edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, जिला कलक्टर मीना ने मण्डाई रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

असहाय बालिका को जिला कलक्टर ने लिया गोद

सांवतापार विद्यालय 10 जुलाई तक विद्युत कनेक्षन से जुड़ जाएगा



जैसलमेर, 01 जुलाई। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने शुक्रवार को ग्रामपंचायत मण्डाई के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनके निराकरण का विष्वास दिलाया। उन्होंने ग्रामीणजनों से पूछा कि उनके गांव में कोई असहाय बालिका है या नहीं। इसके संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि दीनाराम की दो माह की पुत्री है जिसके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है। जिला कलक्टर ने इस सम्बन्ध में संवेदनषीलता दिखाते हुए मौके पर ही घोषणा की कि वे इस बालिका को गोद लेगें एवं इसके परवरिष की पूरी जिम्मेदारी उठाएगें। यह वाक्य जिला कलक्टर के मुख से सुनते ही ग्रामीणों ने प्रषंसा जाहिर की।

उन्होनें ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल ,विद्युत आपूर्ति के साथ ही अन्य राजकीय विभागीय सेवाओं का फीडबैक भी लिया। उन्होंने विधवा ,वृद्धावस्था ,पालनहार के पात्र लोगों को मिल रही पेंषन और सहायता की भी उनसे जानकारी ली तथा कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति इससे वंचित नहीं रहे। चैपाल में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ,उपखण्ड अधिकारी रणसिंह , विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई , सरपंच कमलंिसंह के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

10 जुलाई तक विद्यालय में हो जाएगा विद्युत कनेक्षन

रात्रि चैपाल के दौरान सरपंच कमलसिंह एवं सांवतापार के ग्रामवासियों ने जिला कलक्टर को प्रार्थना पत्र पेष कर बताया कि सांवतापार उच्च प्राथमिक अभी तक विद्युत कनेक्षन से नहीं जुड़ा है। इसके बारे में विद्युत विभाग के अधिकारी को जिला कलक्टर ने निर्देष दिऐ कि वे 10 जुलाई से पूर्व विद्यालय में विद्युत कनेक्षन करवा दें। इस प्रकार रात्रि चैपाल के परिणाम स्वरुप विद्यालय को विद्युत कनेक्षन का लाभ मिला।

रावड़ी चक में नलकूप खोदकर पानी आपूर्ति करावें

चैपाल के दौरान रावड़ी चक वांसिदों एवं ढांणियों के वांसिदों ने पानी की समस्या से अवगत कराया तो जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलप्रदाय से इसके बारे में जानकारी ली तो बताया कि रावड़ी चक में नलकूप स्वीकृत कर दिया एवं दस-पन्द्रह दिन में खोद कर इसको चालू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही बताया कि मण्डाई एवं उसके आस-पास के गांवों को नहर का मीठा पानी पिलाने के लिए बाड़मेर पेयजल लिफ्ट परियोजना में लिया गया एवं कार्य प्रगति पर है। जिला कलक्टर ने ढांणियों में आवष्यकता के अनुरुप टैंकरों से पेयजल परिवहन कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।

मीटर रीडिंग का कल ही करे सत्यापन

चैपाल में सरपंच एवं ग्रामीणों ने बताया कि उनके घरेलू विद्युत के सही रीडिंग ली जाती है एवं बिल अधिक राषि के आते है। इसको जिला कलक्टर ने गंम्भीरता से लिया एवं अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि वे कल ही अभियंता को भेजकर विद्युत रीडिंग का सत्यापन करावें एवं भविष्य में समय पर सही रीडिंग लेेवें। अभियंता ने बताया कि वंचित ढांणियों से सहमति पत्र प्राप्त किय जा रहे है एवं उनके अगले चरण में ले लिया जाएगा।

आंगनवाड़ी केन्द्र की जांच करे

चैपाल के उप सरपंच खान मोहम्मद ने रहीम की ढांणी में आंगनवाड़ी केन्द्र का सही संचालन होने की बात कही इस संबंध में जिला कलक्टर ने उप निदेषक महिला एवं बाल विकास को निर्देष दिए कि वे कल ही इसकी जांच करें एवं केन्द्र का सही संचालन व पौषाहार वितरण सुनिष्चित करावें।

बच्ची के जन्म पर 10-10 पेड़ लगाने की सीख दी

जिला कलक्टर मीना ग्रामीणों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की सीख देते हुए कहा कि वे बेटी के जन्म पर उत्सव करें और कन्या उपवन में उनके नाम से 10-10 पेड़़ लगावें। साथ ही हरित जैसलमेर अभियान में ग्रामीणों को अपने घर के आगे एक-एक पेड़ लगाने और उसकर पूरी सार संभाल की अपील भी की। उन्होंने कहा कि 10 जुलाई तक मंडाई के सभी घरों के आगे पेड़ लग जाएगा तो वे स्वयं मंडाई आएगंे।

बालिका षिक्षा पर दे विषष ध्यान

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि रात्रि चैपाल में जहां ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान होता है वहीं जिला स्तरीय अधिकरियों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी देने से उन्हें लाभ मिलता है। उन्होंने बालिका षिक्षा पर विषेष ध्यान देने की सीख दी ओर उन्हें उच्च षिक्ष अर्जित कराने का आह्वान किया। उन्होंने वंचित ढांणियों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के द्वितीय चरण में विद्युतीकरण के लिए लेने के निर्देष दिये।

चैपाल में रखी समस्याएॅ

चैपाल में सरपंच ने मंडाई को यहां होते हुए नेषनल हाईवे तक डामर सड़क का निर्माण कर जोड़ने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

शत-प्रतिषत हो दिव्यांगों का पंजीयन

जिला कलक्टर ने ग्राम सेवक को निर्देष दिये कि अटल सेवा केन्द्र में ई-मित्र पर पंचायत के सभी दिव्यांगों का पंजीयन करवाना सुनिष्चित करने पर यह देख ले कि कोई भी दिव्यांग पंजीयन से वंचित नहीं रहे।

-----000-----

जिले में वृहत मतदाता पंजीकरण अभियान का आगाज

पात्र मतदाता का शत-प्रतिषत हो मतदाता सूची में पंजीयन:- उप जिला निर्वाचन अधिकारी

भावी मतदाताओं का अभियान में किया पंजीयन




जैसलमेर , 01 जुलाई। निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान-2017 का आगाज पूरे जिले में हुआ। जिला स्तरीय समारोह का आयोजन अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) के.एल.स्वामी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। इस दौरान निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) कैलाषचन्द्र शर्मा , तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह ,प्रधानाचार्य नवल किषोर गोयल , जिला साक्षरता एवं सत्त षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई के साथ ही विद्यार्थी , षिक्षकगण ,गणमान्य नागरिक , बूथलेवल अधिकारी ,सुपरवाईजर उपस्थित थे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वामी ने इस अवसर पर कहा कि आज से पूरे देष में वृहत मतदाता पंजीकरण अभियान की शुरुआत हुई हैं जो आगामी 31 जुलाई तक चेलगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मूल उद्धेष्य 01 जनवरी, 2017 को जिस व्यक्ति की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो गई है एवं 18 से 21 वर्ष के युवा मतदाता जिनका अभी तक मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा है उनका मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन-पत्र भरवाए जाकर अधिकाधिक पंजीयन किया जाएगा। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों के साथ ही षिक्षण संस्थानें से आह्वान किया कि वे इस अभियान में पात्र युवाओं का शत-प्रतिषत मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए पंजीयन करावें।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मुख्य धुरी मतदाता है, जो मजबूत लोकतंत्र को चुनने में अपना मतदान कर अहम् भूमिका अदा करना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में जहां युवा मतदाताओं का पंजीयन किया जावें वहीं ़त्रुटि रहित मतदाता सूची बने इसी को ध्यान में रखते हुए बीएलओ बेहतरीन ढंग से कार्य करावें। उन्होंने मतदाता सूची में रही कमियों को इसमें सही करने के निर्देष प्रदान किए।







उन्होंने समारोह के दौरान 18 वर्ष पूर्ण करने वाले भावी मतदाताओं के भावी मतदाता का बैज लगा कर उन्हें प्रौत्साहन भी किया। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कर पात्र शत-प्रतिषत युवा पुरुष एवं महिला मतदाता सूची में अनिवार्य रुप से पंजीयन करावें।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी शर्मा ने इस अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों के साथ ही फार्म नम्बर 6,7,8, व 8 (क) के बारे में प्रकाष डाला। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे इस अभियान के बारे में उनके सम्पर्क एवं आस-पड़ौस में रहने वाले लोगों को बतावें कि जिस व्यक्ति की आयु 01 जनवरी, 2017 को 18 वर्ष पूर्ण हो गई है उसका मतदाता सूची में अनिवार्य रुप से पंजीयन करावें।

तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह ने भी अभियान में मतदाता सूची में पंजीयन के लिए हो रहे कार्य की विस्तार से जानकारी कराई एवं षिक्षण संस्थानों को इसमें पूरा सहयोग करने का आह्वान किया एवं कहा कि 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाला कोई भी विद्यार्थी पंजीयन से वंचित नहीं रहे।

प्रधानाचार्य नवल किषोर गोयल ने विष्वास दिलाया कि विद्यालय में किसी भी पात्र युवा का इस अभियान में मतदाता के रुप में अवष्य ही पंजीयन कराएगें। कार्यक्रम में व्याख्याता करणीदान रतनू ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन जिला साक्षरता अधिकारी राजकुमार विष्नोई ने किया वहीं छात्र एवं भावी मतदाता शफी मोहम्मद ने लोकतंत्र में मतदाता की भूमिका पर विचार व्यक्त किए।

समारोह के दौरान भावी मतदाताओं का मौके पर मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए पंजकरण बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा किया गया। इस प्रकार आज से सभी षिक्षण संस्थानों में वृहत मतदाता पंजीकरण अभियान की शुरुआत हो गई एवं भावी मतदाताओं का पंजीकरण करना प्रारंभ कर दिया गया है। यह महत्वपूर्ण अभियान आगामी 31 जुलाई तक चलेगा।

--000---

पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान का माह जुलाई में संषोधित कार्यक्रम निर्धारित


जैसलमेर , 01 जुलाई। जिले में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान जो विगत 14 अप्रेल से प्रारंभ हुए थे जिन्हें कि ग्रामसेवक संघ द्वारा असहयोग आंदोलन गत 15 जून से 24 जून तक होने के परिणामस्वरुपः 15,19, तथा 22 जून को होने वाले ये षिविर आयोजित नहीं हो पाए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायण सिंह चारण ने बताया कि माह जून के दौरान 15 से 22 जून तक की अवधि में वंचित ग्रामपंचायत का संषोधित षिविर कार्यक्रम पृथक से पंचायत समितिवार तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि निर्धारित किए गए संषोधित कार्यक्रमनुसार अब ये षिविर 10 जुलाई को भुर्जगढ व दांतल ,13 जुलाई को बाहला व भारेवाला ,कपूरिया व रिवड़ी के साथ पन्नासर सरदारसिंह की ढांणी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर रखे गये हैं। इसी प्रकार आगामी 17 जुलाई को पांचे का तला ,मण्डाई , डांगरी ,बारटका गांव तथा झलारिया के साथ ही 20 जुलाई को ग्रामपंचायत सत्याया व ताड़ाना में षिविर लगेगें। उन्होंने इन संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालयों के ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे नियत की गई षिविर तिथियों में अधिकाधिक संख्या में षिविरों में पहुंच कर उसका पूरा-पूरा लाभ उठाए।

---000---









0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top