बाड़मेर,जन कल्याणकारी योजनाआंे का लाभ आमजन तक पहुंचाएंःनकाते

- आईसीआईसी बैंक के प्रतिनिधि के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देष


बाड़मेर, 01 जुलाई। केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से आमजन को राहत पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। अधिकतर ग्रामीणांे को जानकारी के अभाव मंे इसका फायदा नहीं मिल पाता है। ऐसे मंे सरकारी कार्मिकांे के साथ जागरूक ग्रामीण आमजन को इन योजनाआंे से लाभांवित करवाने मंे महत्ती भूमिका निभाएं। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मुंगेरिया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना मंे समस्त गांवांे एवं ढाणियांे को विद्युतीकृत किया जा रहा है। अगर कोई व्यक्ति सर्वे से वंचित रह गया है तो तत्काल अपना नाम जुड़वाएं। जिला कलक्टर ने इस दौरान भामाशाह पशु बीमा योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना समेत विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी दी। उन्हांेने ग्रामीणांे से आसपास के क्षेत्र मंे हुई बारिश की जानकारी ली। रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणांे की ओर से आईसीआईसी बैंक के प्रतिनिधि की सेवाएं संतोषजनक नहीं होने एवं भुगतान मंे अनियमितता संबंधित शिकायत की गई। इसको जिला कलक्टर नकाते ने गंभीरता से लेते हुए संबंधित बैंक प्रतिनिधि के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश अग्रणी जिला प्रबंधक को दिए गए। ग्रामीणांे की ओर से सुमरो का वास के लिए सड़क निर्माण की मांग पर तत्काल प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियांे को दिए गए। रात्रि चौपाल के दौरान बिजली,पानी, विद्युत शोर्ट सर्किट, मनरेगा भुगतान,सड़क मार्ग से जोड़ने संबंधित परिवेदनाएं ग्रामीणांे की ओर से प्रस्तुत की गई। जिला कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारी को ग्रामीणांे की परिवेदनाआंे का प्राथमिकता से निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, उपखंड अधिकारी चन्द्रभानसिंह भाटी, उप महानिरीक्षक स्टाम्प एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक जीतेन्द्रसिंह नरूका, भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवान, विकास अधिकारी डा.सी.एस.कामठे समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इससे पहले जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बालासर मंे जन सुनवाई के दौरान आमजन की समस्याएं सुनी।

वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान प्रारंभ
- द्वितीय चरण में 16 जुलाई से बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे।

बाड़मेर, 01 जुलाई। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बाड़मेर मंे शनिवार से वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान शुरू हुआ। इसके तहत सरकारी एवं प्राईवेट शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न तिथियों को अभियान के तहत शिविर लगाएं जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए हेल्पलाइन भी शुरू कर दी गई है, ताकि छूटे हुए पात्र मतदाता इसके माध्यम से जानकारी देकर पंजीकृत हो सके। उन्होंने बताया कि वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान को सफल बनाने के लिए पूर्व मंे मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों एवं मीडियाकर्मियों के साथ बैठकें आयोजित की गई हैं। उन्हांेने बताया कि इस अभियान में दिव्यांगों एवं विशेष योग्यजनों को अधिक से अधिक पंजीकृत किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि अभियान के इस द्वितीय चरण में 16 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूचियों की प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे। साथ ही मतदाता सूचियों में पात्र अवशेष व्यक्तियों एवं दिव्यांगजनों एवं विशेष योग्य जनों से आवेदन-पत्र प्राप्त करेंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहयोगिनियों, एएनएम, एनसीसी, एनएसएस, साक्षरता विभाग, सहकारी संस्थाओं, एनजीओ के प्रतिनिधियों को भी इस अभियान में जा़ेड़ने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाया जा सके।

 

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top