edvertise

edvertise
barmer



अजमेर वर्षा काल में लगाए अधिकतम पेड़ - श्री किशोर कुमार
अजमेर 24 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कहा कि वर्षा काल में समस्त विभागों को अपने परिसर में वृक्षारोपण करवाया जाना चाहिए। साथ ही वन विभाग के द्वारा इस समय अधिकतम पौधे लगाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि वन विभाग के द्वारा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान में एक लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी एक लाख 35 हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य पूर्ण किया जाए। पौधों को लगाने के साथ ही उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित होनी आवश्यक है। लगाए गए पौधों मे से ज्यादा से ज्यादा पौधे जीवित रहने से पौधारोपण की सार्थकता है।

उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत रिजेक्ट प्रकरणों के कारणों का विश्लेषण किया जाए तथा इनमें ड्रा करने के लिए पांबद किया जाए। अजमेर शहर के सिवरेज कनेक्शन युक्त स्थानों मे पेयजल के बिल के साथ यूजर चार्जेज वसूला जाए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, उप वन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा, सहायक कलक्टर श्रीमती श्वेता यादव उपस्थित थे।




नवनियुक्त कनिष्ठ लेखाकारों का प्रशिक्षण आरम्भ
अजमेर 24 जुलाई। राजस्थान लोक सेवा आयोग से नवनियुक्त कनिष्ठ लेखाकारों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सोमवार को जयपुर रोड स्थित राजस्व अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (आरआरटीआई) में आरम्भ हुआ।

कोषाधिकारी एवं पाठ्यक्रम निदेशक श्री मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि उद्घाटन अवसर पर राजस्व मण्डल की निबंधक श्रीमती विनिता श्रीवास्तव ने कहा कि राजकीय विभागों में कनिष्ठ लेखाकार की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। प्रशिक्षण के दौरान संवाद पर विशेष जोर दिया जाना आवश्यक है। इसी से प्रशिक्षणर्थियों लेखाक्षेत्रा की बारिकियों को समझने में सहायता मिलेगी। राजकीय कार्यों में लेखाशाखा एक महत्वपूर्ण शाखा है। इसे कार्यालय की मुख्य कड़ी माना जाता है।

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने कहा कि लेखाकारों को प्रशिक्षण के दौरान कार्यालय क्रियाविधि की विशेष जानकारी दी जानी चाहिए। कार्यालय के दैनिक क्रियाकलापों में कनिष्ठ लेखाकार के कत्र्तव्यों के बारे विस्तारपूर्वक बताया जाना चाहिए। कोष एवं लेखाधिकारी के सेवानिवृत निदेशक श्री के.सी.टेलर ने कोषागार नियम तथा कनिष्ठ लेखाकार के उत्तरदायित्वों पर जानकारी दी।

श्री मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि उद्घाटन समारोह में अतिथियों को पौधे भेेंट कर एक नयी परम्परा आरम्भ की गई। इस 10 दिवयीय प्रशिक्षण में प्रशिणर्थियों को सैद्धान्तिक पक्ष के साथ-साथ आॅनलाइन प्रायोगिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इसके लिए डेमो साईटस की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण में आईएफएमएस, राजकोष, पैमैनेजर एवं एसपीपीपी के प्रायोगिक सत्रा आयोजित किए जाएंगे।

इस अवसर पर स्थानीय निधि अंकेक्षण विभाग की संयुक्त निदेशक सुश्री नेहा शर्मा, आरआरटीआई के मुख्य लेखाधिकारी प्रतिभा चुण्डावत उपस्थित थे।




आंगनबाड़ी चलो अभियान 25 जुलाई से
अजमेर, 24 जुलाई। ग्रामीण एवं सामाजिक विकास संस्थान तथा हिन्दूस्तान जिंक के संयुक्त तत्वाधान में आंगनबाड़ी चलो अभियान 25 जुलाई से आरम्भ किया जाएगा।

ग्रामीण एवं सामाजिक विकास संस्थान के सचिव अभय सिंह ने बताया कि अजमेर शहर तथा श्रीनगर ब्लाॅक के 172 आंगनबाड़ी केन्द्रों में खुशी परियोजना का संचालन किया जाना है। इसके अन्तर्गत 25 जुलाई को प्रातः 8 बजे से आंगनबाड़ी चलो अभियान आरम्भ किया जाएगा। इसमें बच्चों का आंगनबाड़ी केन्द्रों मंे नामांकन किया जाएगा। जन सहभागिता मे वृद्धि करने के लिए राबड़िया, गूजर धरती, नानकरण आहता तथा बावड़ी पाड़ा के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जन जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा।




इन्टरेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट कार्यक्रम आयोजित
अजमेर, 24 जुलाई। निर्वाचन संबंधी गतिविधियों से रूबरू करवाने के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा एवं सोफिया गल्र्स सीनियर सैकण्डरी स्कूल में इन्टरेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने विद्यालयों में 15 से 17 आयु वर्ग के विद्यार्थियों से निर्वाचन की पंजीयन एवं मतदान प्रक्रिया के संबंध में संवाद कर जागरूक किया। तोपदड़ा में 300 तथा सोफिया स्कूल में लगभग 450 विद्यार्थियों ने संवाद में भाग लिया। विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। इस दौरान प्रश्नोत्तरी, चित्राकला एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।




टेण्डर कमेटी की बैठक 27 जुलाई को
अजमेर, 24 जुलाई। दी अजमेर काॅपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी लिमिटेड के द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान राष्ट्रीय पोषाहार (मिड डे मील) के परिवहन कार्य के लिए निविदा सूचना जारी की गई। निर्धारित अवधि तक टेण्डर प्राप्त नहीं होने के कारण टेण्डर कमेटी की बैठक 27 जुलाई को अपरान्ह 3 बजे रखी गई है। टेण्डर फाॅर्म सोसायटी के कार्यालय से 27 जुलाई 11 बजे तक प्राप्त किए जा सकते है। प्राप्त बिड को 27 जुलाई को 3 बजे टेण्डर कमेटी द्वारा खोला जाएगा।




15 सूत्राी कार्यक्रम की बैठक 25 को
अजमेर, 24 जुलाई। अल्प संख्यक वर्ग के कल्याणार्थ संचालित 15 सूत्राी कार्यक्रम की त्रोमासिक समीक्षा बैठक आगामी मंगलवार 25 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।




अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 24 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 253, श्रीनगर 171, गेगल में 161, पुष्कर में 190, गोविन्दगढ़ में 132, बूढ़ा पुष्कर में 142, नसीराबाद में 332, पीसांगन में 204, मांगलियावास में 208, किशनगढ़ में 237, बांदरसिदरी में 194.5, रूपनगढ़ में 347, अराई मंे 370, ब्यावर में 492 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।

इसी प्रकार जवाजा में 216, टाॅटगढ़ में 402, सरवाड़ में 189, केकड़ी में 304, सावर में 169, भिनाय में 197, मसूदा में 291, बिजयनगर में 381, नारायणसागर में 250 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 258.98 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।




बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 24 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13‘.1‘, फाॅयसागर में 9.5, रामसर में 2.2, शिविसागर न्यारा 6, पुष्कर में 6.7, राजियावास में 1.6, मकरेड़ा मे 7.3, अजगरा में 1.4, ताज सरोवर अरनिया में 4.2, पारा में 2.9, नारायण सागर खारी में 1.1, मान सागर जोताया में 2.9 तथा देह सागर बडली में 4.6 फीट पानी है।

इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.2, खानपुरा तालाब 3, चैरसियावास में 1.6, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3.3, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.3, जवाजा तालाब में 1.2, देलवाड़ा तालाब मे 3.11, छोटा तालाब चाट में 4, बूढ़ा पुष्कर में 5.3, मान सागर जोताया मे 2.9, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.7, सुरखेली सागर अरांई में 3.10, बिजयसागर लाम्बा में 1.8, विजयसागर फतेहगढ़ 1.9, बांके सागर सरवाड़ में 6.6 फीट पानी है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top