edvertise

edvertise
barmer

अजमेर विद्यार्थियों की वैज्ञानिक प्रतिभा को विकसित और प्रोत्साहित किया जाएगा देवनानी 


‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय’ के नाम से होगा विज्ञान मेलों का आयोजन
अजमेर, 20 जुलाई। शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राज्य के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक प्रतिभा को विकसित करने और प्रोत्साहित करने के लिए अब प्रतिवर्ष प्रदेश में राज्य एवं जिला स्तर पर ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय’ विज्ञान मेलों का आयोजन किया जाएगा। यह मेले राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान ‘रमसा’ और राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान, उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए जाएंगे। इन मेलों के जरिए विद्यार्थियों की वैज्ञानिक प्रतिभा को जहां मंच मिलेगा जाएगा वहीं जन समुदाय को भी वैज्ञानिक आधार पर सजग और जागरूक करने का कार्य किया जाएगा।
श्री देवनानी ने कहा कि विज्ञान तर्क पर आधारित ज्ञान है और भारतीय संस्कृति आरंभ से ही विज्ञान से जुड़ी रही है। उन्होंने कहा कि ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय’ विज्ञान मेलों का प्रमुख उद्देश्य यही है कि विद्यार्थी व आम जन सहज और सरस रूप में विज्ञान के ज्ञान से जुड़ सके। इसके अंतर्गत भारतीय विज्ञान की आदिकालीन परम्परा, हमारे समृद्ध खगोलशास्त्राी आर्यभट्ट, चिकित्सा शास्त्राी सुश्रुत आदि के बारे में भी नई पीढ़ी को अवगत कराया जाएगा ताकि वे भारतीय वैज्ञानिक ज्ञान पर गौरव की अनुभूति कर सके।
आधुनिक विश्व वैज्ञानिक अनुसंधान में प्रमुख रहे भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु, प्रफुल्ल चंद्र राय, सी.वी.रम्मन, मेघनाथ साहा, रामानुजम, हरगोविंद खुराना आदि का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर भारतीय विज्ञान इन्हीं के जरिए निरंतर आगे पहुंचा है। विज्ञान मेलों में इनके द्वारा की गई वैज्ञानिक खोजों, आविष्कारों के बारे में भी विद्यार्थियों को अवगत कराने के विभिन्न आयोजन किए जाएंगे ताकि सहज भारतीय विज्ञान के बारे में नई पीढ़ी को जानकारी मिल सके।
श्री देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय’ वैज्ञानिक मेलों के तहत राज्य की वैज्ञानिक प्रतिभाओं को अधिक से अधिक अवसर प्रदान किया जाए। राज्य एवं जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाले विज्ञान मेलों में विद्यार्थियों द्वारा स्व विकसित वैज्ञानिक उपकरणों के माध्यम से अनुसंधान की प्रवृति को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेलों में समस्या समाधान की अभिरूचि एवं योग्यता को प्रोत्साहित करने के साथ ही ग्रामीण विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए विशेष आयोजन किए जाने के लिए शिक्षा अधिकारियेां को निर्देश दिए गए हैं।
शिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी ने बताया कि प्रदेश में 12 वीं विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों की तर्ज पर ही 12 वीं आर्ट्स और काॅमर्स के विद्यार्थियों के लिए भी राज्य सरकार ने ‘पंडित दीदनदयाल उपाध्याय प्रतिभा खोज परीक्षा’ आयोजित किए जाने का निर्णय लिया है। इससे विज्ञान के साथ ही काॅमर्स और आर्ट्स के विद्यार्थियों को भी प्रतिभा खोज की स्काॅलरशिप मिल सकेगी।


संभाग स्तरीय फीस निर्धारण समिति की बैठक 27 कोअजमेर, 20 जुलाई। संभाग स्तरीय फीस निर्धारण समिति की बैठक आगामी 27 जुलाई को शाम 4 बजे संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में आयोजित की जाएगी।


बैंक आॅफ बडौदा ने निकाली टू- व्हीलर रैलीअजमेर, 20 जुलाई। बैंक आॅफ बडौदा के 110वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आज टू-व्हीलर रैली निकाली गयी। यह रैली पी आर मार्ग शाखा से क्षेत्राीय कार्यालय, वैशाली नगर तक निकाली गयी। रैली का उद्घाटन करते हुए बैंक के अजमेर क्षेत्रा के क्षेत्राीय प्रबंधक श्री एम.एस.महनोत ने बताया कि बैंक आॅफ बडौदा आज जन जन की पहली पसंद का बैंक बन चुका है। जिसका मुख्य कारण बैंक की उत्कृष्ट ग्राहक सेवा है।
रैली के पश्चात बैंक ने बीर ग्राम में सरकारी स्कूल में वाटर कूलर लगवाया, विद्यालयों में वृक्षारोपण किया एवं एक अन्य स्कूल में पंखे भी प्रदान किए। साथ ही क्षेत्रा की सभी शाखाओं को सुसज्जित किया गया एवं ग्राहक गोष्ठी का आयोजन भ्ी किया गया और मिठाई भी वितरित की गयी।
कार्यक्रमों की श्रृंखला में बैंक ने आज शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया है जिसमें बैंक के वर्तमान स्टाफ एवं सेवा निवृत स्टाफ अपने परिवार सहित शामिल होकर बैंक का स्थापना दिवस मनाएंगे। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में बैंक उन स्टाफ सदस्यों को भी सम्मानित करेगा जिन्होंने बैंक में 25 वर्ष की सेवा पूरी कर ली है।
आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री एच.के.चैगीसा, सहायक महाप्रबंधक एवं डीआरएम, श्री वी.पी. उपाध्याय डीआरएम, श्री अरूण शर्मा, आर बीडीएम ने अपना योगदान दिया।


जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक 24 कोअजमेर, 20 जुलाई। जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आगामी 24 जुलाई को मध्यान्ह 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। पर्यटन स्वागत केन्द्र के उप निदेशक ने यह जानकारी दी।


बीड़ी श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रावृत्ति आवेदन 30 सितम्बर तकअजमेर, 20 जुलाई। भारत सरकार श्रम मंत्रालय लेबर वेलफेयर आॅगेनाइजेशन अजमेर द्वारा बीड़ी श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रावृत्ति आवेदन आंमत्रित करता है। छात्रावृति कक्षा एक से मान्य होगी और नेशनल पोर्टल पर आॅनालइन भरी जाएगी। इसके लिए छात्रा/छात्रा का आधार कार्ड, सत्रा 2016-17 की पास कक्षा की अंकतालिका, बीड़ी श्रमिक का कार्ड तथा छात्रा/छात्रा का आधार लिंक बैंक खाता होना आवश्यक है। अन्तिम तिथि 30.9.17 है।


बीड़ी श्रमिकों के लिए मकान के आवेदन आमंत्रितअजमेर, 20 जुलाई। श्रम मंत्रालय भारत सरकार लेबर वेलफेयर आॅगेनाइजेशन अजमेर द्वारा बीड़ी श्रमिक जिनके पास अपना घर नहीं है तथा उनके पास 100 वर्ग जमीन रजिस्टर्ड या पट्टाशुदा है। जमीन आवासीय व नक्शा पास होनी चाहिए। अपना घर बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। आवेदन व अधिक जानकारी के लिए बीड़ी श्रमिक कल्याण संगठन चिकित्सालय पर, चिकित्सालय समय में सम्पर्क कर सकते है।


अजमेर जिले में वर्षाअजमेर 20 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 169, श्रीनगर 159, गेगल में 118, पुष्कर में 177, गोविन्दगढ़ में 85, बूढ़ा पुष्कर में 137, नसीराबाद में 276, पीसांगन में 131, मांगलियावास में 157, किशनगढ़ में 206, बांदरसिदरी में 130, रूपनगढ़ में 293, अराई मंे 297,ब्यावर में 254 एम.एम. वर्षा रिर्काड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 186, टाॅटगढ़ में 235, सरवाड़ में 112, केकड़ी में 223, सावर में 103, भिनाय में 111, मसूदा में 238, बिजयनगर में 258, नारायणसागर में 189 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 184.28 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।


बांधो में पानी की स्थितिअजमेर 20 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13‘.2‘, फाॅयसागर में 9.3, रामसर में 1.3, शिविसागर न्यारा 4.6, पुष्कर में 6.6, राजियावास में 1.5, अजगरा में 1.4, ताज सरोवर अरनिया में 4, पारा में 0.11, नारायण सागर खारी में 1.1, मान सागर जोताया में 1.9 तथा देह सागर बडली में 4.7 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.3, खानपुरा तालाब 2, चैरसियावास में 1.5, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 2.10, जवाजा तालाब में 1.3, छोटा तालाब चाट में 2.4, बूढ़ा पुष्कर में 5.2, मान सागर जोताया मे 1.9, कोड़िया सागर अरांई में 3.7, जवाहर सागर सिरोंज में 3.7, सुरखेली सागर अरांई में 3.8, बिजयसागर लाम्बा में 1.8, विजयसागर फतेहगढ़ 1.4, बांके सागर सरवाड़ में 5.6 फीट पानी है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top