edvertise

edvertise
barmer



बाडमेर, हस्तशिल्प को प्रोत्साहन एवं दस्तकारांे को मिलेगा प्रशिक्षण : नकाते
-जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने धनाउ मंे देखे हस्तशिल्प उत्पाद।
बाडमेर, 09 जुलाई। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने हस्तशिल्पियांे को भरोसा दिलाया है कि हस्तशिल्प को प्रोत्साहित करने के साथ दस्तकारांे को प्रशिक्षण तथा उनकी मेहनत की वाजिब कीमत दिलाने के लिए जिला प्रशासन पूरे प्रयास करेगा। जिला कलक्टर नकाते ने रविवार को धनाउ मंे हस्तशिल्प उत्पादांे का अवलोकन करने के बाद महिला दस्तकारांे को उनकी हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने चौहटन उपखंड अधिकारी भागीरथ चौधरी एवं दस्तकारांे से हस्तशिल्प उत्पादांे के निर्माण की प्रक्रिया एवं उनको मिलने वाली मजदूरी के बारे मंे जानकारी दी। इस दौरान महिला दस्तकारांे ने मेहनत के अनुरूप मजदूरी नहीं मिलने की बात कही। उन्हांेने कहा कि मौजूदा दौर मंे हस्तशिल्प उत्पादांे को नई फैशन टेक्नोलाजी के अनुरूप बनाए जाने की जरूरत है। जिला कलक्टर ने कहा कि सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत सीमावर्ती क्षेत्र मंे आगामी कुछ समय मंे हस्तशिल्प प्रशिक्षण केन्द्र खोला जा रहा है। जिला कलक्टर नकाते ने बाधा मंे केयर्न इंडिया की ओर से संचालित आरओ प्लांट का निरीक्षण किया। उन्हांेने आरओ के पानी को पीने के साथ इसके वितरण की प्रक्रिया की जानकारी ली। इससे पहले चौहटन मंे जिला कलक्टर ने बैर माता मंदिर मंे पहुंचकर दर्शन किए। इस दौरान मंदिर कमेटी की ओर से उनको स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया गया। जिला कलक्टर के साथ चौहटन उपखंड अधिकारी भागीरथ चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

डिजिटल साक्षरता के संबंध मंे वीडियो कांफ्रेसिंग से प्रशिक्षण आज

बाडमेर, 09 जुलाई। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए ई-मित्र एवं कामन सर्विस संेटर संचालकांे को 10 जुलाई को प्रातः 11 से 3 बजे तक वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक देवेन्द्र माथुर ने बताया कि वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सीएससी रजिस्ट्रेशन, डिजिटल सेवा पोर्टल के आईडी पासवर्ड, प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान मंे सेंटर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, बायोमेट्रिक मशीन सेटिंग प्रक्रिया के अलावा अन्य समस्याआंे के समाधान के बारे मंे जानकारी दी जाएगी। माथुर ने बताया कि इस प्रशिक्षण मंे ई मित्र एवं कामन सर्विस सेंटर संचालकांे का उपस्थित होना अनिवार्य है। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के जिला समन्वयक एवं सदस्य सचिव चेनाराम चौधरी ने बताया कि इस प्रशिक्षण मंे समस्त ई-मित्र संचालकांे को उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top