edvertise

edvertise
barmer

जैसलमेर,जिला यातायात समिति की बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा

जैसलमेर, 05 जुलाई। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे जिले में ओवरलोडिंग एवं ओवरक्राउडिंग वाहनों पर नकेल कसें एवं अभियान चलाकर इनके खिलाफ कार्यवाही सुनिष्चित करावें।
जिला कलक्टर मीना नें कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार सांय आयोजित जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक मे यह निर्देष दिए। बैठक में नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्रकुमार दवे, समिति सदस्य कमल ओझा, आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
इस मौके पर जिला कलक्टर मीना ने शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देष दिये। उन्होंनें दुपहिया वाहनों के बिना हेलमेट के संचालन पर चालान बनाने की हिदायत दी तथा मौके पर ही हेलमेट भी वितरित कराने के निर्देष दिये। जिला कलक्टर ने बाल वाहिनी के सुचारू संचालन के लिए जिले के सभी निजी तथा सरकारी विद्यालयों के प्रधानों की बैठक बुलाकर बाल वाहिनी के संबंध में प्रषिक्षण दिलवाने को कहा। जिला कलक्टर ने विद्यालयों में स्टूडेंट ट्राफिक केडेट बनाने तथा उन्हें यातायात के नियमों से अवगत करवाकर प्रषिक्षित करने के निर्देष दिए।
उन्होंनंे आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे महाराणा प्रताप एवं नेहरू मैदान की सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से करावंे एवं इसका प्लान तैयार करें। जो ट्रान्सपोर्ट कम्पनियां अभी भी शहर में संचालित है उनको ट्रांसपोर्ट नगर में षिफ्ट कराने की कार्यवाही शीघ्र कराने के निर्देष दिए। उन्होंनंे नीरज बस स्टेण्ड के पास जो स्थाई रूप से हिटाची एवं जेसीबी खडी रहती है उनको बाडमेर रोड पर सही जगह पर खडे कराने की व्यवस्था करानें, गांधी चैक के आगे टेक्सीयांे को महाराणा प्रताप मैदान में खडे कराने की व्यवस्था करानंे के नगरपरिषद एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देष दिए।
जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड ने बैठक में गत बैठक में लिए गए निर्णयों में हुई अनुपालना रिपोर्ट पेष की। वहीं एजेण्डेवार बिन्दुओं को रखा।

----000----
प्रभारी मंत्री तथा प्रभारी सचिव
शनिवार को लेगें समीक्षा बैठक
जैसलमेर, 05 जुलाई। जिले के प्रभारी मंत्री तथा राजस्व एवं उप निवेषन राज्यमंत्री अमराराम चैधरी तथा जिले के प्रभारी सचिव हेमन्त गेरा कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार, 8 जुलाई को प्रातः 12 बैठक लेकर राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं की समीक्षा करेगें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि जिला प्रभारी मंत्री एवं राजस्व उप निवेषन, सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास विभाग मंत्री अमराराम चैधरी तथा जिले के प्रभारी सचिव एवं आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के सचिव हेमन्त गेरा शनिवार, 8 जुलाई को प्रातः 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जैसलमेर जिले में संचालित राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं की समीक्षा करेगें तथा जन सेवाओं की उपलब्धता पर चर्चा करेगें। बैठक में विभिन्न विभागांे के जिलास्तरीय अधिकारी भाग लेगें।
-----000-----
अल्पसंख्यक वर्गो के लिये ऋण आवेदन प्रक्रिया शुरूजैसलमेर, 05 जुलाई। वित वर्ष 2017-18 के लिये राजस्थान अल्पसंख्यक वित एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड जैसलमेर द्वारा अल्पसंख्यक वर्ग मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, बौद्व, पारसी, एवं जैन समुदाय के बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए कारोबारी,षैक्षिक एवं माइक्रो फाईनेन्स ऋण के आवेदन आंमत्रित है। इस वर्ष आवेदन फार्म आॅनलाईन भरे जायेगे। 1 जुलाई से ई मित्र सेन्टर पर जाकर आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। हार्डकापी कार्यालय में जमा करावे। कारोबारी ऋण के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेज जैसे -पैन कार्ड, शिक्षित ,भामाशाह, आधार कार्ड, अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक है। शैक्षिक ऋण के लिए मान्यता प्राप्त षिक्षण संस्थान से उच्च स्तरीय कोर्स करने वाले आवेदक प्राप्त कर सकते है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जैसलमेर ने बताया कि इस वर्ष केवल 33 लाभार्थियों को ही ऋण वितरण करने की स्वीकृति प्राप्त हुई है। आॅनलाईन आवेदन करने के पश्चात सम्बन्धित आवेदक का भौतिक सत्यापन किया जायेगा। भौतिक सत्यापन किये जाने के उपरान्त सही पाये गये लाभार्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलावा पत्र भेजा जायेगा।
-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top