edvertise

edvertise
barmer

पर्यटन सीजन से पूर्व जैसलमेर के चैराहों का होगा सौन्दर्यकरण
जैसलमेर, 18 जुलाई। आगामी पर्यटन सीजन से पूर्व शहर के चैराहों का सौन्दर्यकरण किया जाएगा तथा शहर के प्रमुख स्थानों की साफ-सफाई कर उन्हें आकर्षक बनाया जाएगा ताकि वे जैसलमेर आने वाले पर्यटकों को लुभा सके तथा जैसलमेर की उनके दिलो-दिमाग पर अमिट छाप छोड सकें। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने इस हेतु मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय पर्यटन विकास समिति की बैठक में नगर परिषद, नगर विकास न्यास तथा पर्यटन विभाग को समन्वय से कार्य करने को कहा।
इस मौके पर जिला कलक्टर ने बताया कि आगामी सितम्बर माह से जैसलमेर में पर्यटन का सीजन शुरू हो रहा है तथा जैसलमेर की अर्थव्यवस्था में पर्यटन रीढ की हड्डी के समान है, इसलिए पर्यटको की आवक में बढोतरी तथा पर्यटन के प्रचार-प्रसार के लिए युद्व स्तर पर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने पर्यटन सीजन से पूर्व शहर के सभी चैराहों को साफ-सफाई कर उनका सौन्दर्यकरण करने तथा किसी नामी वास्तुकार से उनको जैसलमेर की कला, संस्कृति व इतिहास पर आधारित कर विकसित करने के लिए नगर परिषद को डीपीआर बनाने के निर्देष दिये। उन्होंनें शहर के सौन्दर्यकरण के लिए विषेष कार्य योजना बनाकर उसको अमलीजामा पहनानें के निर्देष दिये। उन्होंनें बताया कि सभी प्रमुख चैराहो को अलग-अलग संस्थानों को आवंटित कर उनका विकास किया जाए।
जिला कलक्टर ने शहर में पर्यटन स्थलों पर संचालित सुलभ शौचालयांे की नियमित रूप से साफ-सफाई करने तथा वहां स्थाई रूप से सफाई कार्मिक तैनात करने को कहा। उन्होंनें एयरपोर्ट रोड से बाडमेर चैराहा रोड तक सडक को चैडी कराने के लिए आवष्यक कार्यवाही कराने पर जोर दिया। उन्होंनें कनोई से खाभा सडक जो क्षतिग्रस्त है उसकी मरम्मत कराने के लिए पीडब्ल्यूडी को आवष्यक कार्यवाही के लिए पत्र प्रेषित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें सोनार दुर्ग एवं पूनम स्टेडियम के बीच जो मोबाईल टावर लगे है उसको हटाने को कहा। उन्हांेनंे दुर्ग में बिजली एवं टेलीफोन के तारांे को भूमिगत कराने के लिए आयुक्त को विद्युत एवं टेलीफोन विभाग से आवष्यक कार्यवाही करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें गडीसर झील में टूटी प्राचीन छतरियों के जीर्णोद्वार की कार्यवाही करानें के निर्देष दिए।
मीना ने जिला मुख्यालय पर एक बडे पार्क के विकास की आवष्यकता जताते हुए नगर परिषद को सिटी पार्क के विकास के लिए वृहद् कार्य योजना बनाने के निर्देष दिये तथा इसे अतिषीघ्र प्रस्ताव तैयार कर विकसित करने को कहा। उन्होंने पर्यटन सीजन से पूर्व पर्यटन कारोबार से जुडे ट्रेवल तथा होटल व्यवसायियो की यूनियन की बैठक बुलाने के लिए को कहा। साथ ही सम के पर्यटन कारोबार से जुडें टेंट व्यवसायियों को बुलाकर आवष्यक सुरक्षा प्रबंध सुनिष्चित करने के निर्देष दिये।
इस मौके पर पर्यटन उप निदेषक भानुप्रताप ढाका ने बताया कि कुलधरा व डेढा के बीज जसेरी तालाब में प्रवासी पक्षीओं का बडी संख्या में आगमन होता है तथा इसके लिए पर्यटक भी यहां आते है लेकिन उक्त तालाब पर अवैध रूप से पानी ले जाने वालें टैंकरों का जमावडा रहता है इसलिए इन पर रोक लगाई जाएं। इस संबंध में जिला कलक्टर ने स्थानीय पंचायत व पुलिस को निर्देष देने को कहा। उन्होंनंे खाभा से कनोई की तरफ जाने वाली सडक में जहां अधिक घुमाव है वहां पर साईन बोर्ड लगाने के निर्देष दिये। बैठक में पर्यटन विकास के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई।
बैठक में नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, नगर विकास न्यास अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, उपख्ंाड अधिकारी कैलाष चन्द्र शर्मा, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाष व्यास, उप निदेषक पर्यटन भानुप्रताप ढाका, सहायक निदेषक जनसम्पर्क श्रवणकुमार चैधरी, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्रसिंह जाम, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, प्रारम्भिक बंषीलाल रोत उपस्थित थे।

----000----
जैसलमेर के सरकारी स्कूलांे के छात्र
भी कोटा में निःषुल्क करेंगे कोचिंग


जैसलमेर, 18 जुलाई। जिले के सरकारी स्कूलों में पढ रहे जरूरतमंद विद्यार्थी भी अब कोटा के महगंे कोचिंग सेंटरों में निःषुल्क पढकर इंजीनियर व डाॅक्टर बनने का सपना साकार कर सकेंगे। जिला प्रषासन द्वारा सरकारी विद्यालयों में पढने वाले विद्यार्थियों के लिए कोचिंग निःषुल्क उपलब्ध कराने के लिए 23 जुलाई को अमर शहीद सागर मल गोपा विद्यालय में एक प्रवेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि जिले के सरकारी विद्यालयांे में अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी जिन्होंनें 70 प्रतिषत से अधिक अंक बोर्ड परीक्षाओं में अर्जित किये है, उनके लिए जिला स्तर पर इस प्रवेष परीक्षा का आयोजन 23 जुलाई को किया जाएगा। उन्होंनें बताया कि इसके लिए कार्य योजना तैयार की गई है जिसमें राजकीय विद्यालयांे में अध्ययनरत जिन विद्यार्थियों ने 2017 बोर्ड परीक्षाओं में 70 प्रतिषत से अधिक अंक अर्जित किए है वे मेडिकल व इंजिनियरिंग प्रवेष परीक्षाओं के लिए कोचिंग संस्थानों में निःषुल्क तैयारी के लिए अध्ययन करना चाहते है वे 20 जुलाई तक जिला षिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) के कार्यालय में सम्पर्क कर आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि कोटा जिला प्रषासन की ओर से कोटा के कोचिंग संस्थानों के सहयोग से राज्य के करीब पांच सौ सरकारी विद्यालयांे में पढाई कर रहे विद्यार्थियांे के लिए 23 जुलाई को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जैसलमेर में यह परीक्षा अमर शहीद सागरमल गोपा विद्यालय में आयोजित की जाएगी।
-----000------
दिव्यांगों के यूनिक आई डी रजिस्ट्रेषन कार्य की विडियो कान्फ्रेस से हुई समीक्षाजैसलमेर, 18 जुलाई। दिव्यांगों के लिए जारी होने वाले वाले यूनिक आई0डी0 कार्ड के रजिस्ट्रेषन कार्य की विडियो कान्फ्रेस के माध्यम से समीक्षा की गई है। सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्य जन षिविर कार्यक्रम अन्तर्गत दिव्यांगों के यूनिक आई डी के लिए किए जा रहे रजिस्ट्रेषन कार्य की निदेषालय के अधिकारियों द्वारा जिला अधिकारियों से समीक्षा की गई । विडियों काफ्रेंस में जिले की बहुत ही न्यून प्रगति पर रोष प्रकट किया गया।
उन्होंने बताया कि ई-मित्र व अटल सेवा केन्द्र के संचालक इस कार्य को महत्वता देवे तो इस कार्य में आषातीत प्रगति संभव है साथ ही इस कार्य से विभिन्न विभागों के फील्ड कार्यकर्ता एवं कर्मचारी इस पुनित कार्य में अपना बढ चढकर रूचि के अनुसार अपनी भागीदारी निभावें तो षत प्रतिषत कार्य किया जा सकता है। जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, षिक्षा विभाग एवं नगर निकाय के विभागो से अपेक्षा की गई दिव्यांगो के यूनिक आई0डी0 रजिस्ट्रेषन के कार्य में अपनी भागीदार निभाते हुए कार्य को करावें ।
-----000------

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top