edvertise

edvertise
barmer

अजमेर विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
बता  यी छोटे परिवार की महता
जनसंख्या को स्थिर रखने का किया आह्वान


अजमेर, 11 जुलाई। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर सूचना केन्द्र में मंगलवार को प्रदर्शनी एवं समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में इस वर्ष की थीम ‘नयी लहर, नया विश्वास- सम्पूर्ण जिम्मेदारी से परिवार विकास’ एवं अंतरा डी.एम.पी.ए इंजेक्शन, छाया सेन्टक्रोमन गोली का भी विमोचन उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया। जनसंख्या स्थिरता पखवाडा 11 जुलाई 2017 से 24 जुलाई 2017 के मध्य लगाये गये नसबन्दी केम्पों एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम की योजनाओं के मल्टीकलर पेम्पलेट का भी विमोचन किया गया।
समारोह में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार परिवार कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाआंे के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित प्रत्येक जागरूक नागरिक की है। प्रत्येक व्यक्ति द्वारा परिवार कल्याण की योजनाओं से जुड़ने से जनसंख्या को स्थिर रखने में सहयोग मिलेगा। परिवार कल्याण कार्यक्रम को महत्वपूर्ण कार्यक्रम बताते हुएंे नयी लहर नया विश्वास पर जोर दिया। उन्होने बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ व स्वच्छता अभियान के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।
नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार परिवार छोटा होना आवश्यक है। प्रकृति के द्वारा सिमित संसाधन उपलब्ध करवाए गए है। इन संसाधनों का मितव्ययता के साथ उपयोग करना चाहिए। जनसंख्या में अनियंत्रित वृद्धि होने से संसाधनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है। शहरीकरण के कारण भी नगरीय संसाधनों पर अतिरिक्त बोझ आता है। सरकार के द्वारा विकास के लिए खर्च की जाने वाली राशि का उपयोग बढ़ती हुई जनसंख्या को मूलभूत आवश्यकताएं उपलब्ध करवाने में खर्च करना पड़ता है। उससे विकास की गति प्रभावित होती है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने कहा कि सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करने से पहले पूर्व तैयारी करने से योजना की सफलता का प्रतिशत बढ़ जाता है। योजनाबद्ध तरीके से धरातलीय परिस्थितियों के अनुसार अधिकारियों को तुरन्त निर्णय लेकर योजनाए क्रियान्वित करनी चाहिए।
पीसांगन प्रधान श्री दिलीप पचार ने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने से उत्कृष्ट परिणाम आते है। पीसांगन पंचायत समिति के परिवार कल्याण पुरस्कार योजना वर्ष 2016-17 के लिए सम्मानित किया जाना गर्व का विषय है। पीसांगन क्षेत्रा में राष्ट्रीय कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य हुआ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी ने वर्ष 2016-17 में परिवार कल्याण कार्यक्रम की उपलब्धि व परिवार कल्याण कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने से सम्बन्धित सभी योजनाओं जैसे परिवार कल्याण प्रोत्साहन योजना, बालिका सम्बल योजना, प्रेरणा योजना, असफल नसबन्दी केस योजना के बारे में बताया। इसी प्रकार जिले के समस्त आठों ब्लाॅक में भी ब्लाॅक स्तरीय समारोह आयोजित किये गये। जिले में समस्त राजकीय चिकित्सालयों, सामु.स्वा.केन्द्रों, प्रा.स्वा.केन्द्रों व उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये गये। समारोह के आयोजन से पूर्व अजमेर शहर में अजय नगर, गुलाबबाड़ी, रामगंज व पुलिसलाईन डिस्पेन्सरियों से ‘नई लहर, नया विश्वास- सम्पूर्ण जिम्मेदारी से परिवार विकास’ एवं छोटे परिवार के महत्व पर स्कूली बच्चों की रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया गया ।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लाल थदानी ने जिले एवं राज्य में परिवार कल्याण कार्यक्रम से सम्बन्धित उपलब्धि पर प्रकाश डाला एवं छोटे परिवार की महत्ता के बारे में बताया। कार्यक्रम में आरसीएचओ डाॅ. रामलाल चैधरी सहित अन्य वक्ताओं ने भी विचार व्यक्त किए।
अतिथियों ने जनसंख्या दिवस पर आयोजित प्रदर्शनी का सूचना केन्द्र में फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रदर्शनी में परिवार कल्याण से संबंधित प्रदर्शित सामग्री का अवलोकन भी किया।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले हुए सम्मानित
जिले में राष्ट्रीय परिवार कल्याण, मातृ शिशु टीकारण कार्यक्रम एवं अन्य विभागीय कार्यों में उत्कृष्ट कार्य करने पर पंचायत समिति, ग्राम पंचायत एवं संबंधित नर्सिंग स्टाफ को प्रशस्ति पत्रा, पुरस्कार एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में वर्ष 2016-17 में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाली एक पंचायत समिति, आठ ग्राम पंचायतें प्रत्येक ब्लाॅक से एक एवं अन्य संस्थाओं को भी चैक देकर सम्मानित किया गया। अजमेर शहर की सीनियर सैकेण्ड्ररी विद्यालय अजमेर में चित्राकला एवं निबन्ध प्रतियोगिताएं में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी ने बताया कि पीसांगन पंचायत समिति के द्वारा नसबंदी के क्षेत्रा में 82 प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 2 लाख का पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी प्रकार ब्लाॅक स्तरीय परिवार कल्याण पुरस्कार प्रत्येक पंचायत समिति में बेहतरीन कार्य करने वाली ग्राम प्रचायत को प्रदान किया गया। ग्राम पंचायत स्यार, बरना, सांप्रोदा, पीचोलिया, काबरा, जालिया द्वितीय, बांदनवाड़ा तथा आलोली ग्राम पंचायत को उत्कृष्ट कार्य करने पर एक-एक लाख रूपए का पुरस्कार प्रदान किया। इसी प्रकार राजकीय चिकित्सालय केकड़ी के डाॅ. रामावतार स्वर्णकार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पीसांगन के डाॅ. रवीन्द्र कौशिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र करकेड़ी के डाॅ. जहांगिर हुसेन को भी 50-50 हजार रूपए पुरस्कार प्रदान किए। उप स्वास्थ्य केन्द्र मेवाड़िया की श्रीमती इन्द्रा खेतावत तथा बूबानी की श्रीमती विमला रावत को व्यक्तिगत प्रयासों से अधिकतम नसबंदी के केस प्रेरित करने पर नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डाॅ. लाल थदानी ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न विद्यालयांे में चित्राकला एवं निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को समारोह में सम्मानित किया गया। चित्राकला प्रतियोगिता में अन्दरकोट के राजकीय माध्यमिक विद्यालय बड़गांव के नाजिया हसन, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामनगर के रोहित राजपुत्रा, राज. माॅडल गल्र्स उच्च माध्यमिक विधालय, सुन्दरविलास की प्रिया वैष्णव, राज. बालिका उच्च माध्यमिक विधालय, नाकामदार की मुस्कान सुनारीवाल, राज. बालिका उच्च माध्यमिक विधालय, श्रीनगर रोड की कुमकुम कुमारी तथा राज. केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय, चूडी बाजार की रवीना हारवानी को प्रथम आने पर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता में राज. उच्च माध्यमिक विधालय, भगवानगंज की किरण, राज. राजेन्द्र उच्च माध्यमिक विधालय, पहांड़गंज के प्रशान्त विश्वकर्मा तथा राज. बा. उच्च माध्यमिक विधालय, क्रिश्चियनगंज की कविता गूर्जर को भी प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार एफआरएचएस इण्डिया के जिला समन्वयक श्री मनोज बामनिया, परिवार सेवा संस्थान के जिला प्रभारी श्रीमती आशा मेहरा, एलआर डाॅ. कुलदीप कविया, स्वास्थ्य निरीक्षक राकेश केन्द्र, सूचना सहायक श्री ललित कुमार गहरवाल, आशा सहयोगिनी श्रीमती पदमा तथा प्रसाविका श्रीमती अनिता मैसी को भी समारोह में सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के मंच का संचालन डाॅ. महेश मेहता, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, जे.एल.एन. मेडिकल काॅलेज, अजमेर द्वारा किया गया।




6.5 करोड़ की लागत से बनेगा संस्कृत काॅलेज भवन, 13 को होगा शिलान्यास अजमेर, 11 जुलाई। अजमेर में लम्बे समय से चली आ रही संस्कृत काॅलेज के नए भवन की कमी आखिरकार पूरी होने वाली है। काॅलेज का नया भवन लोहागल रोड पर 6.54 करोड़ रूपए की लागत से तैयार करवाया जाएगा। नए भवन का शिलान्यास गुरूवार 13 जुलाई को प्रातः 9 बजे जनाना अस्पताल लोहागल रोड पर होगा।
राजकीय आचार्य संस्कृत महाविद्यालय प्रशासन के अनुसार कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उच्च एवं संस्कृत शिक्षा मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी, अध्यक्ष शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी एवं विशिष्ट अतिथि संस्कृत शिक्षा निदेशक श्री विमल कुमार जैन होंगे।




राजकीय छात्रावासों में प्रवेश के लिए 15 जुलाई तक आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित अजमेर, 11 जुलाई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधीन जिले में संचालित छात्रावासों में नये शैक्षणिक सत्रा 2017-18 में प्रवेश के लिए 15 जुलाई तक आवेदन पत्रा आॅनलाइन आमंत्रित किए गए है। जिले में विभाग के अधीन राजकीय अम्बेडकर छात्रावास सुभाषनगर अजमेर, गगवाना, किशनगढ, रूपनगढ, अराई, सरवाड, सावर, साॅपला, प्रान्हेडा, केकडी, पीसागंन, पुष्कर, मसूदा, विजयनगर, ब्यावर, भिनाय, राजकीय देवनारायण कन्या छात्रावास कायड(अजमेर), राजकीय देवनारायण छात्रावास मसूदा, भिनाय, राजकीय सावित्राीबाई फूले कन्या छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर, राजकीय महाविधालय स्तरीय महिला छात्रावास पुष्कर रोड अजमेर एवं हरिभाउ उपाध्याय अनुदानित कन्या छात्रावास हटूण्डी संचालित है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी ने बताया कि छात्रावासों में पूर्व में आवासरत विद्यार्थी जो गत कक्षा में उत्र्तीण हो गये है उन्हंे पृथक से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इन विद्यार्थियों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के पोर्टल एसजेएमएस डाॅट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर केवल उत्र्तीण के दस्तावेज की रूप में अंक तालिका की प्रति अपलोड करनी होगी। नये छात्रा-छात्राओं के लिए 20 मई से आॅनलाईन आवेदन पोर्टल पर आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है। इन छात्रावासों में वर्तमान में रिक्त सीटो के लिए विभाग द्वारा प्रवेश की संशोधित अन्तिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गयी है। अतः इच्छुक छात्रा-छात्राएं छात्रावास से रिक्त स्थानो पर प्रवेश के लिए आॅनलाईन पोर्टल पर आवेदन कर विभाग के छात्रावासों में प्रवेश लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि पोर्टल पर प्राप्त आॅनलाईन आवेदनो पर नियमानुसार पात्रा छात्रों को छात्रावास मेें प्रवेश दिये जाने की कार्यवाही की जायेगी। छात्रावासों में प्रवेश के लिए ई-मित्रा कियोस्क, साईबर केफे, निजी इंटरनेट के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। आॅनलाईन आवेदन पत्रा पेपरलेस होंगे। आवेदक द्वारा आवेदन पत्रा के साथ वांछित स्वप्रमाणित दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। अधिक जानकारी के लिए विभाग के जिला कार्यालय अथवा संबंधित छात्रावासों से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा कक्षा 11 व 12 में अध्ययनरत छात्रा यदि जयपुर एवं कोटा की कोचिंग संस्थाओं में प्रवेश लेकर, विभाग के जयपुर व कोटा में संचालित छात्रावासों मे प्रवेश लेने की स्थिति में उन्हे विभाग की मुख्यमंत्राी निःशुल्क कोचिंग योजना के अन्तर्गत आईआईटी, मेडिकल, लाॅ एवं आईआईएम जैसे राष्ट्रीय स्तर के पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा की कोचिंग में नियमानुसार चयन किया जाकर निशुल्क कोचिंग भी उपलब्ध करायी जायेगी।




सतर्कता समिति की बैठक 13 जुलाई को अजमेर, 11 जुलाई। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में गुरूवार 13 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित होगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने बताया कि इस बैठक में तहसील, उपखण्ड एवं जिला स्तरीय प्रकरणों में द्वितीय अपील अधिकारी के रूप में प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी। जिलेवासी अपनी समस्याओं के संबंध में प्रार्थना पत्रा मौके पर भी प्रस्तुत कर सकते है।




राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017
9 ग्राम पंचायतों में 12 जुलाई को लगेंगे शिविर
अजमेर, 10 जुलाई। जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वारा 2017 के तहत बुधवार 12 जुलाई को ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि यह शिविर बुधवार 12 जुलाई को बबायचा, कड़ेल, नागेलाव, अरांई, मेहरूकलां, मसूदा, फतेहगढ़, एकलसिंहा, तहसील रूपनगढ़ में आयोजित होगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top