edvertise

edvertise
barmer



एक सप्ताह में आवारा पषु से मुक्त हो स्वर्ण नगरी- जिला कलक्टर
मच्छरों की रोकथाम के लिए एन्टीलार्वा की गतिविधि करने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 24 जुलाई। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने कहा कि स्वर्ण नगरी में पर्यटन सीजन शुरु हो गई है इसलिये नगर में एक भी आवारा पषु विचरण नहीं करें इसके लिये आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे दो टीमे गठित कर आवारा पषुओं को पकड़ कर गौषाला में भेजे एवं एक सप्ताह में स्वर्ण नगरी को आवारा पषु मुक्त बना दें। उन्होंने इस कार्य को गंभीरता से करने के सख्त निर्देष दिए। उन्होंने शहर में पेयजल आपूर्ति को सुचारु करवाने के साथ ही अंतिम छोर के घरों में पानी की आपूर्ति हो इसके पुख्ता प्रबंध करने के निर्देष दिए एवं शहर की पेयजल आपूर्ति सुचारु नहीं होने पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने पेयजल आपूर्ति के संबंध में आवष्यक मषीनरी और अन्य उपकरण के टेंडर कर खरीद की कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी ,बिजली एवं मौसमी बीमारियों के साथ ही सम-सामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने आयुक्त को निर्देष दिए कि वे नालों की सफाई समय पर करावें एवं वहीं शहर की सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिये। उन्होंने पोकरण व जैसलमेर नगर को 2 अक्टूबर से पूर्व ओडीएफ कराने के लिये शोचालयों का निर्माण तीव्र गति से करवाने , अन्नपूर्णा रसोई को चालू कराने के निर्देष दिए।

उन्होंने बरसात के कारण मच्छरों के प्रकोप एवं उनके लार्वो के रोकथाम के लिए कल से ही एक सप्ताह तक एन्टीलार्वा की गतिविधियाॅं एवं फोगिग मषीन से स्प्रे करवाने के निर्देष प्रदान किए। वहीं जहां भी गंदा पानी गड्डों में एकत्रित है वहां पर क्रूड आॅयल डलवाने ,झाड़ियों की कटाई कराने के निर्देष दिए। उन्होंने शहर में अधिक से अधिक वृक्षारोपण कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में भी मच्छरों की रोकथाम के लिये कीटनाषक स्प्रे करावें। उन्होंने राजश्री योजना का बकाया भुगतान शीघ्र करवा कर शून्य की स्थिति में लाने , माहेष्वरी चिकित्सालय जो भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से नहंीं जोड़ा है इसके लिए उन्हें नोटिस जारी करने , सभी चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिष्चित करने , 108 व 104 एम्बूलेंस की सेवा में सुधार लाने के लिये प्रभावी माॅनेटरिंग करने के निर्देष दिए। उन्होंने सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में किये जा रहे वृक्षारोपण की नियमित सूचना देने , पानी की सैम्पल जांच सही ढंग से करवाने , घरेलू टांकों का क्लोरीनेषन कराने के निर्देष दिए। उन्होंने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था को ओर अधिक बेहतर बनाने के साथ ही आयुक्त को निर्देष दिए कि वे चिकित्सालय में सुलभ शौचालय का कार्यादेष शीघ्र जारी करें।

उन्होंने पेयजल विभाग के अधिषाषी अभियंता को निर्देष दिए कि मोहनगढ़ में आज लोगों ने उनके भ्रमण के दौरान गंदे पानी की आपूर्ति की बात कही इसकी वे जांच करावें एवं मोहनगढ़ में शुद्ध व फिल्टर पानी की आपूर्ति सुनिष्चित करें। उन्होंने अधिषाषी अभियंता को निर्देष दिए कि वे जिन गांवों एवं ढांणियों में बेरियाॅं बनी हुई है उसका सर्वे करवा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही पेयजल विभाग के जो डेडिकेटेड फीडर बनाने है उसके लिये उच्च स्तर पर प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित करने के निर्देष दिए। उन्होंने बैठक में पेयजल लिफ्ट परियोजना के कार्यो की प्रगति की प्रोजेक्ट के अभियंताओं से प्राप्त की एवं निर्देष दिए कि वे इस संबंध में कार्यवार पूरा चार्ट बना कर पेष करें।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे वर्तमान में संभावित आपदा की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कोई भी अपना मोबाईल बंद नहीं रखेगें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि वे रामदेवरा पैदल मार्ग का निर्माण भादवा मेले से पूर्व हर हालत में पूरा करवा दें एवं इसमें किसी प्रकार की कोई ढिलाई नहीं बरतें।


ग्राम पंचायत ओला में रात्रि चैपाल मंगलवार को

जिला कलक्टर सुनेगें चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं

जैसलमेर, 24 जुलाई। ग्राम पंचायत ओला में रात्रि चैपाल का आयोजन मंगलवार ,25 जुलाई को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनेगें एवं समाधान करेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेगें एवं वे विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणजनों को देगें वहीं विभाग से संबंधित समस्याओं को भी सुनेगें। उन्होंने ओला पंचायत के ग्रामीणों से कहा कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनका निराकरण किया जा सकें।

--000--



अध्यक्ष राजस्थान भूदान-ग्रामदान

बोर्ड, श्री नागवा शुक्रवार को एक दिवसीय जैसलमेर दौरे पर

जैसलमेर, 24 जुलाई। अध्यक्ष, राजस्थान भूदान-ग्रामदान बोर्ड, जयपुर श्री रामनारायण नागवा आगामी 28 जुलाई शुक्रवार को राजकीय वाहन से जोधपुर से प्रातःकाल 8 बजे रवाना होकर प्रातः 11ः30 बजेः एक दिवसीय यात्रा पर स्वर्ण नगरी जैसलमेर पहुंचेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि निर्धारित यात्रा कार्यक्रम के अनुसार श्री नागवा इसी दिवस को पंचायत समिति ,जैसलमेर के सभागार में दोपहर 12 से अपरान्ह 3 बजेः के बीच ग्रामदानी गांवों से संबंधित समस्याओं के समाधान और निवारण के लिए जनसुनवाई करेगें। उन्होंने बताया कि वे 28 जुलाई को ही सायं 5 बजेः यहां से जोधपुर के लिए प्रस्थान करेगें तथा उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर व पोकरण को इनकी संपूर्ण यात्रा के लिए प्रोटोकाॅल का दायित्व सौंपा गया है।

---000--

श्रमिकों के कल्याण के लिए गठित जिला स्तरीय टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक बुधवार को

जैसलमेर, 24 जुलाई। जिले के संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों से जुड़े सनिर्माण श्रमिकों के कल्याण व उत्थान के लिए गठित जिला स्तरीय टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक बुधवार ,26 जुलाई को दोपहर एक बजेः कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिल कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में आयोजित होगी।

श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने संबंधित अधिकारियों को बैठक के दौरान नियत समय पर अपने-अपने विभाग से संबंधित प्रगति प्रतिवेदन के साथ उपस्थित होने का आग्रह किया है।

--000---





















0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top