करौली। बाल काटने की अपवाह: छुट्टी के लिए काट ली बालों की चोटी, कैमरे में कैद
करौली। बाल काटने की अफवाहों के बीच करौली के एक निजी अस्पताल की महिला सफाईकर्मी ने छुट्टी के लिए खुद के बालों की चोटी काट ली। उसकी यह करतूत सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। गुलाब बाग स्थित भारत हॉस्पीटल की सफाईकर्मी अपने पति के साथ काम करती है। वह छुट्टी मांग रही थी, लेकिन प्रबंधन ने कहा कि एक-दो दिन बाद स्वीकृत कर दी जाएगी।

बाल काटने की अपवाह: करौली में छुट्टी के लिए काट ली बालों की चोटी, कैमरे में कैद


इसी दौरान महिला सफाईकर्मी ने गुरुवार को बालों की चोटी काट ली तथा बाल कटने की अफवाह फैला दी। महिला बेहोश हो गई। इस पर अस्पताल के संचालक डॉ. बीएल मीना ने सीसीटीवी कैमरे खंगाले, जिसमें सफाईकर्मी की चालाकी पकड़ में आ गई,वह साड़ी में बालों को रखती नजर आई तथा प्रसव कक्ष की कैंची में बाल पाए गए। सख्ती से पूछताछ करने पर सफाईकर्मी रोनी लगी तथा जवाब नहीं दे पाई। बाद में अस्पताल प्रबंधन ने उसे अवकाश पर भेज दिया।




महिलाओं के बाल कटने की अफवाह
इधर करौली शहर में दो स्थानों पर महिलाओं के बाल काटे गए। बग्गीखाना के पास गुरुवार रात गीता देवी जाटव पत्नी दयाचंद जाटव के अज्ञात जने ने बाल काट लिए। महिला ने इस बारे में परिजनों को जानकारी दी। इसी प्रकार मोहरबाई पत्नी बृजलाल जाटव के अज्ञात जने बाल काट लिए। इस कारण महिला बेहोश हो गई। जिसे अस्पताल में भर्ती कराया है।








से सिर्फ काल्पनिक घटना
करौली राजकीय अस्पताल के मनोचिकित्सक डॉ. प्रेमराज मीना ने बाल कटने की घटनाओं को सिर्फ काल्पनिक बताया है। उन्होंने बताया कि कम पढ़ी लिखी महिलाओं के बाल काटने के ही मामले सामने आए हैं। जिनमें किसी टेंशन, फौबिया (डर), हिस्टीरिया, अवसाद तथा भौपौं के चक्र से प्रभावित महिलाएं है। अशिक्षित महिलाएं अफवाहों को सच मान लेती हैं। इस कारण बाल काटने की अफवाह तेजी से फैल रही है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top