edvertise

edvertise
barmer



अजमेर अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों में कलक्टर कर सकेंगे स्कूलों की छुट्टी - श्री देवनानी
शिक्षा राज्यमंत्राी ने शिक्षा सचिव एवं अधिकारियों को दिए निर्देश
अजमेर 24 जुलाई । शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकों में स्कूलों की छुट्टी के लिए संबंधित जिला कलक्टरों को अधिकृत करने के निर्देश दिए है।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री देवनानी ने आज प्रदेश के विभिन्न जिलों में शिक्षा अधिकारियों से अतिवृष्टि प्रभावित इलाकों में स्कूलों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षा सचिव को निर्देश दिए कि जहां भी पानी भरा है या खतरा उत्पन्न होने की आशंका है, वहां पहले से ही बचाव का प्रयत्न करते हुए स्कूलों की छुट्टी कर दी जाए। इसके लिए सभी संबंधित जिला कलक्टर अपने स्तर पर निर्णय ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि कही भी खतरे की आशंका होने पर तुरन्त बचाव कार्य अमल में लाया जाए।




शांतेेश्वर महादेव मन्दिर में रूद्राभिषेक सम्पन्न
अजमेर, 24 जुलाई। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर श्रावण सोमवार को रूद्राभिषेक का आयोजन मदार गेट स्थित शांतेश्वर महादेव मन्दिर में किया गया।

देवस्थान विभाग के अनुसार राज्य सरकार द्वारा श्रावण मास के सोमवार एवं प्रदोष के दिन राज्य में सुख-शान्ति, सौहादर्य, समृद्धि, एवं अनुकुल वर्षा की मंगल कामना के लिए जिले के प्रसिद्ध शिव मन्दिरों में रूद्राभिषेक का आयोजन किया जा रहा है। मदार गेट स्थित शांतेश्वर महादेव मन्दिर में आज शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, पूर्व जिला प्रमुख सरिता गैना, श्री अरविन्द यादव, श्री कंवल प्रकाश किशनानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम में राजस्थान संस्कृत अकादमी के विद्वानों द्वारा रूद्राष्टाध्यायी का सस्वर वैदिक पाठ किया गया।







‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ एवं ‘मुख्यमंत्राी विद्या दान कोष’ में सहयोग राशि 80 जी के तहत आयकर मुक्त होगी
जिलो में चलेगा तीन दिवसीय जागरूकता अभियान
अजमेर 24 जुलाई। प्रदेश के राजकीय विद्यालयों को वित्तीय संबल प्रदान करने तथा वहां आधारभूत संरचना के सुदृढ़ीकरण के लिए बनाए जा रहे ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ एवं ‘मुख्यमंत्राी विद्या दान कोष’ के लिए राज्य के जिलों में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा ‘मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष के संबंध में जागरूकता हेतु राज्य के सभी जिलों में आगामी 26 से 28 जुलाई तक विशेष गतिविधियाॅं आयोजित की जाएगी। इसके अंतर्गत जिलों मंे विद्या दान के लिए ‘हस्ताक्षर अभियान’ चलाया जाएगा। तीन दिवसीय हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से यह प्रयास किया जाएगा कि अधिकाधिक राशि जिलों से एकत्रा हों। इस एकत्रा राशि को आगामी 5 अगस्त को जयपुर में आयोजित किए जाने वाले ‘फेस्टिवल आॅफ एजूकेशन’ के दौरान विद्यादान कोष में जमा कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे 5 अगस्त को ‘फेस्टिवल आॅफ एजूकेशन’ के दौरान ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ का उद्घाटन करेंगी।

श्री देवनानी ने बताया कि जिलों में हस्तारक्षर अभियान का प्रारंभ जिले के सभी जिला मुख्यालयों पर जिला कलेक्ट्रेक्ट में तथा उपखंड स्तर पर उपखंड मजिस्ट्रेट कार्यालय परिसर में किया जाएगा। इसमें सांसद, विधायक, जिला प्रमुख, जिला परिषद् सदस्य, नगर निकाय के अध्यक्ष तथा विभिन्न अन्य जन प्रतिनिधि विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा मुख्यमंत्राी विद्या दान कोष के बारे में जानकारी देगंे।

शिक्षा राज्य मंत्राी ने आम जन का आह्वान किया है कि वे षिक्षित-विकसित राजस्थान में अपनी सहभागिता निभाएं। उन्होंने कहा कि विद्या के लिए दिया जाने वाला दान सबसे बड़ा दान होता है। उन्होंने ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ और मुख्यमंत्री विद्या दान कोष के जागरूकता अभियान में भी सभी की सहभागिता का आह्वान किया है।

‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा ‘मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष’ सहयोग राशि आयकर मुक्त-
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक श्रीमती आंनदी ने बताया कि ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ तथा ‘मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष’ में योगदान हेतु धारा 80 जी, के अतंतर्गत आयकर छूट देय होगी।

उन्होंने इस पोर्टल के माध्यम से राजकीय विद्यालयों के विकास हेतु संस्थाओं, दानदाताओं, औद्योगिक इकाईयों एवं भामाशाहों से सहयेाग के लिए राज्य के सभी जिलों में विशेष जागरूकता अभियान के संबंध में प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को पत्रा लिखा है। पत्रा में उन्होंने जिलों में हस्ताक्षर अभियान के आयेाजन के साथ ही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयकों द्वारा ज्ञान संकल्प पोर्टल के बारे में जन-जन को जानकारी देने, इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top