edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर बीसूका में मासिक कार्य योजना बनाकर लक्ष्य की उपलब्धि अर्जित करें-अतिरिक्त जिला कलक्टर
जैसलमेर, 11 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बीसूका कार्यक्रम से जुडें सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अभी से ही मासिक कार्य योजना बनाकर लक्ष्य की उपलब्धि अर्जित करें। यह सुनिष्चित करें एवं रेटिंग वाले सभी सुत्रों में नियमित रूप से ‘‘ ए ‘‘ श्रेणी अर्जित होती रहें। उन्होंनंे कहा कि राज्य सरकार बीस सूत्री कार्यक्रम को गंभीरता से ले रही है इसलिए इन सूत्रों में पूरी गुणवता का ध्यान रखें एवं पात्र लोगों को लाभान्वित कर राहत पंहुचावें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीसूका की मासिक प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें। उन्होंनंे बैठक में रेटिंग वाले बिन्दुआंे की सूत्रवार प्रगति की समीक्षा की एवं जिन विभागों के बी एव डी श्रेणी थें उनको विषेष प्रयास कर ए श्रेणी अर्जित करने के निर्देष दिये। उन्होंनें उप निदेषक महिला एवं बाल विकास को निर्देष दिए कि वे आंगनवाडी केन्द्रों को प्री-षिक्षा के रूप में विकसित करें। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिये कि वे ग्रामसभाओं के माध्यम से आंगनवाडी कार्यक्रता एवं सहायिका का चयन करवाकर जो आंगनवाडी केन्द्र अभी चालू नहीं है उनको चालू करावें। उन्होंनें निर्देष दिये कि आंगनवाडी केन्द्रों में बच्चों की संख्या में बढोतरी लावें।

उन्होंनंे जिला परिषद के अभियंता को निर्देष दिये कि माडा योजना में अनुसूचित जनजाति की छात्राआंे को उच्च षिक्षा के लिए जो प्रोत्साहन राषि प्रदान की जाती है इसके लिए जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यों से सम्पर्क कर ऐसे छात्राओं की सूची प्राप्त करें एवं उन्हें प्रोत्साहन राषि से लाभान्वित करावें। उन्होंनें पोप शहरी एवं ग्रामीण में भी पात्र लोगों को समय पर ऋण वितरण कराने के निर्देष दिये। उन्होंनें सबके लिए आवास योजना में भी लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने के निर्देष दिये।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने रूटीन टीकाकरण कार्य में भी अच्छी प्रगति नहीं होने पर निर्देष दिये कि वे लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिषत बच्चांे का सम्पूर्ण टीकाकरण करवाना सुनिष्चित करें एवं साथ ही संस्थागत प्रसव मंे बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें। उन्होंनंे अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक, अन्य पिछडा वर्ग कल्याण क्षेत्र में भी पात्र लोगों को लाभान्वित कराने के निर्देष दियें। उन्होंनंे विद्युत विभाग के अधिकारी को कहा कि वे पण्डित दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना में लक्ष्य के अनुरूप गांवों को समय पर विद्युतीकरण कराने की कार्यवाही करें।

समय पर भेजें मासिक सूचना

उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बीसूका के संबंध में प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक माह की 5 तारीख तक आयोजना अधिकारी को उपलब्ध करवा दें। आयोजना अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीणा ने बैठक में बीसूका के माह जून तक की विभागवार प्रगति से अवगत कराया।

-----000-----

विद्यालयों मे गुणवता पूर्वक पोषाहार विद्यार्थियों को उपलब्ध हों-अतिरिक्त जिला कलक्टर

रसोई घर का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 11 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि सभी विद्यालयों में गुणवता पूर्णक पोषाहार विद्यार्थियों को मीनू के अनुरूप उपलब्ध हों यह सुनिष्चित कर लें। उन्होंनंे सभी विद्यालयों में खाद्यान्न की उपलब्धता पूरी उपलब्ध होनी चाहिए यह सुनिष्चित कर लें। उन्होंनंे कहा कि अब सभी विद्यालयों में गैस कनेक्षन उपलब्ध है इसलिए ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी यह सुनिष्चित कर लें कि सभी विद्यालयांे में पोषाहार गैस पर ही पकें एवं इसका भौतिक सत्यापन भी करवा दें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मिड-डे-मील पोषाहार की जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, प्रारम्भिक बंषीलाल रोत के साथ ही ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी उपस्थित थें।

उन्होंने बैठक में विद्यालयों में खाद्यान्न की उपलब्धता, कुक कम हेल्पर के मानदेय के भुगतान, रसोई घर निर्माण, गैस कनेक्षन इत्यादि के बारे में विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देष दिये कि कुक कम हेल्पर को समय पर भुगतान हो जावें। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिये कि वे विकास अधिकारियों से सम्पर्क कर जिन विद्यालयों में रसोई घर का कार्य चल रहा है उनको शीघ्र पूरा करावें। उन्होंनें ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे पोषाहार सामग्री को सुरक्षित जगह पर वर्षा ऋतु में रखाने के लिए संस्था प्रधानों को पाबंद करंे एवं उसमें किसी प्रकार के कीडे नहीं लगे। उन्होंनंे पोषाहार व्यवस्था का औचक निरीक्षण कर उसकी गुणवता की जांच ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को करने के निर्देष दिये। उन्होंनें यह भी निर्देष दिये कि ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों ने कितनी स्कूलों का निरीक्षण किया है उसकी रिपोर्ट भी पेष करें।

उन्होंनें विद्यालयों की सफाई व्यवस्था अच्छी हो इसके लिए संस्था प्रधानों को पाबंद करें एवं साथ ही जिन विद्यालयों की चारदीवारी बनी हुई है उनमें अधिक से अधिक वृक्षारोपण लगाने की कार्यवाही करें। उन्होंनंे जिला षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों जिनके अभी तक आधार कार्ड नहीं बने है उनके आधार कार्ड का बनाने की कार्यवाही करावें। उन्होंनें वृहत युवा मतदाता पंजीयन अभियान के तहत जागरूकता रैलियांे का आयोजन कराने के निर्देष दिये।

जिला षिक्षा अधिकारी बंषीलाल रोत ने बैठक में बताया कि सभी विद्यालयों में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न की उपलब्धता है वहीं सभी स्कूलों गैस कनेक्षन ले लिए गए है।

----रामदेवरा मेला व्यवस्थाओं संबंधी बैठक आज
जैसलमेर, 11 जुलाई। रामदेवरा मेला व्यवस्थाओं संबंधी बैठक जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में 12 जुलाई, बुधवार को दोपहर 12 बजे ग्राम पंचायत भवन रामदेवरा में रखी गई है। मेला अधिकारी रामदेवरा(उपखण्ड मजिस्टेªट) पोकरण मूलसिंह राजावत ने यह जानकारी दी एवं मेला व्यवस्थाओं से जुडे सभी अधिकारियों से कहा कि वे रामदेवरा मेले के संबंध में उनके विभाग द्वारा अब तक की गई कार्यवाही की प्रगति के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित होवंे।

-----000-----

वृहत मतदाता पंजीकरण अभियान के अन्तर्गत 16 से 31 जुलाई तक चलेगा डोर-टे-डोर सम्पर्क
जैसलमेर, 11 जुलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) कैलाष चन्द मीना ने बताया कि वृहत मतदाता पंजीकरण अभियान स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत 16 से 31 जुलाई के मध्य डोर-टे-डोर सम्पर्क कार्यक्रम चलेगा। इस अभियान के अन्तर्गत बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर पात्र युवा एवं अन्य व्यक्तियों के मतदाता सूची में नाम जेाडने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करेगें वहीं मृत/स्थानांतरित मतदाताओं का सत्यापन कर सूची तैयार करेगें। उन्होंनें निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी जैसलमेर को निर्देषित किया है कि वे बूथ लेवल अधिकारियों के माध्यम से इस कार्य को सही ढंग से सत्पादित करावें।

-----000-----

वृहत मतदाता पंजीकरण अभियान के अन्तर्गत चल रहे है

विद्यालय एवं महाविद्यालयांे में युवा मतदाता पंजीयन षिविर

जैसलमेर, 11 जुलाई। निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार जिले में वृहत मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत विद्यालयांे एवं महाविद्यालयांे में 18-19 आयु वर्ग के पात्र युवाओ के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने के लिए 15 जुलाई तक अभियान चलेगा। निर्वाचक रजिस्ट्रकरण पदाधिकारी(एसडीएम) कैलाष चन्द्र शर्मा ने बताया कि इसके तहत विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर में 12 जुलाई को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोकला, देवा, सुल्ताना, चेलक में युवा मतदाता पंजीयन षिविर रखा गया है जिसमें पात्र युवाओं का मतदाता सूची के लिए पंजीयन किया जाएगा। इनके नोडल अधिकारी संबंधित संस्था प्रधानाचार्य होंगें।

उन्होंनंे बताया कि मोकला षिविर में राजकीय उच्च माध्यमिक सोनू, खींवसर व पूनमनगर शामिल होगी वहीं देवा में आयोजित षिविर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बोहा व काठोडी, सुल्ताना षिविर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नेहडाई, पारेवर, खींया व जवाहरनगर, चेलक षिविर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवडा, छंतागढ, अडबाला, कोटडी, नरसिंगों की ढाणी, सितोडाई व रामा शामिल होंगें।

इसी प्रकार 13 जुलाई को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवीकोट में षिविर आयोजित होगा। जिसमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कीता, रासला व मूलाना, 14 जुलाई को राजकीय बालिका महाविद्यालय जैसलमेर व एस.बी.के.राजकीय महाविद्यालय में मतदाता पंजीयन षिविर रखा गया है इसमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय छत्रैल, रूपसी, बडाबाग, भू व पिथला शामिल है। उन्होंनंे प्रभारी अधिकारियों को निर्देषित किया है कि वे इन निर्धारित तिथियों में अपनी उपस्थिति सुनिष्चित करेगें एवं अपने-अपने क्षेत्राधिकार के षिविर स्थलांे के अन्तर्गत आने वाले संबंधित समस्त सुपरवाईजर/बीएओ को अपने स्तर से प्रातः 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक षिविर स्थल पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद करेगें। षिविर में प्राप्त होने वाले आवेदनों को संबंधित बीएलओ उसी रोज अपनी टिप्पणी उपरान्त सुपरवाईजर को सुपुर्द करेगें एवं इसका प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक पात्र युवाओं के मतदाता सूची में पंजीयन के लिए आवेदन पत्र तैयार करेगंे। उन्होंनंे एईआरओं को निर्देषित किया है कि वे दैनिक सूचना निर्धारित पत्र में उसी रोज कार्यालय निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी जैसलमेर को भिजवाना सुनिष्चित करेगें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top