिए काफी उपयोगी  साबित होगी। वहीं महापौर श्री गहलोत ने पुस्तिका प्रकाशन के लिए समाचार पत्रा के सम्पादक श्री विकास छाबड़ा को बधाई दी। जिला कलक्टर श्री गोयल ने भी पुस्तिका में विभिन्न विकास योजनाओं को प्रकाशित करने के प्रयास को सराहनीय बताया। 
अन्त में सम्पादक श्री विकास छाबड़ा ने सभी का अभिवादन किया। इस मौके पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा सहित वरिष्ठ पत्राकारगण उपस्थित थे। 


विश्व फोटाग्राफी दिवस 19 अगस्त को
महिलाओं व बालिकाओं के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘‘चित्रांजलि’’ का होगा आयोजन
12 से 16 अगस्त तक किए जा सकेंगे आॅनलाइन आवेदन, 
सूचना केन्द्र में आयोजित होगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी
अजमेर 11 अगस्त । जिला प्रशासन, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग तथा अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आगामी 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर महिलाओं व बालिकाओं के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी ‘‘चित्रांजलि’’ का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए 12 से 16 अगस्त तक आॅनलाइन प्रविष्टियां ली जाएगी। प्रविष्टियां ईमेल के जरिए prithvirajfoundationindia@gmail.com  पर भेजी जा सकती है। प्रतियोगिता पृथ्वीराज फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित की जाएगी। 
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि आगामी 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के उपलक्ष्य में सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा में तीन दिवसीय प्रदर्शनी एवं महिलाओं व बालिकाओं के लिए प्रतियोगिता ‘‘चित्रांजलि’’ का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के तहत दो श्रेणियों में प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। इसके तहत अजमेर 360° श्रेणी के तहत अजमेर के प्राकृतिक नजारों, हैरिटेज, डेलीलाइफ, सांस्कृतिक महत्व , मेले, त्यौहार एवं स्मार्ट सिटी के रूप में बदलता शहर व नजदिकी क्षेत्रा पुष्कर, किशनगढ़, रावली, टाडगढ़, ब्यावर आदि से संबंधित विषयों पर फोटोग्राफ आमंत्रित किए गए हैं। इसी तरह लैंस 360° श्रेणी ओपन कैटेगरी है। इसके तहत किसी भी विषय पर फोटो खींचकर प्रविष्टी भेजी जा सकती है। 
उन्होंने बताया कि प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां 12 से 16 अगस्त तक ईमेल के माध्यम से  prithvirajfoundationindia@gmail.com   पर भेज सकते है। प्रविष्टियां केवल आॅनलाइन ही स्वीकार की जाएगी। एक प्रतियोगी एक विषय पर अधिकतम 4 प्रविष्टियां भेज सकता है। प्रविष्टी में भेजी जाने वाली फोटो उनके वास्तविक साईज में ही डिजीटल कैमरे या मोबाइल से खींची हुई होनी चाहिए। फोटो सिंगल फ्रेम में ही खींची होनी चाहिए। पैनोरमा फ्रेम की फोटो स्वीकार नहीं की जाएगी। फोटोग्राफ पर किसी तरह का नाम या बोर्डर नहीं होना चाहिए। 
पृथ्वीराज फाउंडेशन के संयोजक एवं ख्यातनाम फोटोग्राफर श्री दीपक शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता के तहत दोनो श्रेणियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा दोनो श्रेणियों में तीन-तीन सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। प्रतियोगिता के विजेताओं का निर्णय फोटोग्राफी क्षेत्रा के विशेषज्ञ निर्णायकों द्वारा किया जाएगा। 

राजस्थान विधानसभा की प्राक्कलन समिति 13 को अजमेर आएगी
अजमेर 11 अगस्त । राजस्थान विधानसभा की प्राक्कलन समिति आगामी 13 अगस्त को राजसमंद से अजमेर पहुचेगी। समिति के सदस्य 13 अगस्त को पुष्कर का भ्रमण करेंगे तथा उसी दिन सांय जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे। 
अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 11 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 337, श्रीनगर 300, गेगल में 184, पुष्कर में 284, गोविन्दगढ़ में 215, बूढ़ा पुष्कर में 166, नसीराबाद में 502, पीसांगन में 306, मांगलियावास में 454, किशनगढ़ में 291, बांदरसिदरी में 251.5, रूपनगढ़ में 398, अराई मंे 458, ब्यावर में 710 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है। 
इसी प्रकार जवाजा में 423, टाॅटगढ़ में 572, सरवाड़ में 325, केकड़ी में 464, सावर में 262, भिनाय में 416, मसूदा में 441.5, बिजयनगर में 509, नारायणसागर में 376 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 386.08 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 11 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13.5, फाॅयसागर में 9.5, रामसर में 2.4, शिविसागर न्यारा 9.9, पुष्कर में 6.7, राजियावास में 3.3, मकरेड़ा मे 12, अजगरा में 2.3, ताज सरोवर अरनिया में 5.7, मदन सरोवर घानवा में 4.6, पारा में  7.3, नारायण सागर खारी में 1.9, देह सागर बडली में 8.6, न्यू बरोल में 1.6 तथा मान सागर जोताया में 4 फीट पानी है। 
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.5, खानपुरा तालाब 6, चैरसियावास में 1.5, खीरसमंद रामसर में 2.2, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 4, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.9, जवाजा तालाब में 10.8, काली शंकर तालाब मे 4, देलवाड़ा तालाब मे 3.7, छोटा तालाब चाट में 6, बूढ़ा पुष्कर में 5.3, कोड़िया सागर अरांई में 4.3, जवाहर सागर सिरोंज में 3.2, सुरखेली सागर अरांई में 3, बिजयसागर लाम्बा में 4, विजयसागर फतेहगढ़ 3.6, बांके सागर सरवाड़ में 7.8 फीट, सावर सागर दोथली में 1.10 तथा नया सागर मोठी में 1.15 फीट पानी है। 


किशनगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति के संचालक मण्डल की बैठक आयोजित
अजमेर 11 अगस्त । किशनगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति के संचालक मण्डल की बैठक शुक्रवार को श्री शिवराज डोडवाडिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई। 
समिति के मुख्य व्यवस्थापक श्री मदनलाल शर्मा ने बताया कि बैठक में किसानों को पीओएस मशीन के माध्यम से उर्वरक उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया। किसानों को डीएपी और यूरिया जैसे उर्वरक आधार कार्ड के अनुसार दिया जाएगा। पीओएस मशीन से खाद लेने के लिए आधार कार्ड का किसान के पास होना आवश्यक होगा। समिति द्वारा तिलम् संघ जयपुर का खाद्य तेल भी उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि समिति के द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए मिड डे मिल परिवहन की निविदाएं आॅनलाइन राजस्थान सरकार के पोर्टल में एसपीपीपी पर आमंत्रित की गई है। इसके फाॅर्म समिति के रूपनगढ़ रोड स्थित कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते है। निविदा 18 अगस्त को प्रातः 11 बजे तक जमा कराई जा सकती है। निविदा इसी दिन सायं 3 बजे खोली जाएगी। 
संचालक मण्डल की बैठक में दिवंगत सांसद एवं राज्य किसान आयोग अध्यक्ष प्रो. सावंर लाल जाट को श्रद्धांजलि अर्पित की। 


8 हजार 188 दिव्यांगों ने करवाया शिविर में पंजीयन
अजमेर, 11 अगस्त। पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर 2017 के अन्तर्गत जिले में  आयोजित पंजीयन शिविरों में दिव्यांगों के द्वारा जबरदस्त उत्साह दिखाने से जिले में अब तक 8 हजार 188 दिव्यांगों ने पंजीयन करवाया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी ने बताया कि विशेष योग्यजनों को योजनाओं के समस्त लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा पं.दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर आयोजित किए जा रहे है। इसमें जिले के 8 हजार 188 दिव्यांगों ने अब तक पंजीयन करवाया है। 

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top