जिला क्रीडा परिषद की बैठक विकसित होगा पूनमसिंह स्टेडियम,खेल गतिविधियों की रहेगी रौनक
जैसलमेर, 19 जुलाई। जिला मुख्यालय पर स्थित शहीद पूनमसिंह स्टेडियम का विकास किया जाएगा तथा यहां बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध कराकर खेलों को बढावा दिया जाएगा। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला क्रीडा परिषद की बैठक में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने इसके लिए संभावनाएं तलाषने को कहा।

इस मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि जैसलमेर में खेलों के विकास की विपुल सम्भावनाएं है एंव यहां खेलों के प्रति अनुकूल वातावरण भी है एवं उसमें उत्तरोत्तर वृद्वि हो इसके लिए जिला क्रीडा परिषद तथा आमजन के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने जिला क्रीडा परिषद के सदस्यों से कहा कि वे खेलों के विकास एवं स्टेडियमों को विकसित करानें में अपनी महती भूमिका अदा करें। जिला कलक्टर मीना ने निर्देष दिए कि नगर परिषद शहीद पूनमसिंह स्टेडियम के रखरखाव की पुख्ता व्यवस्था करावें तथा वहां नियमित रूप से सुरक्षा गार्ड तैनात करें। उन्होंने स्टेडियम के विकास के लिए उसका मास्टर प्लान बनाकर विस्तृत कार्य योजना एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। साथ ही स्टेडियम में पूर्व में अधूरे बने भवन का नया प्रस्ताव बनाकर इसे आधुनिक खेल सुविधाओं युक्त भव्य भवन के रूप में विकसित करने को कहा। जिसमें बेडमिंटन, टेबल टेनिस, जिम आदि इन्डोर खेलों की सुविधाएं समाहित हो ।

इस मौके पर परिषद के उपाध्यक्ष हिम्मताराम चैधरी ने बताया कि स्टेडियम शहर के बीचों-बीच स्थित है लेकिन इसमें पर्याप्त सुविधाएं विकसित नहीं है तथा सांयकाल में असामाजिक तत्वो का जमावडा रहता है। इस पर जिला कलक्टर ने नगर परिषद को इस पर कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने शहीद पूनमसिंह स्टेडियम तथा चीखल उंट पोलो डेडानसर स्टेडियम के संबंध मंे परिषद के सदस्यों के सुझावों पर अमल करने के निर्देष दिये। साथ ही डेडानसर स्टेडियम में गेट लगाने के निर्देष दिये।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों के विकास के लिए कटिबद्व है एवं इन्डोर स्टेडियम में पहली बार दो अत्याधुनिक आउटडोर सिन्थेटिक बाॅस्केट बाॅल कोर्ट मय फ्लड लाइट,नया टैराफ्लेक्स लगाने व सिन्थेटिक टेनिस कोर्ट के निर्माण के लिए 100 लाख रूपये की स्वीकृति जारी की है जिससे इनका विकास कार्य किया जाएगा। उन्हांेने कहा कि खेल मैदानांे के विकास के लिए युवा मामलें एवं खेल विभाग को भी प्रस्ताव भिजवाये जाएगें। वहीं औद्योगिक घरानों का भी पूरा सहयोग लिया जाएगा। उन्हांेने कहा कि जिले में खेल के क्षेत्र में अच्छा कार्य हो इसके लिए क्रीडा परिषद के सभी सदस्यों का सहयोग अपेक्षित है।

इससे पूर्व खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर ने राज्य सरकार द्वारा खेल एवं खिलाडियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राषि एवं अन्य सुविधओं के बारे में जानकारी दी।

कलेक्टर ने लिया जायजा

जिला कलक्टर एवं जिला क्रीडा परिषद के अध्यक्ष कैलाष चन्द मीना ने परिषद उपाध्यक्ष हिम्मताराम चैधरी तथा परिषद के सदस्यों के साथ बुधवार दोपहर पष्चात शहर में खेल सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने चीखल उंट पोलो डेडानसर स्टेडियम तथा इन्द्रा गांधी इण्डोर स्टेडियम का निरीक्षण किया तथा वहां प्रस्तावित कार्यो का जायजा लिया एवं नगर परिषद को प्रस्तावित कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देष दिये। उन्होंने इण्डोर स्टेडियम के बकाया कार्यो को युद्व स्तर पर पूर्ण करने की हिदायत दी।

-----000-----



जिला कलक्टर ने सुदूर

नोख में की रात्रि चैपाल

जैसलमेर, 19 जुलाई। मरूस्थलीय जैसलमेर जिले की सबसे दुरस्थ ग्राम पंचायत नोख में मंगलवार को उप तहसील कार्यालय भवन परिसर में आयोजित की गई रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने ग्रामीणजनों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समस्याओं का निस्तारण के लिए आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

रात्रि चैपाल के दौरान नोख ग्राम पंचायत के वासिंदों ने अपनी-अपनी सार्वजनिक एवं व्यक्तिगत समस्याओं को लेकर जिला कलक्टर के समक्ष पेष की तथा उन्होंनंे ग्रामीणों की परिवेदनाओं को धैर्यपूर्वक सुनकर संबंधित अधिकारियों को निस्तारण करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने उपस्थित ग्रामीणजनों को इस सबंध में बताया कि परिवादियों द्वारा प्रस्तुत की गई इन परिवेदनाओं का मुख्यालय स्तर पर सुगम पोर्टल पर दर्ज करवाकर इस हेतु नियमानुसार कार्यवाही करें। रात्रि चैपाल के दौरान पोकरण तहसीलदार नारायणगिरी, नायाब तहसीलदार प्रकाष खत्री, विकास अधिकारी जैसलमेर धनदान देथा, सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता हिम्मतसिंह कविया, सरपंच नोख मेघसिंह समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थें।

जिला कलक्टर ने उपस्थित ग्रामीणजनों को राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ उठानें को कहा तथा स्वच्छ भारत मिषन, बेटी बचाओं-बेटी पढाओं अभियान की महत्ता के बारे में जानकारी प्रदान की। चैपाल के अवसर पर ग्रामीणों ने विषेष रूप से पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र पेष किए तो उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र निस्तारण करने के निर्देष दिये। सरपंच मेघसिंह द्वारा जिला कलक्टर के समक्ष गावों में वर्तमान में मटमेला बदबूदार पीने का पानी सप्लाई होने की समस्या बताई तो जिला कलक्टर ने इस मूलभूत पेयजल समस्या को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेते हुए वहां उपस्थित पोकरण के अधिषाषी अभियंता जलदाय विभाग को तत्काल स्वच्छ मीठा पीने के पानी की जलापूर्ति करने के निर्देष दिये।

उन्होंनें नरेगा कार्यो, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, पालनहार योजना, मिड-डे-मिल योजनाओं की जानकारी ली तथा इन योजना के दौरान होने वाले कार्यो में ढिलाई बरतने पर उनके विरूद्व कठोर कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने चैपाल में उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि राषन डीलर द्वारा खाद्य सामग्री वितरण, कैरोसीन वितरण व्यवस्था में उदासीनता बरतने पर रसद विभाग से कहा कि उसे तत्काल हटाने की कार्यवाही करें। उन्होंनें सरपंच को पषु स्वास्थ्य बीमा योजना की चर्चा करते हुए कहा कि पषुओं का बीमा अधिकाधिक करवाया जाएं एवं पषुआंे में फैल रहे कर्रा रोग को लेकर पषु चिकित्सा विभाग द्वारा टीम भेजकर शीघ्र उपचार करावें तथा पषु चिकित्सालय में रिक्त पडे पषु चिकित्सक के पद पर शीघ्र नियुक्ति कराने पर विषेष जोर दिया।

चैपाल में नोख निवासी रामेष्वर लाल माली ने पट्टा जारी करने, कुम्हारों की ढाणी निवासी सूरजाराम ने ग्रेवल रोड निमार्ण करने, गैलावा के ग्रामीणों ने विद्युतीकरण योजनान्तर्गत अधिक से अधिक विद्युत कनेक्षन देने, ग्रामीणों ने नोख में तीन परिवारों के अनाथ/असहाय ओमप्रकाष लौहार को पालनहार योजना एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की गुहार लगाई। इस संबंध में जिला कलक्टर ने संबधित विभागीय अधिकारियों को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देष दिये। चैपाल के दौरान विभिन्न विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग के चल रही योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। रात्रि चैपाल का संचालन विकास अधिकारी धनदान देथा ने किया एवं अन्त में सरपंच मेघसिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

-----000-----



डीडीओ का पंजीयन 25 जुलाई तक अनिवार्य
जैसलमेर, 19 जुलाई। जिले में जी.एस.टी के तहत कर कटौती कर्ता आहरण एवं वितरण अधिकारियों को 25 जुलाई से पूर्व पंजीयन करवाना अनिवार्य होगा।

कोषाधिकारी जसराज चैहान ने बताया कि वित्त विभाग तथा निदेषालय कोष एवं लेखा के निर्देषानुसार जी.एस.टी के तहत कर कटौतीकर्ता आहरण एवं वितरण अधिकारियों द्वारा रजिस्ट्रेषन किया जाना है। जी.एस.टी के वेब पोर्टल ूूूण्हेजण्हवअण्पद पर रजिस्ट्रेषन किया जाना सुनिष्चित करंे।

-----000-----

राजस्थान भूदान-ग्रामदान बोर्ड

के अध्यक्ष आज जैसलमेर आएगें

जैसलमेर, 19 जुलाई। राजस्थान भूदान-ग्रामदान बोर्ड अध्यक्ष रामनायायण नागवा गुरूवार, 20 जुलाई को एक दिवसीय यात्रा पर जैसलमेर आएगें। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वे जोधपुर से प्रातः 8 बजे से प्रस्तान कर 12 बजे जैसलमेर पहुंचेगंे तथा यहां वे दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक पंचायत समिति जैसलमेर के सभाभवन में ग्रामदानी गांवांे से संबंधित समस्याओं के समाधान व निवारण के लिए जनसुनवाई रखी गई है। उसके पष्चात वे सांय 5 बजे जैसलमेर से जोधपुर के लिए प्रस्थान करेगें।

-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top