edvertise

edvertise
barmer

अंग्रेजों के जमाने से पहनी जा रही पुलिस की वर्दी में होगा बदलाव

अंग्रेजों के जमाने से पहनी जा रही पुलिस की वर्दी में होगा बदलावउदयपुर. पुलिस विभाग अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही पुलिस वर्दी में बदलाव करने पर विचार कर रहा है और उम्मीद है कि इसमें जल्द ही कुछ बदलाव हो सकते हैं। इस संबंध में डीजीपी ने वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी गठित की हुई है, जो वर्दी में बदलाव करने के हर पहलू पर गहन अध्ययन कर प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं।


पुलिस वर्दी के बदलाव में इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि पुलिस जवान इसमें स्मार्ट दिखे और उसके लिए वर्दी आरामदायक भी हो, ताकि वह कंफर्टनेस के साथ बेहतर पुलिसिंग कर सके।


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि विभाग में आधुनिकीकरण में पुलिस की यूनीफॉर्म को भी शामिल किया गया है। पुलिस यूनीफॉर्म में क्या इंप्रूवमेंट हो सकता है या किन चीजों को कम किया जा सकता है, इस पर काम चल रहा है। अलग-अलग फोर्स, उसके काम और पद के अनुसार बेहतर और प्रेक्टिकल पुलिसिंग कर सके उसके अनुसार वर्दी तय होगी। ऑफिस, थाना, फील्ड ड्यूटी और रात्री गश्त के अनुसार यूनीफॉर्म में अलग-अलग परिवर्तन किए जाएंगे।

वर्दी में होने वाले बदलाव में पूरी पुलिस फोर्स शामिल होगी और इसमें सभी रैंक पुलिस की हाइरारकी का भी ध्यान रखा जाएगा। उदाहरण के लिए पुलिस की जो कैप अभी वूलन की है, जिससे जवान को गर्मियों में यह कैप लगाने में काफी दिक्कतें आती हैं, उसके कपड़े में मौसम के अनुसार बदलाव हो सकता है। वहीं लेदर की बैल्ट में भी बदलाव हो सकता है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top