edvertise

edvertise
barmer

 
मतदाता पंजीकरण अभियान में आंवटित लक्ष्यों की शत प्रतिशत सुनिश्चितता करें

जालोर 20 जुलाई - जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एल.एन. सोनी ने जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में आंवटित लक्ष्यों की शत प्रतिशत सुनिश्चितता करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एल.एन. सोनी ने जिले की पांचो विधान सभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी निर्देशों के तहत जिले में अवशेष पात्रा युवाओं का पंजीकरण कार्य किया जाना है इसलिए सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी 22 जुलाई को वार्ड व ग्राम सभाओं तथा 23 जुलाई को आयोजित होने वाले विशेष शिविरों के तहत 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का पंजीकरण, महिलाओं का पंजीकरण एवं दिव्यांग पंजीकरण आदि कार्यो को विशेष प्रयत्नकर शत प्रतिशत कार्य किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यो की 24 जुलाई को पुनः समीक्षा की जायेगी इसलिए इसमें किसी भी स्तर पर कोत्ताही नही बरते।
उन्होनें निर्देशित किया कि अभियान की प्रगति की सूचना प्रतिदिन सुपरवाईजर के माध्यम से प्राप्त की जाकर भिजवाई जानी सुनिश्चित करें।
-----000---
भरूड़ी ग्राम में रात्रि चैपाल शुक्रवार को जालोर 20 जुलाई - जिला कलक्टर एल.एन.सोनी द्वारा जसवन्तपुरा उपखण्ड क्षेत्रा के भरूड़ी ग्राम में 21 जुलाई शुक्रवार को रात्रि चैपाल आयोजित की जायेगा जहाॅ पर उपस्थित ग्रामीणजनों से उनकी समस्याओं को सुना जाकर आवश्यक समाधान किया जायेगा।
जिला कलक्टर एल.एन.सोनी 21 जुलाई शुक्रवार का जसवन्तपुरा उपखण्ड क्षेत्रा के भरूड़ी ग्राम में सायं 5.30 बजे से रात्रि चैपाल कर ग्रामीणों की जन समस्याओं को सुनेंगे वही ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी समस्याओं का चिन्हीकरण कर उनका निदान करेगें।
---000---
राजस्थान डायन-प्रताडना निवारण अधिनियम पर प्रशिक्षण सम्पन्नजालोर 20 जुलाई - महिला अधिकारिता विभाग द्वारा राजस्थान डायन-प्रताडना निवारण अधिनियम 2015 एवं नियम 2016 के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन गुरूवार को किया गया जिसमें नई दिल्ली की संस्था पीएलडी की प्रतिनिधियों ने अधिनियम के प्रावधानों एवं पीडित महिला को राहत व पुनर्वास आदि के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशिक्षण दिया वही जिज्ञासाओं का भी समाधान किया।
राजस्थान डायन -प्रताडना निवारण अधिनियम 2015 के लिए महिला अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2015 में उक्त अधिनियम को प्रभावी किया है तथा प्रशिक्षण में उपस्थित सभी संभागियों को उक्त अधिनियम के सभी प्रावधानों की जानकारी रखते हुए अपने-अपने कार्य क्षेत्रा में इसके सम्बन्ध में यथेष्ट कार्य करना होगा। उन्होनें कहा कि उक्त अधिनियम का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर प्रताडित महिलाओं को न्याय दिलाने की दिशा में सकारात्मक सोच के साथ कार्य करना होगा।
प्रशिक्षण में न्यायिक अधिकारी पवन कुमार काला ने कहा कि राजस्थान डायन-प्रताडना निवारण अधिनियम के तहत सजा का प्रावधान है वही पीडित महिला को राहत भी दी जाती है। उन्होनें राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली सहायता की भी जानकारी दी। प्रशिक्षण में जालोर के उप पुलिस अधीक्षक डा.दुर्गसिंह राजपुरोहित ने कहा कि वर्तमान में भूत-प्रेत व डायन आदि को इंगित करती अनेक फिल्मे बन रही है तथा इनके माध्यम से दर्शकों को प्रत्यक्ष प्रभावित किया जाता है इसलिए इन पर भी प्रभावी रोकथाम की जानी चाहिए। उन्होनें जालोर जिले में गत दिनों घटित चोटी काटने की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि यह एक व्यक्ति की मानसिकता का परिचायक है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में नई दिल्ली की संस्था पीएलडी की प्रतिनिधि रचना शर्मा एवं अभिती ने राजस्थान डायन-प्रताडना निवारण अधिनियम 2015 एवं नियम 2016 के तहत निर्दिष्ट प्रावधान, रोकथाम, अपराधों का निवारण और सजा एवं पीडित महिला को राहत और पुनर्वास आदि की विस्तार से जानकारी दी तथा उपस्थित संभागियों के प्रश्नों व जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। कार्यशाला के अन्त में महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक श्रीमती सती चैधरी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राजस्थान डायन प्रताडना निवारण अधिनियम के लिए अधिकाधिक जागरूकता लानी होगी।
प्रशिक्षण में चिकित्सा विभाग के डीपीएम अजय कडवासरा, जिला शिक्षा अधिकारी ललित शंकर आमेटा ने भी अपने सुझाव दियें। इस अवसर पर जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ एवं किशोर गृह की अधीक्षक श्रीमती टीना अरोडा तथा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रभुदान राव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।
----000
प्रदेश की सुख ,समृद्धि और अच्छी वर्षा के लिये रूद्राभिषेकजालोर, 20 जुलाई- राज्य सरकार के निर्देशानुसार श्रावण मास मे शिव मंदिरों मे रूद्राभिषेक कार्यक्रम के तहत 21 जुलाई शुक्रवार को जालोर के लेटा मठ मे रणछोड भारती महाराज के सानिघ्य मे रूद्राभिषेक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
जिला कलक्टर एल.एन. सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्राी वसुंधरा राजे की योजनानुसार प्रदेश में सुख, समृद्धि, सम्पन्नता, अच्छी वर्षा, प्रदेश वासियों के सुस्वास्थ्य एवं सर्व कल्याण के लिये श्रावण मास मे शिव मंदिरों मे रूद्राभिषेक कार्यक्रम के तहत 21 जुलाई शुक्रवार को जालोर के लेटा ग्राम के जागनाथ महादेव (लेटा मठ) मे प्रातः 10 बजे से राजस्थान सरकार, देवस्थान विभाग और संस्कृत अकादमी के द्वारा रणछोड भारती महाराज के सानिध्य मे रूदाभिषेक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
----000---
अणखोल ग्राम की वितरण व्यवस्था परिवर्तितजालोर 20 जुलाई - जिला रसद अधिकारी ने अणखोल ग्राम के उचित मूल्य दुकान की वितरण व्यवस्था को परिवर्तित किया हैं।
जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि चितलवाना तहसील के अणखोल ग्राम की अस्थाई वितरण व्यवस्था जोधावास ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार मेघाराम चैधरी द्वारा की जा रही थी किन्तु अब अणखोल ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्रा जारी होने के कारण ग्राम की वितरण व्यवस्था नवीन उचित मूल्य दुकानदार भंवराराम पुत्रा रूपाराम को दी गई है।
---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top