edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर, स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास एवं गरिमा के साथ मनाया जाएगा
बाड़मेर, 11 जुलाई। जिला मुख्यालय पर स्वतन्त्रता दिवस समारोह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के निर्धारण के लिए मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इस दौरान स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का निर्धारण के साथ संबंधित अधिकारियांे को उत्तरदायित्व सौंपे गए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी स्वतन्त्रता दिवस हर्षोल्लास एवं पूर्ण गरिमा के साथ मनाया जाएगा। इस दौरान राष्ट्रीय पर्व की गरिमा के अनुरूप उत्कृष्ठ एवं स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाए। उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्वतन्त्रता दिवस का मुख्य समारोह आदर्श स्टेडियम में प्रातः 9.बजे आयोजित होगा। सरकारी कार्यालयांे एवं विद्यालयांे मंे प्रातः 8 बजे ध्वजारोहण किया जाना है। उन्हांेने कहा कि स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शहर के मुख्य स्थानों, चौराहों एवं सरकारी भवनों पर आकर्षक रोशनी की व्यवस्था की जाए।

उन्हांेने बताया कि आदर्श स्टेडियम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि की ओर से राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद परेड का निरीक्षरण कर मार्च पास्ट की सलामी ली जाएगी। इसके पश्चात् महामहिम राज्यपाल के जनता के नाम जारी सन्देश का पठन किया जाएगा। व्यायाम एवं सामुहिक गान के पश्चात् बैण्ड वादन, पिरामिड प्रदर्शन तथा स्कूली छात्राओं की ओर से सामूहिक लोक नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। मुख्य समारोह में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसी कडी में विभिन्न विभागों द्वारा तैयार की गई झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर विश्नोई नेे संबंधित अधिकारियों को स्वतन्त्रता दिवस समारोह के संबंध में सम्पूर्ण व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने शहीदों के परिजनों, स्वतन्त्रता सैनानियों को व्यक्तिगत आमंत्रित करने के साथ सैन्य अधिकारियों को भी आमन्त्रण पत्र भिजवाने को कहा। उन्होने कार्यक्रम स्थल आदर्श स्टेडियम में माकूल कानून व्यवस्था के निर्देश दिए तथा कार्यक्रम स्थल पर पेयजल, बिजली,यातायात एवं बैठक व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था करने को कहा। साथ ही समारोह स्थल पर माईक व्यवस्था को भी दूरस्त रखने के निर्देश दिए। ताकि कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार का व्यवधान नहीं हो तथा इसकी आवाज सम्पूर्ण समारोह स्थल तक पहंुच सके। उन्होंने राष्ट्रीय पर्व पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को सामूहिक नृत्य में भाग लेने वाली छात्राओं तथा विभिन्न कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों को ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को समारोह स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं यथा मैदान को समतल बना कर सफाई करने, झांडियों आदि को कटवाने, मंच का निरीक्षण करने, सांस्कृतिक कार्यक्रम के स्थल राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय स्टेशन रोड़ के मंच को दूरस्त करने, भगवान महावीर टाऊन हॉल की साफ सफाई, लाईटिंग, माईक आदि व्यवस्थाओं को परखने को कहा। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, उपखंड अधिकारी चेतन कुमार त्रिपाठी, उप महानिरीक्षक स्टाम्प जीतेन्द्रसिंह नरूका, भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवान, जिला परिवहन अधिकारी डी.डी.मेघानी, सीमा सुरक्षा बल के डिप्टी कमाडेंट राकेश कुमार, तहसीलदार गोपालसिंह मीणा, डा.बंशीधर तातेड़, मुकेश पचौरी सहित सेना, बीएसएफ, होमगार्ड, एनसीसी के अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

गडरारोड में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 19 को
बाडमेर, 11 जुलाई। औद्योगिक विकास एवं उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए उद्योग विभाग, राज. वित निगम, बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के सहयोग से पंचायत समिति गडरारोड में 19 जुलाई को प्रातः 11 बजे से षाम 4 बजे तक औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक घनश्याम गुप्ता ने बताया कि शिविर में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं भामाशाह रोजगार सृजन योजना के आवेदन पत्रों की जानकारी, दस्तकारों के शिल्पी पहचान पत्र, प्रधानमंत्री बुनकर मुद्रा आवेदन पत्र एवं राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2014 की ऑन लाईन जानकारी कराई जाएगी। इसके अलावा शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा अपनी विभागीय योजनाओं कीे जानकारी भी दी जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top