edvertise

edvertise
barmer

जालोर  बाढ नियंत्राण कक्षों का आकस्मिक निरीक्षण
बाढ बचाव के पर्याप्त इंतजाम रखने के निर्देश

जालोर- जिले के समस्त उपखण्ड क्षैत्रों पर शनिवार को जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी के निर्देर्शो की पालना मे बाढ नियंत्राण कक्षों का निरीक्षण कर बाढ बचाव से सम्बंधित समस्त भौतिक एवं मानवीय संसाधनों को सुनिश्चित किया गया।
जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी ने बताया कि राज्य मे मानसून सक्रिय है ऐसे मे बाढ जैसी प्राकृतिक आपदा से उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिये जिले के समस्त उपखण्ड एवं तहसील स्तर पर बाढ बचाव के सभी माकूल इन्तजाम कर लिये जाये। उन्होने शनिवार को जिले के उपखण्ड एवं तहसील स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने अपने क्षेत्रा मे बाढ नियंत्राण कक्ष , कंट््रोल रूम एवं उनमें उपलब्ध सभी भौतिक एवं मानवीय संधाधनों का निरीक्षण कर , रही हुई कमीयों को तुरन्त प्रभाव से दूर करे। उन्होने निर्देश दिये कि अधिकारी अपने अपने क्षेत्रा मे जल भराव की समस्या पर विशेष ध्यान रखे किसी भी स्थिति मे जल भराव की समस्या उत्पन्न ना हो। उन्होने जिले मंे बांध , चैक डेैम , एनीकट , नदी , नाले, पुलिया एवं रपट आदि पर जल भराव पर विशेष ध्यान रखते हुए उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिये पर्याप्त व्यवस्था अभी से सुनिश्चित करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि बाढ से निपटने के लिये नाव , लाईफ जैकेट और मिटटी के कटटो के साथ ही बाढ की स्थिति मे जरूरी सामनों की व्यवस्था पूर्व मे कर ली जाये। इसके साथ ही जिला कलेक्टर सोनी ने आम जन को भी अपील की है कि वे अत्यधिक बारिश एवं बाढ की स्थिति उत्पन्न होने पर जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलेे तथा बहती नदी, नालो,बांधों , तालाबों आदि जल भराव के स्थानों से यथेष्ठ दूरी बनाये रखे।
-----000---
सोनी ने किया नहर के मार्ग सुंदेलाव तालाब तक पैदल निरीक्षणजालोर, 15 जुलाई- जालोर शहर मे लेटा के पास जवाई नहर के मुहाने से प्रारम्भ होकर सुंदेलाव तालाब मे गिरने वाली जवाई नहर का जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी ,जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह सहित अन्य जिला अधिकारियों ने निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी ने शनिवार को प्रातः लेटा ग्राम के पास जवाई नहर के मुहाने से सुंदेलाव तालाब तक लगभग 3 किलोमीटर पैदल चल कर जवाई नहर से सुंदेलाव तालाब तक गिरने वाले पानी के मार्ग का निरीक्षण किया । उन्होने जवाई नहर के प्रारम्भ होने के स्थान पर गेट को भी सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी के खुलवाकर चैक किया । उन्होने नहर क्षैत्रा मे पानी के बहाव मे आ रहे अवरोधों को तुरंत प्रभाव से हटाने के निर्देश दिये।
उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि जिला कलेक्टर सोनी के निर्देशन मे सुंदेलाव तालाब मे गिरने वाले जवाई नहर के जल के मार्ग मे आने वाले अवरोधों को पिछले कई दिनों से हटाया जा रहा है साथ ही तालाब एवं नहर के मार्ग मे उगी हुई झाडियों को भी हटाया गया है ताकि वर्षा का जल भराव तालाब मे ही सीधा हो तथा नहर का पानी बीच मार्ग मे ना फेैले। इस अवसर पर उनके साथ जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ, नगर परिषद के आयुक्त त्रिकम दान चारण, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता हरीश बाबू शर्मा, विकास अधिकारी सुरेश कविया सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top